स्वतंत्र आवाज़
word map

बौद्धधर्म वैश्‍वीकरण संपर्क का आधार-कोविद

आसियान और भारत संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ

बिहार में धर्म-धम्‍म पर चौथा अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 12 January 2018 02:02:11 AM

ram nath kovid

राजगीर (बिहार)। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविद ने बिहार के राजगीर में धर्म-धम्‍म पर चौथे अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। राष्‍ट्रपति ने इस अवसर पर कहा कि इस सम्‍मेलन का समय बेहद उपयुक्‍त है, हम आसियान-भारत संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सम्‍मेलन भारत और आसियान की मित्रता तथा सहभागी मूल्‍यों के साथ-साथ दोनों उपमहाद्वीपों और दक्षिण-पूर्व एशिया की आध्‍यात्मिक परंपरा और ज्ञान का पालन करने का साक्ष्‍य है। उन्होंने कहा कि यह सम्‍मेलन और नया नालंदा विश्‍वविद्यालय उस विचारधारा के प्रतीक हैं, जिसका हम अनुकरण करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे आर्थिक और कूटनीतिक प्रयासों का एक स्रोत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनवरी का महीना भारत-आसियान संबंधों का उत्‍सव है और सभी 10 आसियान देशों के नेता 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविद ने कहा कि यह सम्‍मेलन धर्म और धम्‍म की विविध परंपराओं की जड़ों और समानताओं में समझ को बढ़ाने का एक प्रयास है। उन्होंने कहा कि हम उन्‍हें अनेक नामों से जानते हैं, लेकिन ये हमें एक ही सच्‍चाई की तरफ ले जाते हैं, ये किसी एक मार्ग के बजाय अनेक मार्गों को महत्‍व देते हैं, जो हमें एक ही लक्ष्‍य तक ले जाता है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस शब्‍द के लोकप्रिय होने से काफी पहले बौद्धधर्म वैश्‍वीकरण के शुरूआती रूप और हमारे महाद्वीप में आपसी संपर्क का आधार था। उन्होंने कहा कि बौद्धधर्म ने विचारों में अनेकता की स्थिति और विविधता को बढ़ावा दिया, इसने अनेक विचारों और उदार अभिव्‍यक्ति को स्‍थान दिया, इसने व्‍यक्ति के जीवन, मानवीय साझेदारियों और सामाजिक तथा आर्थिक लेनदेन में नैतिकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बौद्धधर्म ने प्रकृति और पर्यावरण के साथ सौहार्द से कार्य करने और सहयोग करने तथा जीने का सिद्धांत सिखाया है, इसने ऐसे व्‍यापार और व्‍यवसाय संपर्कों के लिए प्रेरित किया है, जो नेक नीयत, पारदर्शी और सहयोगी समुदायों के आपसी लाभ के लिए हो।
रामनाथ कोविद ने कहा कि यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया की आधे से अधिक वर्तमान आबादी ऐसे क्षेत्रों में रहती है, जिनपर इतिहास का प्रभाव है और अनेक मामलों में भगवान बुद्ध द्वारा प्राप्‍त निर्वाण से अभी तक प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि यह ऐसा धागा है, जिसने हम सभी को एकसूत्र में पिरोकर रखा है, इस दूरदर्शिता को हमें 21वीं सदी में प्रेरित करना चाहिए और वास्‍तव में इसी को एशिया की रोशनी कहा गया है और भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति को इस संदर्भ में देखा जाना चाहिए। राष्‍ट्रपति ने कहा कि यह कूटनीतिक पहल से कहीं अधिक है, इसे केवल अधिक व्‍यापार और निवेश के रूपमें नहीं देखा गया है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूपसे ये सभी अपेक्षाएं भारत और हमारे सभी सहयोगी देशों की समृद्धि और भलाई के लिए काफी महत्‍वपूर्ण हैं, फिर भी एक्‍ट ईस्‍ट नीति का उद्देश्‍य केवल आर्थिक अवसरों को साझा करना नहीं है, बल्कि यह भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया में रह रहे करोड़ों लोगों के सपनों और उम्‍मीदों का एकीकरण है। रामनाथ कोविद ने कहा कि एशिया के अन्‍य भागों में जहां धर्म-धम्‍म के पद चिन्‍ह हैं, हमारे अतीत का एक साझा स्रोत हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]