स्वतंत्र आवाज़
word map

अरुणाचल प्रदेश में परशुराम कुंड का विकास

केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने लोहित जिले में रखी आधारशिला

पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के तहत मंजूरी दी गई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 24 September 2021 04:14:51 PM

development of parshuram kund in arunachal pradesh

ईटानगर। केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनेर) मंत्री जी किशन रेड्डी ने अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में परशुराम कुंड के विकास की आधारशिला रखी। इस परियोजना को पर्यटन मंत्रालय की पिलग्रिमेज रिजुवेनेशन एंड स्पिरिचुअल, हेरिटेज ऑगमेंटेशन ड्राइव (प्रसाद) योजना के तहत मंजूरी दी गई है। प्रसाद भारत सरकार से पूरी तरह से वित्तपोषित एक केंद्रीय योजना है। यह योजना प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पर्यटन मंत्रालय ने वर्ष 2014-15 में शुरु की थी। योजना का उद्देश्य तीर्थ और विरासत पर्यटन स्थलों का लाभ उठाने केलिए केंद्रित बुनियादी ढांचे का विकास करना है, ताकि रोज़गार सृजन एवं आर्थिक विकास पर इसका एक सीधा और गुणक प्रभाव पड़े।
प्रसाद योजना का लक्ष्य पर्यटक सुविधा केंद्रों, सड़क किनारे विभिन्न सुविधाओं वाले स्थलों, पार्किंग, सार्वजनिक शौचालय, बिजली और साउंड एंड लाइट शो सहित पर्यटन सुविधाओं पर विशेष जोर देने के साथ स्थलों के विश्वस्तर के बुनियादी ढांचे के विकास की परिकल्पना करते हुए बुनियादी ढांचे का विकास करना है। योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में परशुराम कुंड के विकास की परियोजना को जनवरी 2021 में 37.88 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन मंत्रालय ने मंजूरी दी थी। इसके तहत पार्किंग क्षेत्र के पास इंटरवेंशन, पर्यटक सूचना केंद्र, वर्षा आश्रय स्थल, कियोस्क, मेला ग्राउंड के पास इंटरवेंशन, व्यू प्वाइंट, स्मृति वस्तुओं की दुकानें, जलापूर्ति लाइन, एप्रोच रोड, फूड कोर्ट/ प्रसादम सेंटर, तीर्थयात्री प्रतीक्षा हॉल, जल निकासी, कुंड क्षेत्र का विकास, चेंजिंग रूम, व्यूइंग गैलरी, सार्वजनिक सुविधाएं और स्लोप स्टेबिलाइजेशन जैसी सुविधाओं को मंजूरी दी गई।
कार्यक्रम में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चोवना मेन , अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन मंत्री नाकप नालो, अरुणाचल प्रदेश के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग एवं जलापूर्ति मंत्री वांगकी लोवांग, अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा सदस्य तपीर गाओ, अरुणाचल प्रदेश के विधायक तथा पर्यटन सलाहकार लाईसम सिमाई और अरुणाचल प्रदेश के तेजू के विधायक करिखो क्रि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]