स्वतंत्र आवाज़
word map

देशभर में 'शहरी समृद्धि उत्सव' का शुभारंभ

'लोगों तक सरकारी योजनाओं की पहुंच सुगम बनाना है'

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की पहल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 6 February 2019 01:46:32 PM

rallys led by women self help groups

नई दिल्ली। भारत सरकार में आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने शहरी समृद्धि उत्सव नाम से एक पहल की है, जिसका लक्ष्य दीनदयाल अंत्योदय मिशन-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लाभ सबसे कमजोर वर्गों तक पहुंचाना है। यह आयोजन अपनी पहलों को प्रदर्शित करता है तथा सरकार की अन्य योजनाओं तक स्वसहायता समूहों के सदस्यों की पहुंच सुगम बनाता है। देशभर में इसका शुभारंभ इस सप्ताह के आरंभ में किया गया। शहरी समृद्धि उत्सव के पहले दिन देशभर में महिला स्व सहायता समूहों की अगुवाई में रैलियां निकाली गईं, जिनके माध्यम से शहरों में रहने वाले ग़रीब समुदायों को डीएवाई-एनयूएलएम के बारे में जागरुक किया गया। बहुत से राज्यों में रोज़गार मेलों और महिला उद्यमियों के निर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए मेलों का आयोजन किया गया और ये आयोजन अगले दो हफ्तों तक जारी रहेंगे।
शहरी समृद्धि उत्सव के माध्यम से शहरों के स्वसहायता समूहों के सदस्यों को राष्ट्रीय स्तर की सरकारी योजनाओं अर्थात स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना तथा राष्ट्रीय पोषण मिशन से जोड़ा जा रहा है। अगले दो हफ्ते तक राज्यों में कई अन्य गतिविधियों जैसे कॉलेजों द्वारा बेघरों के आश्रय स्थलों को गोद लेना, स्वच्छाग्राहियों के औपचारिक एसएचजी का गठन, वित्तीय समावेशन शिविरों, रोज़गार मेलों आदि का भी संचालन किया जाएगा। समस्त राज्यों में शहरी समृद्धि उत्सव के अंतर्गत संचालित इन गतिविधियों की दिशा में हुई प्रगति और इनसे जुड़ी तस्वीरों एवं मीडिया लेखों तकके लिए एक समर्पित पोर्टल shehrisamridhiutsav.com के जरिए पहुंच बनाई जा रही है।
शहरी समृद्धि उत्सव का मुख्य आर्कषण नई दिल्ली में होनेवाला नेशनल एक्जीबिशन कम सेल ऑफ एसएचजी प्रोडक्ट्स एंड नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल है, जिसके तहत मध्य दिल्ली में 23 राज्यों के 200 स्वसहायता समूहों के निर्मित हथकरघा, हस्तशिल्प, स्नैक्स और अन्य स्थानीय उत्पादों वाले 100 से ज्यादा मंडप लगाए जा रहे हैं, 20 से ज्यादा राज्यों के स्ट्रीट फूड वेंडर्स के 40 मंडपों में स्थानीय व्यंजन प्रदर्शित किए जाएंगे, सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा, जिसमें युवाओं के लिए लोकप्रिय बैंड प्रस्तुति देंगे। यह आयोजन मध्य दिल्ली में राजपथ लॉन में 8 से 17 फरवरी 2019 तक होगा और यह दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]