स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्मार्ट बाड़

सीमा सुरक्षा को पुख्ता करना सरकार की प्राथमिकता है-गृहमंत्री

'सीमा बाड़ परियोजनाओं की निगरानी तकनीक काफी उन्नत'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 18 September 2018 02:58:34 PM

rajnath singh interacting with the bsf officers and jawans

जम्मू। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्मार्ट बाड़ के लिए दो प्रायोगिक परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार ने देश की सीमाओं की और अधिक सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सीमा की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत एवं प्रभावी बनाने के लिए तकनीकी का अधिकतम इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती राज्यों की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए सीमा पर स्मार्ट बाड़ एक तकनीकी समाधान है और जम्मू में भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर प्रायोगिक आधार पर दो परियोजनाएं स्थापित की गई हैं।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्मार्ट बाड़ से सीमा पर शहीद हो रहे हमारे जवानों की संख्या में कमी आएगी और जवानों में तनाव का स्तर भी बहुत हद तक कम होगा। गृहमंत्री ने कहा कि डिजिटल स्मार्ट बाड़ से हमारी सीमाएं बिल्कुल सुरक्षित होंगी, क्योंकि आतंकवादियों के लिए इसका अतिक्रमण करना और सीमापार से घुसपैठ करना असंभव होगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा की सुरक्षा को पुख्ता करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि 2026 किलोमीटर लंबी सीमा अतिसंवेदनशील है और सीमा पर ऐसे क्षेत्रों की रक्षा के लिए डिजिटल बाड़ प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सीमा बाड़ की मदद से हमारी सीमाएं सुरक्षित होंगी और जवानों की पैट्रोलिंग पर निर्भरता कम होगी।
गौरतलब है कि समग्र एकीकृत सीमा प्रबंधन व्यवस्था कार्यक्रम के तहत स्मार्ट सीमा बाड़ परियोजना देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है। सीमा पर 5.5 किलोमीटर लंबी दूरी की दो सीमा बाड़ परियोजनाओं की निगरानी व्यवस्था तकनीकी तौरपर काफी उन्नत है, जिससे भूमि, जल और यहां तककी हवा में भी अदृश्य इलेक्ट्रॉनिक बाधाएं लगी हैं, इससे काफी कठिन क्षेत्रों में भी बीएसएफ को खतरे की पहचान करने और घुसपैठ की कोशिशों को रोकने में मदद मिलेगी। सीआईबीएमएस निगरानी, संचार और डाटा संग्रहण में बड़ी संख्या में अलग-अलग यंत्रों का इस्तेमाल करता है। बीएसएफ इससे सीमा पर 24 घंटे निगरानी करने में सक्षम होगा, चाहे मौसम आंधी-तूफान, कोहरा या बारिश का ही क्यों न हो। जम्मू यात्रा के दौरान गृहमंत्री स्वच्छ भारत अभियान में भी शामिल हुए और बीएसएफ अधिकारियों और जवानों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर पूर्वोत्तर राज्य विकास राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह, सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक केके शर्मा और बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]