स्वतंत्र आवाज़
word map

सशस्त्र पुलिस बलों में मिलेगा एनसीसी का लाभ

भारत सरकार का भर्ती परीक्षा में अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान

राज्यों से भी एनसीसी कार्ड धारकों को प्रोत्साहन देने का अनुरोध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 19 March 2020 03:43:13 PM

ncc logo

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक अभूतपूर्व निर्णय करते हुए देश की युवा शक्ति को एनसीसी के प्रति जागरुक करने और इसमें सहभागिता बढ़ाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को साकार करने की दिशा में सैन्यबलों की तरह एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों को भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में भर्ती की लिखित परीक्षा में उनके सर्टिफिकेट के आधार पर बोनस या अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान किया है। इस प्रावधान में एनसीसी-सी सर्टिफिकेट धारक को परीक्षा के अधिकतम अंक का 5 प्रतिशत, एनसीसी-बी प्रमाणपत्र धारक को परीक्षा के अधिकतम अंक का 3 प्रतिशत और एनसीसी-ए प्रमाणपत्र धारक को परीक्षा के अधिकतम अंकों का 2 प्रतिशत अंक बोनस या अतिरिक्त अंक के रूपमें दिया जाएगा।
एनसीसी कार्ड धारकों के लिए बोनस अंक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की आगामी उपनिरीक्षक एवं कॉन्सटेबल (जी.डी.) पद पर सीधी नियुक्ति भर्ती परीक्षा दोनों में लागू होगा। भारत सरकार का सभी राज्यों से भी अनुरोध है कि राज्य पुलिस की सीधी भर्ती में वह भी एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों को उचित प्रोत्साहन प्रदान करे। केंद्र सरकार के इस निर्णय से न केवल युवाओं को एनसीसी में सम्मिलित होने की प्रेरणा प्राप्त होगी, अपितु केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को भी पूर्व-प्रशिक्षित एवं अनुशासित युवक मिलेंगे। ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय कैडेट कोर एक त्रि-सेवा संगठन है, जिसमें सेना, नौसेना और वायुसेना विंग शामिल हैं। राष्ट्रीय कैडेट कोर का नीति वाक्य एकता और अनुशासन है और यह संगठन युवाओं को अनुशासित एवं देशभक्त नागरिक के रूपमें तैयार करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार एनसीसी देश की युवाशक्ति में अस्वीकरण, निष्कर्ष और देश के परिवर्तन के प्रति भावना को मजबूत करने का बहुत सशक्त मंच है और ये भावनाएं देश के विकास के साथ सीधी-सीधी जुड़ी हैं।
राष्ट्रीय कैडेट कोर का गठन राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम-1948 के तहत किया गया था। गृह मंत्रालय ने एनसीसी कैडेट्स को कठिन परिश्रम एवं देश के प्रति समर्पित भाव से कार्य करने तथा युवा पीढ़ी को एनसीसी में आने के लिए प्रोत्साहन देने हेतु अनेक कदम उठाएं हैं। एनसीसी में सेना के सेवारत अधिकारी कैडेट्स को बुनियादी सैन्य और हथियार प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। उनकी दक्षता और निपुणता का समय-समय पर परीक्षण किया जाता है, तदोपरांत उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाता है। प्रथम स्तर उत्तीर्ण करने पर ए सर्टिफिकेट तथा द्वितीय स्तर उत्तीर्ण करने पर बी सर्टिफिकेट दिया जाता है। कठिन प्रशिक्षण व परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उन्हें एनसीसी का उच्चतम सी सर्टिफिकेट दिया जाता है। बी सर्टिफिकेट प्राप्त कैडेट ही सी सर्टिफिकेट के लिए योग्य होते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]