स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड के नाम पर ठगी का खेल

मदरसा शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट के नाम पर करता था ठगी

बिजनौर के मोहम्मद ईशा राही को एसटीएफ ने दबोचा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 30 September 2019 04:09:07 PM

stf arrested mohammad isha rahi of bijnor

लखनऊ/ बिजनौर। स्पेशल टास्क फोर्स उत्तर प्रदेश लखनऊ ने उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद् के नाम से फर्जी वेबसाइट चलाने वाले बिजनौर के मोहम्मद ईशा राही को उसके हाल के पते जामिया नगर दिल्ली से गिरफ्तार किया है। एसटीएफ को अभिसूचना संकलन के दौरान ज्ञात हुआ था कि मोहम्मद ईशा राही नामक एक व्यक्ति ने दिनांक 13 मार्च 2016 को www.upbme.org नामक वेबसाइट बनाई है, जिसको समय-समय पर मोहम्मद ईशा राही रिन्युअल और अपडेट करता आ रहा है। इलेक्ट्रॉनिक तकनीक के माध्यम से इस सूचना को विकसित करते हुए एसटीएफ की साइबर टीम ने इस 24 सितंबर को गफ्फार मंजिल कालोनी, थाना जामियानगर नई दिल्ली से मोहम्मद ईशा राही को गिरफ्तार कर लिया है।
एसटीएफ के प्रवक्ता का कहना है कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के नाम पर www.upbme.org नाम की फर्जी वेबसाइट बनाकर backend पर को‌डिंग कर उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद् की वेबसाइट समझाकर लोगों को वेबसाइट पर विजिट करने वालों के द्वारा लिंक को क्लिक करने पर यूट्यूब पर बनाए गए Ishanllb नामक चैनल को सब्स्क्राइब कराने वाले मोहम्मद ईशा राही को गिरफ्तार करना उसकी उल्लेखनीय सफलता है। एसटीएफ के प्रवक्ता ने बताया कि मोहम्मद ईशा राही पुत्र मोहम्मद अनीस मूल निवासी ग्राम बिरदो नंगली पोस्ट दूधली थाना किरतपुर जिला बिजनौर इस समय 412/140 तीसरा तल, गली नंबर 13 गफ्फार मंजिल कालोनी थाना जामियानगर नई दिल्ली में रह रहा था। उसके पास से 1 लैपटाप,1 मोबाइल,1 आईपैड,1 सीपीयू, 2 पेनड्राइव,1 आधार कार्ड और 1 पैन कार्ड की बरामदगी हुई है।
एसटीएफ के प्रवक्ता ने बताया कि वरिष्ठ सहायक मदरसा शिक्षा परिषद जवाहर भवन लखनऊ ने दिनांक 19/06/2019 को थाना हजरतगंज लखनऊ में धारा 420/467/468/471 व 66 सूचना प्रोद्यौगिकी अधिनियम 2008 के अंतर्गत मुकद्मा पंजीकृत कराया था, जिसमें कहा गया था कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद का नवीन पोर्टल दिनांक 18/08/2017 को लांच किया गया था, वर्तमान में madarsaboard.upsdc.gov.in उत्तर प्रदेश सरकार का अधिकृत पोर्टल है, किंतु यह जानकारी हुई है कि www.upbme.org नामक एक फर्जी वेबसाइट उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के नाम से चल रही है। इस फर्जी वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के पोर्टल से कई सूचनाएं डाउनलोड करके अपलोड की गई हैं, जिससे जनसामान्य में न केवल भ्रम की स्थिति है, बल्कि इसके दुरुपयोग की भी संभावनाएं हैं।
शासन की ओर से एसटीएफ से इस प्रकरण में जांचकर कार्रवाई करने की अपेक्षा की गई थी। इस परिप्रेक्ष्य में उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के नाम पर www.upbme.org नाम की फर्जी वेबसाइट बनाने वाले अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु अमिताभ यश पुलिस महानिरीक्षक स्पेशल टास्क फोर्स उत्तर प्रदेश लखनऊ के राजीव नारायण मिश्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ उत्तर प्रदेश लखनऊ को निर्देशित किया गया था। विशाल विक्रम सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक के पर्यवेक्षण में मुख्यालय स्थित साइबर क्राइम टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई प्रारम्भ की गई।
अभिसूचना संकलन के दौरान ज्ञात हुआ कि मोहम्मद ईशा राही नामक व्यक्ति ने दिनांक 13/03/2016 को upbme.org नाम का डोमेन लेकर www.upbme.org वेबसाइट डेवलप की है, जिसको वह समय-समय पर renewal & update करता है। वेबसाइट के सम्बंध में पूछताछ पर उसने बताया कि उसने ही 2016 में P.D.R Solutions से upbme.org नाम से डोमेन लेकर यह वेबसाइट डेवलप की है, जिसको वह चलाता है। उसने बताया ‌कि वह madarsaboard.upsde.gov.in पोर्टल से लिंक व डेटा कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देता है, वेबसाइट बनाते समय उसने Contact page उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद का नंबर व पता दिया था, जिससे लोग इस वेबसाइट को उत्तर प्रदेश सरकार का अधिकृत पोर्टल मानें।
मोहम्मद ईशा राही ने वर्ष 2016 में यूट्यूब पर Ishanllb नाम का चैनल बनाया, जिसपर वह ट्यूटोरियल वीडियो बनाकर अबतक अपलोड करता आ रहा था। उसके सब्‍स्क्राइबर व्यूवर और एडवरटाइजमेंट के अनुसार गूगल से उसे प्रतिमाह एक लाख पचास हजार रुपये से दो लाख रुपये तक प्राप्त हो जाते रहे हैं। यूट्यूब पर उसके चैनल के लगभग तीस लाख फॉलोअर हैं। मोहम्मद ईशा राही ने बताया कि उसने मदरसा अंसारिया बिजनौर से 2013 में मुंशी मौलवी का कोर्स किया है, जिसके बाद उसने 2014 में बिजनौर से कम्‍प्यूटर में एडीसीए वेबकोर्स किया और 2019 में ही उसने बिजनौर से ही एलएलबी की है। उसने बताया कि बिजनौर में उसकी ईशान कम्‍प्यूटर के नाम से एकेडमी भी है, जिसे उसका भाई मूसा देखता है। उसने बताया कि व‌ह 2018 से दिल्ली में अपनी पत्नी के साथ रहता है। मोहम्मद ईशा राही के बैंक से प्राप्त अकाउंट स्टेटमेंट से ज्ञात हुआ है कि उसके बैंक खाते में अप्रैल 2018 से अब तक कुल 69 लाख रुपये आए हैं, जिसके संबंध में जांच की जा रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]