स्वतंत्र आवाज़
word map

जीआरएसई-केपीडीडी यूनिट का उद्घाटन

जहाज मरम्मत के क्षेत्र में नए व्यावसायिक अवसरों की तलाश

श्यामा प्रसाद पोर्ट कोलकाता में जहाज मरम्मत का कार्य चालू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 2 December 2021 12:54:12 PM

inauguration of grse-kpdd unit

कोलकाता। श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कोलकाता के अध्यक्ष विनीत कुमार, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड के सेवानिवृत्त रियर एडमिरल वीके सक्सेना ने कोलकाता में संयुक्त रूपसे जीआरएसई-केपीडीडी यानी खिद्दरपुर ड्राई डॉक का उद्घाटन किया। यह केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में मिनीरत्न श्रेणी-1 की रक्षा क्षेत्र की पीएययू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड और भारत की एक प्रमुख युद्धपोत निर्माण कंपनी एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कोलकाता केबीच 7 अक्टूबर 2021 को कोलकाता के तीन मौजूदा सूखे डॉक के विकास और उपयोग को लेकर एक रियायत करार पर किए गए हस्ताक्षर के तहत है।
जीआरएसई-एसएमपी कोलकाता समझौते के तहत रक्षा और वाणिज्यिक क्षेत्रों के जहाजों की मरम्मत में नए व्यावसायिक अवसरों की खोज में एक गतिशील साझेदारी विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे, इससे कोलकाता में राजस्व का सृजन होगा और कौशल विकास, बुनियादी ढांचे के उन्नयन व रोज़गार सृजन में योगदान होगा। इस अवसर पर जीआरएसई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रियर एडमिरल वीके सक्सेना ने कहाकि भारत के समुद्री क्षेत्र में निवेश संवर्धन कार्यक्रम के हिस्से के तौरपर इस समझौते का मकसद दोनों संगठनों केलिए विकास योजनाओं की दिशा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है और एसएमपी कोलकाता में तीनों मौजूदा डॉक को प्रभावी तरीके से उपयोग में लाना है। उन्होंने कहाकि एसएमपीके केसाथ जीआरएसई की निकटता इस परियोजना के सफलतापूर्वक शुरू होने में उत्साहवर्धक रही है, क्योंकि हुगली नदी में और भारत-बांग्लादेश पोत परिवहन मार्ग में करीब 400 जहाजों का संचालन होता है।
रियर एडमिरल वीके सक्सेना ने कहाकि छोटे जहाजों का संचालन करने वाले अधिकारी अपने परिचालन क्षेत्र के करीब डॉक यानी गोदी को सूखी रखना पसंद कर सकते हैं। उन्होंने बतायाकि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 4000 से अधिक नौसेना और व्यापारिक जहाजों के निर्माण, रूपांतरण और मरम्मत में जीआरएसई की विशेषज्ञता प्रमाणित हो चुकी है और अबतक 107 युद्धपोतों सहित 788 प्लेटफार्मों का निर्माण इस नए सहयोग की सफलता के प्रमाण हैं। नवगठित जीआरएसई-केपीडीडी यूनिट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एसएमपीके के अध्यक्ष विनीत कुमार ने कहाकि जीआरएसई और एसएमपीके केबीच सहयोग का उद्देश्य इस पोत परिवहन मार्ग में बड़ी संख्या में अंतर्देशीय जहाजों के संचालन को देखते हुए पूर्वी क्षेत्र में जहाज मरम्मत व्यवसाय की संभावनाएं प्रदान करना है। यह गठबंधन राजस्व सृजन, विकास और एसएमपीके केसाथ सार्वकालिक संबंधों की दिशा में नए आयाम को आकार देता है।
विनीत कुमार ने कहाकि जहाज निर्माण एवं डिजाइन क्षेत्र में जीआरएसई की विशेषज्ञता इसे उद्योग के अन्य कारोबारियों के मुकाबले मजबूती प्रदान करती है। उन्होंने कहाकि एसएमपीके स्थित केडीएस के नेताजी सुभाष डॉक में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड की इकाई कोचीन कोलकाता शिप रिपेयर यूनिट पहले सेही 2019 से ड्राई डॉक सुविधाओं का संचालन उचित तरीके से कर रही है। विनीत कुमार ने कहाकि समुचित और सक्षमतापूर्वक संचालन केलिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कोलकाता में जहाज मरम्मत का इकोसिस्टम फिरसे चालू हो गया है। उन्होंने कहाकि इस परियोजना में इन डॉक पर उनके प्रभावी उपयोग की दिशा में ढांचागत सुविधाओं के उन्नयन, संचालन और प्रबंधन की परिकल्पना की गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]