स्वतंत्र आवाज़
word map

एनटीए का हिंदीभाषी टेस्ट अभ्यास ऐप लॉंच

हिंदी में प्रतियोगी परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों के लिए सुविधा

मानव संसाधन विकास मंत्री ने की मोबाइल ऐप की शुरुआत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 22 June 2020 06:18:47 PM

hindi speaking national test practice mobile app

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप पर हिंदी टेस्ट सुविधा शुरू कर दी है। रमेश पोखरियाल ने कहा कि हिंदी माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा देने के इच्छुक छात्र अब एनटीए से राष्ट्रीय टेस्ट अभ्यास स्मार्टफोन ऐप पर जारी हिंदी मॉक टेस्ट के साथ अपने मोबाइल उपकरणों पर परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं। रमेश पोखरियाल ने बताया कि पिछले महीने जेईई और एनईईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं का संचालन करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जेईई मेन, एनईईटी प्रवेश परीक्षाओं की घरों पर सुरक्षित रूपसे तैयारी करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सक्षम स्मार्टफोन ऐप लॉंच किया था, यह ऐप इंजीनियरिंग और मेडिकल उम्मीदवारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। अबतक ऐप पर छात्रों ने 16.5 लाख से अधिक अभ्यास परीक्षाएं दी हैं और 9.56 लाख से अधिक छात्रों ने इसको डाउनलोड किया है।
एचआरडी मंत्री ने कहा कि हिंदी माध्यम का चयन करने वाले छात्र परीक्षा तैयारी में मदद के लिए हिंदी भाषा में पेपर को लॉंच करने का अनुरोध कर रहे थे, जिसे ध्यान में रखते हुए एनटीए ने ऐप में यह फीचर लॉंच किया है। उन्होंने कहा कि अब छात्र हिंदी में इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्यास कर सकेंगे और मॉक टेस्ट दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि हिंदी संस्करण देशभर के छात्रों के लिए एक वरदान है, क्योंकि अब यह उन छात्रों के लिए भी और अधिक सुलभ हो गया है, जिनकी पहली भाषा अंग्रेजी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अब इसका उपयोग कई और छात्र कर पाएंगे, जिन छात्रों ने पहले ही ऐप डाउनलोड कर लिया है, वे तुरंत हिंदी में मॉक टेस्ट का अभ्यास शुरु कर सकते हैं और यदि उनके पास ऐप नहीं है तो वे इसे गूगल प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लिकेशन का नवीनतम संस्करण नेविगेशन, निर्देश, परीक्षा देने और विश्लेषण की सुविधा दोनों भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी में देता है।
नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप एकबार जब स्मार्टफोन या टैबलेट पर डाउनलोड हो जाता है तो छात्रों को अपने विवरण के साथ साइनअप करना होगा और फिर वे हिंदी को अपनी की पसंद भाषा के रूपमें चुन सकते हैं और अपने चयनित परीक्षा के लिए हिंदी भाषा में मॉक टेस्ट देना शुरू कर सकते हैं। अंग्रेजी भाषा के अनुभव के समान एनटीए ऐप पर प्रतिदिन हिंदी में एक नया टेस्ट जारी करेगा, जिसे छात्र अभ्यास करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। वे उपकरण को एयरप्लेन मोड ऑफ़लाइन पर रखकर इन अभ्यास परीक्षाओं को दे सकते हैं। टेस्ट सबमिट करने और उनका परिणाम देखने के लिए उन्हें एकबार फिरसे ऑनलाइन मोड में जाना होगा। जेईई मेन, एनईईटी के लिए छात्र अपने घरों से इन परीक्षाओं का अभ्यास करने में सक्षम होंगे। छात्र विस्तृत विश्लेषण के साथ तुरंत अपने विस्तृत परीक्षा परिणाम भी देख सकते हैं, यह सुविधा हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध होगी, अन्य परीक्षाओं को भी इस ऐप में जल्द ही शामिल किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]