स्वतंत्र आवाज़
word map

पीआईबी का दो दिनी राष्‍ट्रीय संपादक सम्‍मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 March 2013 07:24:56 AM

pib

नई दिल्ली। सामाजिक और अवसंरचना मुद्दों पर आधारित पत्र सूचना कार्यालय के 23-24 मार्च को दो दिवसीय राष्‍ट्रीय संपादक सम्‍मेलन में महत्वपूर्ण‍ नीतिगत फैसलों, सफलता की कहानियों और सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की जाएगी। विज्ञान भवन दिल्ली में होने वाले इस सम्‍मेलन का उद्घाटन वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम करेंगे।
सम्मेलन के विभिन्‍न सत्रों में सरकार के प्रमुख सामाजिक और अवसंरचना मंत्रालयों का प्रतिनिधित्‍व करने वाले मंत्रियों और प्रमुख अधिकारियों का भी संबोधन होगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री, संचार एवं आईटी मंत्री, महिला एवं बाल विकास मंत्री, अल्‍पसंख्‍यक मंत्री, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री, आवास एवं शहरी गरीबी उन्‍मूलन मंत्री सम्‍मेलन के विभिन्‍न सत्रों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा रेलवे बोर्ड, श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों की भी सम्‍मेलन को संबोधित करने की आशा है।
सम्‍मेलन में क्षेत्रीय प्रेस के शीर्ष प्रतिनिधियों जिनमें वरिष्‍ठ संपादक, ब्‍यूरो प्रमुख के साथ-साथ सम्‍मेलन के विभिन्‍न सत्र को संबोधित किए जाने वाले मंत्रालयों को कवर करने वाले स्थानीय संवाददाता भी भाग लेंगे। सम्‍मेलन के जरिए मीडिया प्रतिनिधियों को एक ऐसा मंच उपलब्‍ध हो सकेगा, जहां वे सामाजिक और अवसंरचना क्षेत्रों में महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों के क्रियांवयन को समझ सकें। इसके अलावा इसके जरिए विभिन्‍न मंत्रालयों को योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियांवयन के संबंध में मीडिया की दृष्टि से सीमाओं/अंतरों को समझने का अवसर प्राप्‍त होगा। सम्‍मेलन में लगभग 70 संपादकों, पत्रकारों के भाग लेने की संभावना है।
यह सम्‍मेलन दूर दराज तक जन-जन तक सूचनाएं पहुंचाने की रणनीति के तहत क्षेत्रीय स्‍तर पर सूचनाओं के प्रसार के लिए पीआईबी के प्रयास का भाग है। यह विकास से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित होगा, जिससे देशभर में समेकित विकास को बढ़ावा मिला है। सम्‍मेलन सामाजिक एवं अवसंरचना क्षेत्र पर राष्‍ट्रीय कार्यक्रम के रूप में पीआईबी के वार्षिक आयोजनों की एक सतत् प्रक्रिया है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान पीआईबी ने इसी प्रकार के सम्‍मेलनो का आयोजन आइजोल, श्रीनगर, गुवाहाटी तथा पुद्दुचेरी में किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]