स्वतंत्र आवाज़
word map

देश के बुनियादी ढांचे में सुधार जरूरी-मोदी

'बहुमत के कारण हम कठोर निर्णय लेने में सक्षम हुए'

सूरत में हवाईअड्डा टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 31 January 2019 02:36:57 PM

pm narendra modi

सूरत। सूरत में भाजपा सरकार के विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए और लोकसभा चुनाव में खंडित जनादेश की आशंका से चिंतित दिखे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्ण बहुमत वाली सरकार मजबूत फैसले कर सकती है और देश के विकास के लिए स्वतंत्र होकर कार्य कर सकती है। उन्होंने लोगों से कहा कि क्योंकि आपने हमें बहुमत दिया है, इसीलिए हम कठोर फैसले करने में सक्षम हुए हैं और एनडीए सरकार पूर्व सरकारों के विपरीत मध्यम वर्ग के लिए कार्य कर रही है। भाजपा सरकार और यूपीए सरकार के कार्यों की तुलना करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने चार वर्ष के शासन में 1.30 करोड़ मकानों का निर्माण किया, जबकि उस सरकार ने केवल 25 लाख घर ही बनाए, अब हमारे पास 400 से अधिक पासपोर्ट कार्यालय हैं, जबकि 2014 में उनकी संख्या केवल 80 थी। प्रधानमंत्री ने सूरत में प्रधानमंत्री आवास योजना के कुछ लाभार्थियों को चाबियां सौंपी। उन्होंने कहा कि सरकार मिशन मोड पर और देश के ग़रीबों एवं मध्यम वर्ग का जीवन आसान बनाने का कार्य कर रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में हवाईअड्डे की टर्मिनल बिल्डिंग के विस्तार की आधारशिला रखी और कहा कि इसके पूरे होने पर सूरत और दक्षिणी गुजरात क्षेत्र में कनेक्‍टीविटी और समृद्धि बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए देश के बुनियादी ढांचे में सुधार करना आवश्‍यक है और सूरत हवाईअड्डे का विस्तार इस दिशा में एक प्रयास है। उन्होंने कहा कि सूरत हवाई अड्डा टर्मिनल की इमारत का विस्तार 25,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में 354 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है, यह पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल इमारत होगी, जिसमें सौर ऊर्जा और एलईडी रोशनी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नए टर्मिनल का कार्य पूरा हो जाने पर यहां से एक वर्ष में 26 लाख यात्री आ-जा सकेंगे, जबकि इस समय यहां से केवल 4 लाख यात्रियों की आवाजाही होती है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान जल्दी ही सूरत को शाहजाह से जोड़ेगी, शुरू में प्रत्येक सप्ताह दो उड़ानें होंगी, जिन्हें बाद में दोगुना कर सप्ताह में चार बार कर दिया जाएगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि उड़ान योजना के अंतर्गत हवाई सम्पर्क को बढ़ावा देने के लिए कुछ और हवाईअड्डों को शामिल किया गया है और अब लोग अपने सम्बद्ध स्थानों से यहां पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हवाईयात्रा तक सबकी पहुंच हो, उड़ान ने भारत में हवाई सम्पर्क को बढ़ाने में मदद की है, उड़ान ने भारत के हवाई नक्शे पर 40 हवाईअड्डे को शामिल कर दिया है और सरकार की देशभर में ऐसे और भी हवाईअड्डे विकसित करने की योजना है। आजादी के आंदोलन में सूरत की भूमिका को याद करते हुए नरेंद्र मोदी ने आशा व्यक्त की कि निवेश में वृद्धि के साथ एक दशक में यह शहर दुनिया में सबसे तेजी से विकसित शहरों में से एक के रूपमें उभरेगा।
प्रधानमंत्री ने सूरत में अत्‍याधुनिक सुपर स्पेशियलिटी रसीलाबेन सेवंतीलाल शाह वीनस अस्पताल का भी उद्घाटन किया। उन्होंने अस्पताल में प्रदान की गई सुविधाओं को देखा। उन्होंने यहां जनसमूह को संबोधित किया और बताया कि किस प्रकार आयुष्मान भारत ने लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में प्रमुख भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि अब अधिक संख्या में जेनेरिक दवाएं लोगों को उपलब्ध हैं, जिससे न केवल स्वास्थ्य सेवाओं के खर्च में कमी आई है, बल्कि बहुमूल्य जीवन को बचाया जा सका है। प्रधानमंत्री ने सूरत इंडोर स्टेडियम में न्यू इंडिया युवा सम्मेलन को संबोधित किया, दांडी में राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक का अनावरण किया, जिसमें महात्मा गांधी और ऐतिहासिक दांडी नमक यात्रा के दौरान उनके साथ चलने वाले 80 सत्याग्राहियों की प्रतिमाएं हैं, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ समुद्र के पानी से नमक बनाया था। यहां 24 बोलते भित्ति चित्र 1930 के ऐतिहासिक नमक सत्याग्रह से जुड़ी विभिन्न घटनाओं और कथाओं को दर्शाते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]