स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय खेल प्राधिकरण का लोगो लॉंच

देश में एसएआई खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने में अग्रणी

खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने किया 'साई' लोगो का शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 1 October 2020 01:46:15 PM

sports authority of india logo launch

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में भारतीय खेल प्राधिकरण के नए लोगो का शुभारंभ किया। किरेन रिजिजू ने कहा कि एसएआई खेल पारिस्थितिकी तंत्र में अग्रणी रहा है और खेल उत्कृष्टता को बढ़ावा देने में प्राथमिक कारक है, इसने एथलीटों को आवश्यक समर्थन दिया है, ताकि उन्हें अपने करियर में आसानी से आगे बढ़ने का अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी खेलों में उपलब्धियों की उड़ान भर सकें, यही आंकड़ा बताता है कि एसएआई में खिलाड़ी को अपने करियर में स्वतंत्रता की छलांग लगाने को मिलती है।
खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि लोगो साई शब्द विभिन्न हितधारकों के बीच भारतीय खेल प्राधिकरण के परिचित होने के नाते संगठन को पहचान प्रदान करता है। किरेन रिजिजू ने कहा कि लोगो में भारतीय तिरंगे और चक्र का नीला रंग राष्ट्रीय उत्साह बढ़ाता है, क्योंकि साई से खेल जगत के बड़े खिलाड़ी यहीं से निकले हैं और विश्वस्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। खेल सचिव रवि मित्तल ने नए लोगो को डिजाइन करने की पहल करने के लिए साई को बधाई दी, इसके लिए बड़ी संख्या में प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं। वर्ष 1982 में साई की स्थापना के बाद से यह संस्था देश में खेल पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्र रही है।
साई देशभर में जमीनीस्तर की प्रतिभाओं को पहचानने और विकसित करने में सहायक रहा है। साई का नया लोगो देश में खेल की उत्कृष्टता के लिए जमीनी स्तरपर खेल प्रतिभाओं को पहचानने और पोषण करने से इस क्षेत्र में बदलाव का संकेत प्रदान करता है। कार्यक्रम में भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और साई के महानिदेशक संदीप प्रधान ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भाग लिया। वीडियो कॉंफ्रेंस से देशभर से एथलीट, कोच और खेलप्रेमी भी आयोजन में शामिल हुए। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]