स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपीएससी के उम्‍मीदवारों के लिए घोषणा योजना

घोषणा योजना में अंक कौशल और क्षमताओं पर खास फोकस

उपयोगी आंकड़े उपलब्‍ध कराना घोषणा योजना का लक्ष्‍य

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 3 April 2019 05:52:01 PM

union public service commission

नई दिल्ली। संघ लोकसेवा आयोग ने गैर संस्‍तुति वाले उम्‍मीदवारों के अंकों और अन्‍य विवरणों के खुलासे के लिए एक घोषणा योजना जारी की है। आयोग की किसी परीक्षा के साक्षात्‍कार के चरण में उपस्थित होने वाले केवल इच्‍छुक उम्‍मीदवार इस योजना में शामिल हैं। ऐसे विवरण में उम्मीदवार का नाम, पिता पति का नाम, जन्‍मतिथि, श्रेणी, महिला पुरूष, शैक्षिक योग्‍यता, कुल अंक आदि शामिल हैं। ये विवरण अनुक्रमांक के क्रम में व्‍यवस्थित किए जाते हैं और अन्‍य नियोक्‍ताओं के लिए उपयोगी आंकड़े उपलब्‍ध कराना इस योजना का लक्ष्‍य है। इससे वे अच्‍छी नियोजनीयता वाले उम्‍मीदवारों की पहचान करने में सक्षम होंगे।
संघ लोकसेवा आयोग की वेबसाइट पर यह विवरण उपलब्‍ध है, जिसे श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय के राष्‍ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल से लिंक किया गया है। किसी परीक्षा के बारे में यह विवरण इसकी घोषणा की तिथि से एक वर्ष तक उपलब्‍ध रहेगा। संयुक्‍त चिकित्‍सा सेवा परीक्षा 2017 से यह योजना लागू की गई है। इसके तहत अन्‍य परीक्षाओं में संयुक्‍त रक्षा सेवा परीक्षा (।।)-2017, भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा-2018, भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा-2018, भारतीय वन सेवा परीक्षा-2018, संयुक्‍त भू-वैज्ञानिक एवं भूगर्भ-विशेषज्ञ परीक्षा-2018 तथा संयुक्‍त रक्षा सेवा परीक्षा (।)-2018 शामिल हैं।
चिकित्‍सा, अर्थशास्‍त्र, सांख्यिकी, भू-भौतिक विज्ञान, जल भू-विज्ञान आदि क्षेत्र के व्‍यावसायिकों सहित रोज़गार हेतु 4,338 उम्‍मीदवारों का विवरण विभिन्‍न नियोक्‍ताओं के लिए उपलब्‍ध है। यह विवरण https://upsc.gov.in/examination/public-disclosure-of-scoresthrough-portal पर उपलब्‍ध है। साक्षात्‍कार (आयोग की परीक्षाओं का अंतिम चरण) में भाग लेना अपने आपमें ऐसे उम्‍मीदवारों के कौशल तथा क्षमताओं के बारे में संकेत देता है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि उपर्युक्‍त विवरण घोषित करने के अलावा निजी एवं सार्वजनिक संगठनों द्वारा ऐसे उम्‍मीदवारों के बारे में विवरण के इस्‍तेमाल के तरीके के संदर्भ में आयोग का कोई उत्‍तरदायित्‍व नहीं है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]