स्वतंत्र आवाज़
word map

'सामान्य वर्ग के ग़रीबों को आरक्षण ऐतिहासिक'

सबका साथ सबका विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध-प्रधानमंत्री

महाराष्ट्र के सोलापुर में किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 9 January 2019 05:31:46 PM

narendra modi addressing the public meeting in solapur

सोलापुर (महाराष्ट्र)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमने लोकसभा में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूपसे कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण उपलब्ध कराने के लिए एक ऐतिहासिक विधेयक पास किया है। उन्होंने कहा कि यह विधेयक ग़रीबों के उत्थान के लिए एक बड़ा प्रयास है, जो सबका साथ सबका विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। महाराष्ट्र के सोलापुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोकसभा में इस विधेयक का मार्ग उन लोगों को मजबूत जवाब है, जो इस संबंध में झूंठ फैला रहे हैं। उन्होंने यह उम्मीद जाहिर की कि यह विधेयक राज्यसभा में भी पास हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने नागरिकता संशोधन विधेयक के बारे में असम और पूर्वोत्तर के लोगों को आश्वासन दिया कि उनके अधिकारों और अवसरों की रक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस विधेयक ने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में रहने वाले भारत माँ के बेटों और बेटियों को भारतीय नागरिकता देने का मार्ग साफ किया है। उन्होंने कहा कि इतिहास के उत्थान और पतन को देखने के बाद हमारे ये भाई और बहन भारत का एक अंग बनना चाहते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार और बिचौलियों के खिलाफ सरकार का अभियान उनके खिलाफ दोषारोपण के बावजूद लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि वे इस देश की जनता के आशीर्वाद और समर्थन से भ्रष्टाचार एवं बिचौलियों के खिलाफ लड़ने में साहसपूर्वक अपना कर्तव्य निभा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30,000 मकानों के निर्माण की आधारशिला रखी और कहा कि इससे रद्दी बीनने वाले, रिक्शा चालक, बीड़ी कामगार जैसे ग़रीब और बेघर लोग लाभांवित होंगे। नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस परियोजना की लागत 1811.33 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि कहा कि मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए सस्ते मकान बनाने के भी प्रयास किए गए हैं, अब वे 20 वर्ष की अवधि के आवास ऋणों पर 6 लाख तक की बचत कर सकते हैं, यह उनके आराम से रहने के लिए सरकार के प्रयासों को दर्शाता है। प्रधानमंत्री ने नए राष्‍ट्रीय राजमार्ग-52 की 98.717 किलोमीटर लम्‍बी सड़क राष्‍ट्र को समर्पित की। इस सड़क से सोलापुर की मराठवाड़ा क्षेत्र के साथ कनेक्टिविटी बेहतर होगी, सोलापुर-तुलजापुर-उस्‍मानाबाद राष्‍ट्रीय राजमार्ग-52 चार लेने वाली सड़क है। इसकी अनुमानित लागत 972.50 करोड़ रुपये है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। राष्‍ट्रीय राजमार्ग-52 में दो बड़े और 17 छोटे पुल हैं, इसमें सुरक्षा विशेषताओं को शामिल किया गया है, चार वाहन और 10 पैदल अंडरपास निर्मित किए गए हैं, इसके अतिरिक्‍त तुलजापुर में 3.4 किलोमीटर का बाईपास बनाया गया है, जो शहर की यातायात व्‍यवस्‍था को आसान बनाएगा। प्रधानमंत्री ने क्षेत्र में रेल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने सोलापुर-उस्‍मानाबाद वाया तुलजापुर रेल लाइन को मंजूरी दे दी है, जिसकी अनुमानित लागत 1000 करोड़ रुपये है। उन्‍होंने कहा कि उड़ान योजना के अंतर्गत सोलापुर से क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी हेतु हवाई यात्राएं शुरू की जाएंगी। स्‍वच्‍छ भारत और स्‍वस्‍थ भारत विजन के तहत प्रधानमंत्री ने सोलापुर में भूमिगत सीवर प्रणाली तथा तीन सीवर शोधन संयंत्र राष्‍ट्र को समर्पित किए और कहा कि इससे शहर की सीवर कवरेज बढ़ेगी और स्‍वच्‍छता बेहतर होगी। प्रधानमंत्री ने जल आपूर्ति तथा सीवर प्रणाली से जुड़ी एक संयुक्‍त परियोजना का शिलान्‍यास किया, जो सोलापुर स्‍मार्ट सिटी के क्षेत्र आधारित विकास का हिस्‍सा है। उजानी बांध से सोलापुर शहर की पेयजल आपूर्ति व्‍यवस्‍था को बेहतर बनाना तथा अमृत मिशन के तहत भूमिगत सीवर प्रणाली का निर्माण इस परियोजना के प्रमुख घटक हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]