स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक निदेशक केके यादव की लखनऊ पदस्‍थापना

जोधपुर में डाक सेवाओं के विस्तार में है उल्लेखनीय योगदान

जोधपुर डाक सेवा कार्यालय ने दी स्नेहपूर्ण शुभकामनाएं!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 5 July 2018 04:16:11 PM

postal director, krishna kumar yadav transfer from lucknow

जोधपुर/ लखनऊ। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव की लखनऊ में पुनः पदस्‍थापना हुई है। वे इलाहाबाद में भी निदेशक डाक सेवाएं रह चुके हैं। डाक निदेशक केके यादव भारतीय डाक सेवा के एक वरिष्ठ, कुशल और व्यवहारिक प्रशासनिक अधिकारी होने के साथ-साथ सामाजिक और हिंदी साहित्यिक प्रतिभा सम्पन्न भी हैं। साहित्यिक क्षेत्र में उनकी अनेक उत्कृष्ट किताबें हैं, जिनके लिए उन्होंने अनेक प्रतिष्ठित सम्मान और पुरस्कार अर्जित किए हैं। केके यादव की पारिवारिक पृष्ठभूमि ही साहित्यिक है, जिसमें उनके पिताश्री का हिंदी साहित्य के विकास में उल्लेखनीय योगदान माना जाता है। केके यादव देश के ऐसे अधिकारी हैं, जिन्होंने न अपनी साहित्यिक विधा से डाक विभाग को भी एक खास पहचान देने का कार्य किया है। पत्नी आकांक्षा यादव से लेकर पुत्री तक उनका पूरा परिवार ही साहित्यिक गतिविधियों से जुड़ा है। थोड़ी ही उम्र में अनेक पुरस्कार पाई भारत की नन्हीं ब्लॉगर पाखी इन्हीं की पुत्री है।
कृष्ण कुमार यादव के लखनऊ स्थानांतरण पर पोस्टमास्टर जनरल जोधपुर क्षेत्र के कार्यालय में उन्हें समारोहपूर्वक यादगार विदाई दी गई। वक्ताओं ने डाक सेवाओं के विकास में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए शुभकामनाओं से समृद्ध उद्गार व्यक्त किए। वक्ताओं ने कहा कि केके यादव ने राजस्‍थान के ग्रामीण क्षेत्रों में डाक विभाग की योजनाओं को बहुत लोकप्रिय बनाने का काम किया है, इसके साथ ही उनमें टीमवर्क के रूपमें कार्य करने की विशेष दक्षता हासिल है। वक्ताओं का कहना था कि उनका साम‌ाजिक क्षेत्र में कार्य करने का तरीका उन्हें काफी लोकप्रिय बनाता है। वे एक साहित्यकार होने के साथ-साथ मानवीय भी हैं और अपने अधीनस्‍थ कार्मिक के लिए अत्यंत सहृदयी हैं।
पोस्टमास्टर जनरल वीसी रॉय ने निदेशक केके यादव को साफा पहनाकर एवं स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया और उनके नए दायित्वों के बारे में शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामनाएं कीं। डाक सेवाओं के सहायक निदेशक कान सिंह ने कहा कि अपने सवा तीन वर्ष के कार्यकाल में कृष्ण कुमार यादव ने डाक सेवाओं को न सिर्फ लोगों से जोड़ा, बल्कि उन्हें व्यापक आयाम भी प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान न सिर्फ विभागीय लक्ष्यों की प्राप्ति के मामले में जोधपुर रीजन ने नाम कमाया है, बल्कि डाक सेवाओं के बारे में उल्लेखनीय रूपसे जनजागरुकता और भागीदारी भी बढ़ी है। सहायक निदेशक इशरा राम ने कहा कि डाक निदेशक के रूपमें कृष्ण कुमार यादव ने सभी को सकारात्मक रूपमें कार्य करने को प्रोत्साहित किया।
जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक ओपी सोडिया ने कहा कि उन्होंने तमाम विभागीय प्रोजेक्ट्स को त्वरित गति प्रदान की है। सीनियर पोस्टमास्टर गुमान सिंह शेखावत ने कहा कि कृष्ण कुमार यादव स्टाफ और आमजन दोनों के प्रति संवदेनशील हैं। पाली मंडल के डाक अधीक्षक बीआर राठौड़ ने कहा कि विभागीय कार्यों में तत्परता के साथ-साथ सामाजिक और साहित्यिक सरोकारों से अटूट लगाव कृष्ण कुमार यादव को एक संवेदनशील और लोकप्रिय अधिकारी के रूपमें प्रतिष्ठित करता है। उन्होंने कहा कि कृष्ण कुमार यादव का बहुमुखी व्यक्तित्व और कृतित्व हर किसी को उनसे सीखने की प्रेरणा देता है।
लखनऊ ‌के लिए विदाई समारोह में डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने जोधपुर में अपने सवा तीन वर्ष के कार्यकाल के अनुभवों को साझा करते हुए और सतत सहयोग के लिए सभी का आभार प्रकट किया। उन्होंने जोधपुर की आत्मीयता की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां के लोगों ने जो स्नेह और सहयोग दिया है, वह उन्हें सदैव याद रहेगा। विदाई कार्यक्रम में पोस्टल स्टोर डिपो अधीक्षक बिहारी लाल, वरिष्ठ लेखाधिकारी डीआर सैनी, सहायक डाक अधीक्षक पुखराज राठौड़, रामलाल मुंड, विनय खत्री, एफएम भाटी, अनिल कौशिक, सुदर्शन सामरिया, मुकेश सोनी, संदीप मोदी, स्नेहा जैन, विभिन्न मंडलों से आए तमाम विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन सहायक अधीक्षक सुदर्शन सामरिया ने किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]