स्वतंत्र आवाज़
word map

देश विकास के लिए आगे आ रहा है-प्रधानमंत्री

लोकसभा चुनाव की तैयारियों का लखनऊ में रोडमैप तैयार

प्रधानमंत्री ने लखनऊ को दीं विकास की अनेक सौगात

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 28 July 2018 10:39:30 PM

pm narendra modi

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम लखनऊ में शहरी भूपरिदृश्‍य में बदलाव विषय पर एक वृहद कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया और लखनऊ को भारत सरकार की अनेक महत्वाकांक्षी सौगात भेंट कीं। यह कार्यक्रम भारत सरकार की शहरी विकास योजना पहल की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया था। प्रधानमंत्री ने विकास की सौगातों के माध्यम से एक प्रकार से लोकसभा चुनाव की तैयारियों का बड़ा रोडमैप पेश करते हुए कहा कि आज देशवासी अपने देश के विकास के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले यह मानसिक धारणा बनी हुई थी कि सब चोर हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, देशवासी देश को बदलने के लिए आगे आ रहे हैं। प्रमाणस्वरूप उन्होंने उल्लेख किया कि बड़ी संख्या में देशवासियों ने ग़रीबों के लिए गैस सिलेंडर और वीआईपी रेल सुविधा की सब्‍सिडी छोड़ दी है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यह जानकर बहुत गर्व हुआ कि यूपी में करीब छियालीस हज़ार लोगों ने अपने घर के आवंटन ग़रीबों के लिए सरकार को वापस कर दिए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के अनेक आरोपों का ज़िक्र किया और कहा कि हमारी सरकार में तेजी से विकास हुआ है, पूर्व सरकारों में सिस्टम सही नहीं होने से भारत का सुनियोजित और गुणवत्तायुक्त विकास संभव नहीं हो सका, जिसे ठीक करने की हमारी कोशिश है। नरेंद्र मोदी ने देश के कई शहरों और इलाकों में बाढ़ का ज़िक्र किए बिना कहा कि हमारे पूर्वज शहरों की कितनी सुंदर और सुनियोजित रचना करते थे, यह हमें खुदाई में मिल रहे बड़े और पुराने शहरों के अवशेषों से पता चल रहा है, यदि हमने हमारे सामने की भविष्य की आवश्यकताओं को पहले ही पूरा कर लिया होता तो आज बेतरतीब विकास नहीं दिखाई देता और आज जैसी समस्याएं सामने न होतीं। उन्होंने कहा कि आज भागीदारी को अपमानित करने की कोशिश की जा रही है, जबकि हमारा देश की सभी बुनियादी समस्याओं के समाधान पर ध्यान है, जो भागीदारी से ही संभव है, हमारा कई विकृतियों निपटना जरूरी है, हम देश के सभी लोगों के उनके दुख और पीड़ा के भागीदार हैं, क्योंकि हमने ग़रीबी देखी है। नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में सभी ज्वलंत मुद्दों का ज़िक्र किया और विपक्षी दलों के आरोपों के करारे उत्तर दिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सौगातों में शहरी विकास योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत और स्‍मार्ट सिटी योजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर शहरी विकास मिशन पर एक प्रदर्शनी देखी और राज्‍यों एवं संघशासित प्रदेशों से आए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 35 लाभार्थियों से मिले। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के विभिन्‍न शहरों में रहने वाले इस योजना के लाभार्थियों से उनके अनुभव भी जाने। पिछले कुछ महीनों में राज्‍य में शहरी विकास से जुड़ी 81 परियोजनाओं के लिए करीब 60 हज़ार करोड़ रूपये के निवेश प्रस्‍ताव प्राप्‍त हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में शहरी आवास, मूलभूत ढांचे से जुड़ीं 3897 करोड़ रुपये की लागत की 99 परियोजनाएं शुरू कीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लखनऊ, वाराणसी, बिजनौर, गाजीपुर और मिर्जापुर के लाभार्थियों को चाभी सौंपी। वे कल रविवार को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेंगे। वे करीब साठ हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पेटीएम, गेल, एचपीसीएल, टीसीएस, बीएल एग्रो, कनोडिया ग्रुप, एसीसी सीमेंट, मेट्रो कैश एंड कैरी, पीटीसी इंडस्ट्रीज, गोल्डी मसाले, डीसीएम श्रीराम समेत विभिन्न समूहों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में शहरी विकास और बुनियादी ढांचे से जुड़ी योजनाओं के साथ-साथ स्मार्ट सिटी परियोजना का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री के लखनऊ दौरे से पहले विभिन्न राज्यों के स्थानीय निकायों और नगरनिगमों ने अपनी-अपनी अनूठी परियोजनाओं का प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री आवास योजना, स्मार्ट सिटी और अमृत मिशन पर प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की जिम्मेदारी है। गौरतलब है कि राज्‍य में निवेश आकर्षित करने और औद्योगिकरण प्रोत्‍साहित करने के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार ने फरवरी 2018 में उत्‍तर प्रदेश निवेशक सम्‍मेलन आयोजित किया था और योगी सरकार का कहना है कि इसमें नवीकरणीय ऊर्जा, आधारभूत संरचना, बिजली सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्‍ट्रॉनिक विनिर्माण और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में करीब 4.28 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का निवेश हुआ है। प्रधानमंत्री कल 29 जुलाई को लखनऊ में इन परियोजनाओं के लिए होने वाले भूमि पूजन समारोह में भी शामिल होंगे।
ज्ञातव्य है कि कल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, मुख्य सचिव अनूपचंद पांडेय ने विकास और कानून व्यवस्था पर सरकार की प्राथमिकताओं और उपलब्धियों को रेखांकित किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ पहुंचने पर चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, लखनऊ से सांसद और गृहमंत्री राजनाथ सिंह, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, राज्य के उपमुख्यमंत्री ‌केशव प्रसाद मौर्य और डॉ दिनेश शर्मा, राज्य के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, नगर विकास और संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ महेंद्रनाथ पांडेय, कानून मंत्री बृजेश पाठक, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, कृषिमंत्री सूर्यप्रताप शाही, योगी मंत्रिमंडल के अनेक सदस्य, मुख्य सचिव अनूपचंद पांडेय, डीजीपी ओपी सिंह, राज्य के वरिष्ठ अधिकारी, भाजपा के प्रमुख नेताओं ने स्वागत किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]