स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय तोपखाने की क्षमता में वृद्धि

डिफेंस एक्सपो में कैलिबर माउंटेड तोप प्रणाली

यह तोप मेक इन इंडिया का ज्वलंत उदाहरण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 April 2018 12:19:34 PM

155 mm 52 caliber mounted cannon system

चेन्नई। आयुध निर्माणी बोर्ड और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड ने चेन्नई में चल रहे डिफेंस एक्सपो 2018 में पहली बार अपनी नवनिर्मित 155 एमएम 52 कैलिबर माउंटेड तोप प्रणाली का प्रदर्शन किया है। बीईएमएल के अध्यक्ष सहप्रबंध निदेशक कुमार होता और ओएफबी के डीजीओएफ एवं अध्यक्ष एसके चौसरिया की ओर से एक्सपो में संयुक्त रूपसे इसका अनावरण किया गया। इस प्रणाली की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे ओएफबी ने बीईएमएल और बीईएल के सहयोग से डिजाइन और निर्मित किया है, इस नज़रिए से यह मेक इन इंडिया का एक ज्वलंत उदाहरण है।
कैलिबर माउंटेड तोप जीपीएस आधारित आईएनएस, मजल वेलोसिटी फीडर, डेटा प्रबंधन, रात और दिन दोनों समय हमला करने में सक्षम तथा बैलेस्टिंग कंप्यूटर प्रणाली क्षमता जैस अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस है। कैलिबर माउंटेड तोप को 300 किलोवॉट हॉर्स पॉवर की क्षमता वाले इंजन से लैस बीईएमएस-टाटरा 8x8 ट्रक पर लगाया जाता है। इस ट्रक की परिवहन क्षमता अद्वीतीय है, इसके इंडिपेंडेंट व्हील सस्पेंशन और स्विंग करते हुए हॉफ एक्सल इसकी परिवहन क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं, ट्रक की गति सड़क पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे तथा छोटे रास्तों पर 30 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा है। यह वाहन दोबारा ईंधन भराए बिना 1000 किलोमीटर तक चल सकता है।
बीईएमएस-टाटरा 8x8 ट्रक पर लगाई जाने वाली 155 एमएएम वाली 52 कैलीबर तोप प्रणाली करीब 42 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता रखती है। तेजी के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने वाले ट्रक पर लगी होने के कारण इन तोपों के जरिए लंबी दूरी तक सटीक निशाना साधा जा सकता है। ट्रक पर तोप के साथ ही इसके जरिए 18 राउंड दागे जा सकने वाले एचई गोलों को भी ढोया जा सकता है, इसपर 18 बीएमसीएस और 2-6 चार्जर भी ले जाए जा सकते हैं। सभी तरह के क्षेत्रो में तेज़गति से अपनी सामरिक पहुंच क्षमता के कारण यह तोप प्रणाली थलसेना के लिए सभी तरह के मौसम में तुरंत सहायता पहुंचाने में मददगार होने के साथ ही भारतीय तोपखाने की क्षमता को दोगुना करने में भी सहायक साबित होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]