स्वतंत्र आवाज़
word map

स्वतंत्रता दिवस से गोंडा में ई-ऑफिस प्रणाली

कलेक्ट्रेट में जनपद स्तरीय ई-ऑफिस का प्रशिक्षण पूरा

फाइलों में नहीं हो सकेगा कोई खेल-जिलाधिकारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 1 August 2018 12:43:35 PM

implementation of e-office system in government offices in gonda district soon

गोंडा। गोंडा जिले में सरकारी दफ्तरों में जल्द ही ई-ऑफिस व्यवस्था लागू होने जा रही है। जिलाधिकारी कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में इस हेतु सभी विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों और कर्मचारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। जिलाधिकारी ने बताया कि ई-ऑफिस प्रणाली में कंप्यूटर पर फाइल तैयार होगी, जिसपर हर संबंधित अधिकारी का डिजिटल हस्ताक्षर होगा। उन्होंने बताया कि फाइल जिसके पास जाएगी, वह कंप्यूटर पर लाल मार्क दिखाएगा, जब अधिकारी उसमें डिजिटल हस्ताक्षर कर देगा तो फाइल हरा मार्क दिखाएगी, इससे समय की बचत होगी और कोई काम में उंगली भी नहीं उठा पाएगा, फाइलों में नहीं हो सकेगा कोई खेल।
जिलाधिकारी कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव ने कहा कि फाइल को लेकर कोई भी अधिकारी कर्मचारी गुमराह नहीं कर पाएगा। उन्होंने कहा कि पहले एक ही ऑफिस में एक ही टेबल पर कई फाइलें होती थीं, जिसकी स्मृति कम है या जो इसका प्रयोग नहीं करना चाहता, वह फाइलें नहीं करता था, जबकि अब ऑनलाइन कार्य होने से कोई बहाना नहीं चल पाएगा। ई-ऑफिस प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी सीडीओ अशोक कुमार ने बताया कि इस 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर सभी दफ्तरों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू कर दी जाएगी, जिसमें कार्यालयों की समस्त पत्रावलियां ऑनलाइन माध्यम से विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के डिजिटल हस्ताक्षर से आगे बढ़ाई जाएंगी, पूरा कार्य पेपरलेस हो जाएगा।
मास्टर ट्रेनर अंकित श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशिक्षण में अधिकारियों और कर्मचारियों को ई-ऑफिस की समस्त बारीकियों का प्रशिक्षण दिया गया है तथा ई-आफिस के बारे में उन्हें विस्तार से बताया गया है। प्रशिक्षण के दौरान जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश कुमार, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित गुप्ता, मनोज कुमार चतुर्वेदी तथा मास्टर ट्रेनर अब्दुर्रहमान ने सहयोग प्रदान किया। प्रशिक्षण में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार, विभागों के जनपदस्तरीय अधिकारी, कार्यालयों के कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]