स्वतंत्र आवाज़
word map

हनुमान के लिए 101 किलो वजन बढ़ाया

विक्रम मस्तल के हनुमान बनने की दिलचस्प कहानी

दंगल चैनल पर देखिए आनंद सागर की रामायण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 9 June 2020 06:36:11 PM

interesting story of vikram mastal becoming hanuman

मुंबई। आनंद सागर की रामायण को एक बार फिर से दंगल चैनल पर दिखाया जा रहा है, जिसमें आने वाली कड़ियों में रामभक्त हनुमान का आगमन होगा। इसमें श्रीराम और हनुमान के अटूट और अलौकिक रिश्ते को दिखाया जाएगा। हनुमान का किरदार हिंदू शास्त्रों में बहुत महत्वपूर्ण और पूजनीय है। रामायण सीरियल में श्रीराम के बाद सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले हनुमान किरदार को अभिनेता विक्रम मस्तल ने निभाया है। अभिनेता विक्रम मस्तल का कहना है कि उन्हें ये किरदार बड़े ही संजोग से मिला।
कैसे मिला था हनुमान का किरदार? विक्रम मस्तल ने हनुमान बनने के लिए क्या तैयारी की थी? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं आनंद सागर के ऑफिस गया था, जहां पर रामायण के ऑडिशंस चल रहे थे, मैंने सोचा मेघनाद के किरदार का ऑडिशन दे दूं, वहां पर कास्टिंग डायरेक्टर ने कहा कोई भी स्क्रिप्ट लेकर ऑडिशन दे दो और जो स्क्रिप्ट पढ़कर मैंने डायलाग बोले वो हनुमान के थे। विक्रम मस्तल ने बताया कि चैनल और प्रोडक्शन टीम को मेरा ऑडिशन इतना पसंद आया कि उन्होंने मुझे हनुमान का रोल ऑफर कर दिया, लेकिन मुझे अपने दुबले शरीर को लेकर यकीन नहीं था कि मैं हनुमान का रोल कर पाऊंगा कि नहीं।
विक्रम मस्तल की यह दिलचस्प कहानी है। वह बताते हैं कि उस वक़्त राकेश जैन और शाहब शम्शी ने कहा कि मेरा ट्रैक 6 महीने बाद आएगा, तबतक मुझे अपनी बॉडी बनानी चाहिए, चूंकि उस वक़्त मैं इंडस्ट्री में नया था, ना तो मेरे पासजिम जाने के और ना ही बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट्स खरीदने के पैसे थे, उस वक़्त आनंदजी ने खुद मुझे बीस हज़ार रुपए हर महीने कसरत और सप्लीमेंट्स खरीदने के लिए दिए। तो आखिर कैसे रामायण के प्रोड्यूसर ने हनुमान के किरदार में विक्रम को तैयार किया? इस पर उन्होंने बताया कि आनंदजी ने ये सुनिश्चित किया कि मैं 6 महीने में हनुमान जैसा दिखने लगूं, उनका प्रोत्साहन और काम की लगन ने मुझे बॉडी बनाने के लिए प्रेरित किया और हनुमान का किरदार करने के लिए मैने वजन 76 किलो से 101 किलो किया।
आनंद सागर की रामायण भी लाखों लोगों का मनोरंजन कर रही है। हनुमान का अध्याय रामायण में काफी रोचक है। हनुमान श्रीराम के सबसे बड़े भक्त हैं, जिन्होंने रावण के साथ युद्ध में भी अहम् भूमिका निभाई थी। रामायण कथा आप हर शाम देख सकते हैं 7.30 बजे और पुनः प्रसारण सुबह 9.30 बजे सिर्फ दंगल टीवी पर। दंगल टीवी सभी केबल नेटवर्क और DTHप्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है-DD Free Dish (CHN NO 27), Tata Sky(CHN NO 177), Airtel (CHN NO 133), Dish TV (CHN NO 119) and Videocon D2H (CHN NO 106)।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]