स्वतंत्र आवाज़
word map

#चाइल्डलाइन 1098 प्रतियोगिता का शुभारंभ

चाइल्डलाइन 1098 लोगो स्पॉट करें एवं टैगलाइन बताएं!

मानव तस्करी के खिलाफ 30 जुलाई को विश्व दिवस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 25 July 2018 01:03:33 PM

childline 1098, logo competition

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने कहा है कि आप वयस्क हों या बच्चे हों, आप टोल फ्री नंबर 1098 डायल कर सकते हैं, हम बच्चों की केवल आपात जरूरतों का ही ख्याल नहीं रखते, बल्कि हम उन्हें लबीं अवधि तक देखभाल और पुनर्वास करने वाली संस्थाओं से भी जोड़ते हैं। गौरतलब है कि केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने #चाइल्डलाइन 1098 प्रतियोगिता का शुभारंभ किया है, जिसके तहत सामान्यजनों और बच्चों से #चाइल्डलाइन 1098 के लोगो को स्पॉट करने, शेयर करने और इसके साथ एक टैगलाइन लिखकर भेजने के लिए कहा गया है। मेनका गांधी ने कहा कि ऐसी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं नागरिकों से जुड़ने का एक साधन हैं, इनके माध्यम से मानव तस्करी रोकने से जुड़ी गतिविधियों के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए उन्हें जोड़ा जा सकता है।
मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस 30 जुलाई के मौके पर #चाइल्डलाइन 1098 प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। चाइल्डलाइन बच्चों की सहायता के लिए एक आपात फोन सेवा है, जो निःशुल्क है और इसकी सेवा 24 घंटे उपलब्ध है। वर्तमान में यह सेवा 450 स्थानों पर कार्य कर रही है। अकसर रेल सेवा के माध्यम से ही बच्चों की तस्करी होती है, इसे ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने रेल मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत घर से भागे हुए बच्चों, छोड़ दिए गए बच्चों, अपहृत बच्चों तथा तस्करी से छुड़ाए गए बच्चों को संरक्षित किया जाएगा और उनका पुनर्वास किया जाएगा। नवंबर 2015 में मंत्रालय ने रेल कोचों में पोस्टर के माध्यम से एक जागरुकता अभियान चलाया था, लगभग 2 लाख पोस्टर ट्रेनों में लगाए गए थे, इसमें यात्रियों को अपने आसपास के बच्चों जिन्हें सहायता की जरूरत है, के संदर्भ में सावधानी बरतने की सलाह दी गई थी।
मेनका गांधी ने चाइल्डलाइन 1098 से बच्चों को परिचित कराने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से अनुरोध किया था कि वे राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के प्रकाशनों के माध्यम से इसे लोकप्रिय बनाएं और बच्चों के यौनशोषण पर आधारित शैक्षिक फिल्में स्कूलों में दिखाएं। इस अनुरोध के आधार पर एनसीईआरटी ने कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की सभी पाठ्य पुस्तकों के ऊपरी कवर के पीछे वाले पन्ने पर चाइल्डलाइन 1098 के बारे में जानकारी प्रकाशित की है। तस्करी के पीड़ितों की रोकथाम, संरक्षण और पुनर्वास के विभिन्न आयामों को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने मानव तस्करी की रोकथाम, संरक्षण और पुनर्वास विधेयक 2018 का मसौदा तैयार किया है, जिसे मानसून सत्र में संसद द्वारा पारित किए जाने की उम्मीद भी है। #चाइल्डलाइन 1098 प्रतियोगिता का विवरण मंत्रालय के फेसबुक और ट्वीटर अकाउंट @MinistryWCD पर उपलब्ध है। प्रविष्टियों को Creativecorner.mwcd@gmail.com या MyGov पर जमा करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2018 है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]