स्वतंत्र आवाज़
word map

रेलवे स्टेशनों पर पुलिस के कड़े सुरक्षा प्रबंध

'जीआरपी आरपीएफ व इंजीनियर करें ट्रैक की निगरानी'

डीजीपी की अध्यक्षता में रेलवे सुरक्षा समिति की बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 12 September 2018 12:16:57 PM

meeting of railway safety committee headed by dgp up

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस ने जीआरपी की ओर से उसके परिक्षेत्र में रेलों और रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्‍था को सीसी टीवी कैमरों जैसे सुरक्षा उपायों से सुदृढ़ करने और प्रयाग कुंभ के दृष्टिगत खासतौर से इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध करने के विषय पर उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुख्यालय पर पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह की अध्यक्षता में आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में राज्यस्तरीय रेलवे सुरक्षा समिति की चतुर्थ त्रैमासिक बैठक हुई, जिसमें विशेष रूपसे रेलवे सुरक्षा के मामलों पर गहनता से विचार-विमर्श किया गया। पुलिस महानिदेशक ने सभी रेलवे स्टेशनों पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली योजना और निर्भया फंड के तहत सीसीटीवी जैसे सुरक्षा उपकरण तत्काल स्थापित कराए जाने की आश्यकता पर बल दिया।
पुलिस महानिदेशक ने इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था के सभी आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। रेलवे में अपराध की घटनाओं की रोकथाम हेतु वहां विभिन्न रूपसे ठेके के अधीन कार्य करने वालों का पुलिस वैरीफिकेशन कराये जाने के सम्बंध में विस्तृत रूपसे विचार-विमर्श किया गया। विचार हुआ कि अवैध वेंडरों को रोकने और वैध वेंडरों को बढ़ाए जाए, रेलवे के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों एवं रेलवे ट्रैक की सुरक्षा-व्यवस्था किस प्रकार की जाए। पुलिस महानिदेशक ने रेल डकैती और लूट पर प्रभावी नियंत्रण रखने हेतु जीआरपी और आरपीएफ को वल्नरेबुल एरिया का एसओपी तैयार कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। रेलवे पुलों की सुरक्षा को देखते हुए महत्वपूर्ण रेलवे पुलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की हिदायत दी गई।
पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने यह भी निर्देशित किया कि रेलवे ट्रैक की सुरक्षा और रेलवे सुरक्षा से जुड़ी समस्याओं को देखते हुए जनपद पुलिस की गोष्ठी में जीआरपी और आरपीएफ अधिकारियों को भी बुलाया जाए। पुलिस महानिदेशक ने गुमशुदा बच्चों की बरामदगी के जीआरपी के सराहनीय कार्य को देखते हुए कहा कि बच्चों की सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसलिए जीआरपी को आगे से पुलिस महानिदेशक का कमेंडेशन डिस्क प्रदान किए जाएंगे, उनमें से 5 प्रतिशत डीजी कमेंडेशन डिस्क गुमशुदा बच्चों की बरामदगी में अच्छा कार्य करने वाले जीआरपी पुलिसकर्मियों को प्रदान किए जाएंगे। रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के सम्बन्ध में निर्णय लिए गए। रेलवे ट्रैक के सभी सहायक इंजीनियर पूरे ट्रैक को बीट में बांटकर आरपीएफ, जीआरपी, सिविल पुलिस, रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस के कर्मचारी मिलकर इसकी लगातार निगरानी रखेंगे।
रेलवे सुरक्षा समिति की बैठक में बीके मौर्य अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे, एनके मिश्रा ज्वाइंट डायरेक्टर आईबी लखनऊ, संजय सिंघल अपर पुलिस महानिदेशक अपराध, एचआर शर्मा अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन, विजय प्रकाश पुलिस महानिरीक्षक रेलवे जोन लखनऊ, संजय किशोर मुख्य सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ एनआर दिल्ली, सुनील कुमार सिंह मुख्य सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ एनसीआर इलाहाबाद, राजाराम मुख्य सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ एनईआर गोरखपुर, विजय खातेकर सहमुख्य सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ डब्लूसीआर जबलपुर, एसएन चौधरी सहमुख्य सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ ईसीआर हाजीपुर, प्रवीण कुमार पुलिस उपमहानिरीक्षक कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश, आरबी यादव चीफ इंजीनियर ट्रैक मेंटेनेंस एनईआर, एमके पांडेय डिविजनल इंजीनियर ट्रैक लखनऊ और सम्बंधित अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]