स्वतंत्र आवाज़
word map

पुलिस की वर्दी की गरिमा बनाए रखें-डीजीपी

पुलिस महानिदेशक मुख्यालय पर 'पुलिस झंडा दिवस'

'पुलिस सदैव नागरिकों के सम्मान की रक्षा करे'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 23 November 2018 05:13:48 PM

police flag day

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक के पुलिस मुख्यालय लखनऊ के प्रांगण में आज सवेरे 'पुलिस झंडा दिवस मनाया गया। गौरतलब है कि आजके दिन 23 नवम्बर 1952 को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने उत्तर प्रदेश पुलिस को यह ध्वज प्रदान किया था। इसी दिन पीएसी को भी यह ध्वज प्रदान किया गया था। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ये ध्वज उत्तर प्रदेश पुलिस एवं पीएसी के बलों को उनके शौर्य प्रदर्शन और उच्चकोटि की कर्तव्यपरायणता के फलस्वरूप प्रदान किए थे। भारतवर्ष में उत्तर प्रदेश ही ऐसा प्रथम राज्य है, जिसकी नागरिक पुलिस एवं पीएसी को भारत के प्रधानमंत्री ने ये ध्वज प्रदान किए हैं।
पुलिस ध्वज को ध्वज स्तम्भ के निकट ससम्मान लाया गया, जिसका पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मचारियों के साथ अभिवादन किया और पुलिस बैंड ने 'भारत के जवान' धुन बजाई। पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने पुलिस झंडा दिवस पर कहा कि यह गौरव का विषय है कि आज ही के दिन वर्ष 1952 में स्वाधीन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश पुलिस को पुलिस कलर प्रदान किया था, क्योंकि किसी भी संगठन का ध्वज उसकी पहचान है। उन्होंने कहा कि ध्वजों की परम्परा आदिकाल से चली आ रही है, यह ध्वज पुलिस विभाग के गौरव, स्वाभिभान और शौर्य का प्रतीक है, यह पुलिस की शान है, इससे हमारी एक अलग पहचान बनती है।
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि हमें पुलिस की यह वर्दी धारण करने का सुअवसर प्राप्त हुआ है, यह हमारे लिए परम सौभाग्य की बात है और इसकी गरिमा बनाए रखना हमारा प्रथम कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पुलिस का आचरण ऐसा होना चाहिए कि पीड़ितजन को हमसे अपनी पीड़ा कहने में किसी प्रकार की हिचक न हो, हमको धैर्यपूर्वक पूरी संवेदनशीलता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते रहना है। ओपी सिंह ने कहा कि कहीं पर भी किसी भी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर पुलिस की त्वरित कार्रवाई से आम जनता में हमारा विश्वास और ज्यादा मजबूत हुआ है, हमारी यूपी-100 सेवा को अन्य राज्यों ने भी पसंद किया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह यूपी एसटीएफ की तर्ज पर ही अन्य राज्यों में भी इसी प्रकार की इकाईयों का गठन किया गया है, जो हमारे लिए गौरव की बात है।
डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि ज्यों-ज्यों हमारा समाज आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर रहा है, त्यों-त्यों नई तरह की चुनौतियां भी हमारे सामने आ रही हैं। उन्होंने कहा कि अपराधिक प्रवृत्ति के लोग भी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनसे निपटने के लिए हम भी उन्नत तकनीक का प्रयोग करते हुए उनका डटकर मुकाबला कर रहे हैं। ओपी सिंह ने कहा कि हमे सदैव नागरिकों के सम्मान की रक्षा करनी चाहिए, पुलिसकर्मी अपने सद्व्यवहार से ऐसी मिसाल कायम करें कि सभी नागरिक पूरे विश्वास से उनपर भरोसा करें। उन्होंने कहा कि दुष्टता का नाश करते हुए पीड़ितजन को राहत पहुंचाने हेतु सदैव प्रयासरत रहें। इस अवसर पर आनंद कुमार अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था, पीयूष आनंद अपर पुलिस महानिदेशक स्थापना, एचआर शर्मा अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन, संजय सिंघल अपर पुलिस महानिदेशक रेलवेज़, डॉ केएस प्रताप कुमार अपर पुलिस महानिदेशक अपराध, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और पुलिस कर्मचारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]