स्वतंत्र आवाज़
word map

डीएम लखनऊ ने किया जलभराव क्षेत्रों का दौरा

लोगों की समस्याएं सुनीं और उनका समाधान भी कराया

बैरलों पर गायब कर्मचारियों का वेतन काटने के निर्देश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 1 August 2018 12:05:33 PM

dm lucknow, visits to flood-hit areas

लखनऊ। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा लखनऊ नगर के जलभराव वाले क्षेत्रों का लगातार स्थलीय निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने कल गोमती नदी के पानी से घिरे क्षेत्रों का जायजा लिया और बचाव के आवश्यक निर्देश दिए और जहां गड़बड़ी मिली, उसपर कार्रवाई की। जिलाधिकारी ने फैज्जुलागंज में कैटिल कालोनी, गाजीपुर, बलरामपुर, घैला के जलभराव क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान जलभराव से प्रभावित लोगों ने जिलाधिकारी को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को उन समस्याओं के तुरंत निस्तारण के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नालों पर बने बैरलो का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को बैरलो पर नगर निगम के ही कर्मचारी उपस्थित मिले, जबकि सिंचाई विभाग का कोई भी अधिकारी कर्मचारी वहां उपस्थित नहीं मिला, उन्होंने अनुपस्थित कर्मचारियों का वेतन कटाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने ये भी निर्देश दिए कि जिन भी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उनकी लिस्ट सायं 6 बजे तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने वहां डीज़ल की उपलब्‍धता के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिसपर नगर निगम के अधिकारियों ने उन्हें अवगत कराया कि दो घंटे के लिए रिज़र्व में डीजल रहता है, उन्होंने निर्देश दिए कि कम से कम चार घंटे के लिए डीज़ल का स्टाक होना चाहिए।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नगर निगम एवं सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक नाले की सफाई कराना सुनिश्चित करें, ताकि पानी का प्रवाह बना रहे और कहीं जल का ठहराव न होने पाए। उन्होंने रिवर बैंक कालोनी के निकट बैरल का निरीक्षण किया और गोमती नदी के किनारे झुग्गी झोपड़ियों को देखकर उन्हें वहां से तत्काल हटाने के सिंचाई विभाग के अधिकारियों कोनिर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निरीक्षण में पाया कि बैरल के जल निकासी पाइप क्षतिग्रस्त हैं, इसपर नगर निगम के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि सिंचाई विभाग के ठेकेदारों ने पाइपों को क्षतिग्रस्त किया है, जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सिंचाई विभाग को नोटिस भेजकर सिंचाई विभाग से पाइपों की तत्काल मरम्मत कराई जाए।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गोमती बैराज स्थित बैरल का भी निरीक्षण किया, जहां नगर निगम के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि हैदर कैनाल जहां पर गोमती नदी में मिलती है, उस स्थान पर सरिया लगी हुई, जिसके कारण अवरोध होता है, इसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्देशित किया कि एक समिति का गठन कर इस समस्या का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने गोमती नदी पर बने गऊघाट, राधाग्राम, सरकटा नाला, रिवर बैंक कालोनी के नाले, टेढ़ीकोठी के नाले, गोमती बैराज के नाले, जियामऊ के गोमती नदी में गिरने वाले विभिन्न नालों बैरलों का भी स्थलीय निरीक्षण कर अधिकारियों को साफ सफाई के निर्देश दिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]