स्वतंत्र आवाज़
word map

लद्दाख की विभिन्न परियोजनाओं पर बैठक

लद्दाख के उपराज्यपाल ने की पूर्वोत्तर राज्‍यमंत्री से मुलाकात

लद्दाख के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने खोला हुआ है खजाना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 4 September 2020 04:19:59 PM

minister of state dr. jitendra singh and lieutenant governor rk mathur

नई दिल्ली। लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने केंद्रीय पूर्वोत्तर विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से भेंट की और केंद्रशासित प्रदेश के विकास से संबंधित मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख और अन्य परिधीय क्षेत्रों को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के तहत यह पहली बार हुआ कि लद्दाख में एक विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज को अनुमति दी गई है।
पूर्वोत्तर विकास राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने उपराज्यपाल को बताया कि सीएसआईआर यानी वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ शेखर मांडे जल्द ही उनसे मिलेंगे और उन्हें लद्दाख के प्रसिद्ध फल उत्पाद लद्दाख बेरी के व्यापार को प्रोत्साहन देने की प्रक्रिया और इसके प्रचार की एक विशेष योजना के बारे में बताएंगे। आरके माथुर ने डॉ जितेंद्र सिंह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लद्दाख के लिए घोषित कार्बन न्यूट्रल नीति और कार्ययोजना की तैयारी के विषय में जानकारी दी। उपराज्यपाल ने डॉ जितेंद्र सिंह को बताया कि केंद्रशासित प्रदेश सरकार व्यापक रूपसे इस योजना पर कार्य कर रही है, जिसे जल्द ही उच्चाधिकारियों के समक्ष दिखाने के लिए तैयार कर लिया जाएगा। आरके माथुर ने लद्दाख विजन 2050 नामक एक समावेशी कार्ययोजना के विषय के बारे में भी राज्यमंत्री को बताया।
उपराज्यपाल ने लद्दाख के लिए 50 करोड़ के विशेष विकास पैकेज का उल्लेख करते हुए कहा कि यह पहला अवसर रहा है कि किसी भी केंद्र सरकार ने इस क्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं के वित्तपोषण में इतनी उदारता दिखाई है। उन्होंने कहा कि यह लद्दाख क्षेत्र के लिए विशेष रूपसे समर्पित अपनी तरह का प्रथम प्रारूप होगा। आरके माथुर ने डॉ जितेंद्र सिंह को उनके निरंतर सहयोग और केंद्र में विभिन्न मंत्रालयों के साथ लद्दाख से संबंधित विभिन्न मामलों को उठाने के लिए प्रतिदिन समन्वय बनाए रखने के लिए भी धन्यवाद दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]