स्वतंत्र आवाज़
word map

ध्यानचंद स्टेडियम में 6 विश्वस्तरीय स्क्वैश कोर्ट

विदेश मंत्री और खेल मंत्री ने रखी स्क्वैश कोर्ट की आधारशिला

मंत्री डॉ एस जयशंकर स्वयं भी एक उत्सुक स्क्वैश खिलाड़ी हैं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 17 December 2020 01:35:21 PM

foreign minister and sports minister laid the foundation stone of squash court

नई दिल्ली। भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने नई दिल्ली में केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री किरेन रिजिजू के साथ मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 6 स्क्वैश कोर्ट की आधारशिला रखी। डॉ एस जयशंकर जो स्वयं खेल के प्रति उत्साह रखते हैं और एक उत्सुक स्क्वैश खिलाड़ी हैं ने इस परियोजना की सराहना की और कहा कि जब सुविधाएं तैयार हो जाएंगी तो उस समय वे यहां पर आकर स्क्वैश खेलेंगे। उन्होंने कहा कि भारत में शानदार खेल प्रतिभा है, इसमें सक्षम और उत्साही कोच हैं, जो उस प्रतिभा को तैयार करने के लिए समय देंगे। उन्होंने कहा कि वह स्थान उपलब्ध नहीं था, जहां प्रतिभा प्रशिक्षकों से मिल सके, मुझे विश्वास है कि यह एक मॉडल सुविधा होगी और इससे अधिक आने वाली कई सुविधाओं के लिए उत्प्रेरक का काम करेगी।
विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि हमें खेल का लोकतांत्रिकरण करना होगा, इसमें एक विशेषाधिकार नहीं होना चाहिए, अधिकांश खेल जिनमें हमने अच्छा प्रदर्शन किया है, उनका लोकतांत्रिकरण किया गया है और मुझे उम्मीद है कि स्क्वैश के मामले में यह उस दिशा में एक कदम है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए 5.52 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है, इसके तहत 750 वर्गमीटर क्षेत्र में 6 एकल स्क्वैश कोर्ट का निर्माण किया जाएगा, इनमें से 3 कोर्ट को गतिशील दीवारों की मदद से दोहरे कोर्ट में परिवर्तित किया जा सकेगा, इस परियोजना को पूरा करने के लिए 6 महीने का अनुमानित समय निर्धारित किया गया है। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि यह नई सुविधा विश्व चैंपियनों को पैदा करने वाली है। उन्होंने कहा कि नेशनल स्टेडियम में स्थान बनाना स्वयं में महत्वपूर्ण है, इस परिसर की जगह इस सुविधा को गति देगी।
खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि 6 स्क्वैश कोर्ट की यह सुविधा न केवल विश्वस्तरीय होगी, बल्कि उत्कृष्टता केंद्र भी होंगे, जहां हम विश्व चैंपियनों को तैयार करेंगे और मुझे विश्वास है कि आने वाले नए खिलाड़ी इस केंद्र का अधिकतम लाभ उठाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि खिलाड़ियों को सुविधा के लिए इधर-उधर न देखना पड़े, हम उन्हें सुविधाएं प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्क्वैश भारत के लिए सबसे सफल खेल है, इसमें सौरव घोषाल, दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने देश के लिए पदक हासिल किए हैं। समारोह में भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान, स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव साइरस पोंचा, नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन के परियोजना निदेशक नीलेश शाह और गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]