स्वतंत्र आवाज़
word map

विश्व डाक दिवस पर लखनऊ में जागरुकता रैली

सभी मंडल में 15 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन

रैली में डाक विभाग की तमाम योजनाओं के बारे में दी जानकारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 10 October 2019 12:57:15 PM

awareness rally in lucknow on world post day

लखनऊ। भारतीय डाक विभाग ने पचासवें 'विश्व डाक दिवस' पर डाक सेवाओं के बारे में जन जागरुकता लाने और व्यापक प्रचार-प्रसार के क्रम में राजधानी लखनऊ में एक विशाल रैली का आयोजन किया, जिसे उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव और राजीव उमराव की उपस्थिति में परिमंडल कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि रैली के दौरान डाक विभाग की तमाम योजनाओं को पोस्टर एवं बैनर के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।
डाककर्मियों ने जागरुकता रैली के दौरान डाकघरों में दी जा रही तमाम सेवाओं-स्पीड पोस्ट, बिजनेस पार्सल, बचत बैंक, डाक जीवन बीमा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, सुकन्या समृद्धि योजना, फिलेटली, आधार नामांकन और अपडेशन, पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवाकेंद्र अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना इत्यादि की जानकारी देकर लोगों का ध्यान आकृष्ट किया। डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि रैली का उद्देश्य डाक सेवाओं के साथ-साथ भारत सरकार की योजनाओं स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया, वित्तीय समावेशन, सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के बारे में भी जागरुक करना था। डाक निदेशक ने बताया कि लखनऊ रीजन के सभी मंडलों में 9 से 15 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन किया जाएगा और इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इस क्रम में 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस, 10 अक्टूबर को बैंकिंग दिवस, 11 अक्टूबर को डाक जीवन बीमा दिवस, 12 अक्टूबर को फिलेटली दिवस, 14 अक्टूबर को व्यवसाय विकास दिवस और 15 अक्टूबर को मेल दिवस के रूपमें मनाया जाएगा।
चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव ने बताया कि विश्व डाक दिवस पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने जीपीओ और चौक प्रधान डाकघर का भ्रमण कर डाक सेवाओं और उनमें आ रहे परिवर्तन के बारे में जाना। हजरतगंज चीफ पोस्टमास्टर जनरल कार्यालय से निकलकर हजरतगंज मेट्रो स्टेशन, अटल चौक, जीपीओ, विधानभवन, भाजपा कार्यालय, नॉवेल्टी, लालबाग होते हुए रैली चीफ पोस्टमास्टर जनरल कैम्पस में समाप्त हुई। इस अवसर पर चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव, प्रवर डाक अधीक्षक आलोक ओझा, सतर्कता अधिकारी शशि कुमार उत्तम, सहायक निदेशक भोला शाह, एपी अस्थाना, आरके वर्मा, विजेंद्र और अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]