स्वतंत्र आवाज़
word map

शहीद सैनिकों के परिजनों को आर्थिक सहारा

वीणा नैय्यर ने सेना को दो करोड़ रूपये का चेक भेंट किया

सेना नौसेना और वायुसेना के लिए कल्याणकारी योजनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 2 March 2021 12:53:50 PM

financial support to the families of the martyred soldiers

नई दिल्ली। भारतीय सेना पूर्व सैनिक निदेशालय और नौसेना उप प्रमुख रहे वाइस एडमिरल केके नैय्यर की पत्नी वीणा नैय्यर ने सेना, नौसेना और वायुसेना की संचालित कल्याणकारी योजनाओं के लिए दो करोड़ रुपये की शपथ के प्रावधान वाले एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। वीना नैय्यर ने सेना के तीन अंगों को दो करोड़ रुपये का चेक भेंट किया, जिसे नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और एयर ऑफिसर इंचार्ज प्रशासन एयर मार्शल वीपी एस राणा ने सेना मुख्यालय नई दिल्ली में प्राप्त किया।
समझौता ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य ड्यूटी के दौरान प्राण गंवाने वाले सैन्यकर्मियों के निकटतम परिजनों के लिए बनाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को सुगम बनाना है। इन कल्याणकारी योजनाओं में जान गंवाने वाले सैनिकों के बच्चों और विधवाओं के लिए शिक्षा छात्रवृत्ति और कंप्यूटर अनुदान, विधवाओं की उच्च शिक्षा के लिए अनुदान एवं विधवाओं तथा ऐसे सैनिकों की बेटियों के विवाह के लिए अनुदान शामिल हैं। नौसेना प्रमुख और सेना प्रमुख ने सेना के तीनों अंगों में वीणा नैय्यर के हितकारी योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त किया और कहा कि उनके नेक कार्य से एक लाख से अधिक बलिदानी सैनिकों की विधवाओं और उनके बच्चों को सम्मानजनक जीवन जीने में सहायता मिलेगी।
भारतीय सेना पूर्व सैनिक निदेशालय (डीआईएवी) भारतीय सेना के प्राथमिक संगठनों में से एक है, जो ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले सैन्यकर्मियों के परिवारों के पुनर्वास और कल्याण की देखभाल करता है। डीआईएवी ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए पिछले 20 वर्ष में लगभग 76,000 लाभार्थियों को तक़रीबन 86 करोड़ रुपये वितरित किए हैं। इस अवसर पर एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल हर्ष गुप्ता, आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष वीणा नरवणे और महासचिव सुधा गुप्ता भी उपस्थित थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]