स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी में निवेशक मित्रवत नीतियां लागू-योगी

मुंबई में निवेशकों, उद्योगपतियों व उद्यमियों हेतु रोड शो

मुख्यमंत्री ने लांच किया इंवेस्टर्स समिट का 'लोगो' व एप

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 23 December 2017 12:51:17 AM

cm yogi adityanath

मुंबई/ लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है, उनके नेतृत्व में देश में सकारात्मक बदलाव आ रहा है और देश अब आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश भी इस विकास यात्रा में मजबूती के साथ भागीदारी निभाने के लिए प्रतिबद्ध है और यह राज्य अब निवेश के लिए एक आकर्षक डेस्टिनेशन बन चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इन प्राकृतिक स्थितियों का भरपूर लाभ उठाने के लिए निवेश फ्रेंडली नीतियों को लागू कर रही है। मुख्यमंत्री ने ये विचार मुंबई के नरीमन प्वाइंट में होटेल ट्रायडेंट में आयोजित रोडशो को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। यह रोडशो का आयोजन 21-22 फरवरी 2018 को लखनऊ में होने वाली 'यूपी इंवेस्टर्स समिट-2018' में निवेशकों, उद्योगपतियों, उद्यमियों को आमंत्रित करने के लिए किया गया था। योगी आदित्यनाथ ने उद्योगपतियों तथा निवेशकों को 'यूपी इंवेस्टर्स समिट-2018' में भाग लेने और राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार के नौ माह के कार्यकाल में अब उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल चुकी है, राज्य में अब कानून का राज्य स्थापित हो चुका है, यहां सरकार की अपराधियों और भ्रष्टाचारियों के प्रति 'जीरो टॉलरेंस' की नीति है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के बदलते माहौल तथा उत्तर प्रदेश राज्य के प्रति बढ़ते हुए विश्वास का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार की नीतियों में अब निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है। उन्होंने कनाडा के बिज़नेस डेलिगेशन के सकारात्मक रुख का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश में अब विदेशी भी निवेश की इच्छा जता रहे हैं, इसके लिए राज्य सरकार ने विगत नौ माह में कड़ी मेहनत की है और निवेशक मित्रवत नीतियां बनाई गई हैं, इसके अलावा ऐसे कानून जो निवेश में बाधा बनते थे, उन्हें खत्म किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की राजनीति तथा आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बिंदु है। राज्य में होने वाले बदलावों को उद्योगपतियों के लिए उत्साहजनक बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार उद्योगपतियों की हर संभव मदद करेगी, ताकि उन्हें राज्य में उद्योग स्थापित करने में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में औद्योगिक निवेश तथा रोज़गार प्रोत्साहन नीति-2017 लागू की जा चुकी है, जिसके तहत मेगा परियोजनाओं को पुनः परिभाषित करते हुए निवेश को रोज़गार सृजन के साथ लिंक किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने औद्योगिक परियोजनाओं की स्थापना के संबंध में शीघ्र निर्णय लेने के लिए राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड का गठन किया है, बोर्ड में अग्रणी उद्योगपतियों को भी सदस्य बनाया गया है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार औद्योगिक पार्कों के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है, क्षेत्र विशिष्ट औद्योगिक पार्क जैसे-फार्मा, फूड पार्क, आईटी पार्क, लेदर पार्क, टेक्सटाइल पार्क, प्लास्टिक पार्क इत्यादि विकसित किए जा रहे हैं।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत सरकार की 'ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस' की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार ने भी जरूरी कदम उठाए हैं, इसके तहत प्रक्रियाओं को सरल बनाया जा रहा है, ताकि उद्यमियों को अपना कारोबार करने में ज्यादा से ज्यादा आसानी हो। उन्होंने कहा कि समस्त औद्योगिक सेवाओं, स्वीकृतियों, अनुमोदनों, अनुमतियों एवं लाइसेंस को प्रदान करने के लिए राज्य सरकार एक समर्पित सिंगल विंडो पोर्टल विकसित कर रही है, जिसकी निगरानी उनका कार्यालय स्वयं करेगा। उन्होंने बताया कि 'मेक इन इंडिया' की सफलता का लाभ उठाने के लिए 'मेक इन यूपी' विभाग की स्थापना तथा बेहतर कानून व्यवस्था के लिए औद्योगिक क्लस्टर व क्षेत्र में समर्पित पुलिस बल तैनात करने का भी निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि पर जनसंख्या के दबाव को कम करने तथा किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए राज्य सरकार ने एक निवेश फ्रेंडली खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति को भी लागू किया है, इसी प्रकार नवीन सौर ऊर्जा नीति, उत्तर प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति तथा उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरिंग नीति को लागू किया गया है, शीघ्र ही हैंडलूम एवं टेक्सटाइल, पर्यटन, फिल्म तथा डेयरी से जुड़ी नीतियां भी लागू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों को अन्य राज्यों से जोड़ने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश से गुजरने वाले 'वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर' तथा 'ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर' से राज्य से माल ढुलाई के समय में बेहद कमी आएगी, इस कॉरिडोर के दोनों तरफ दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारा विकसित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के लिए भारत सरकार से सहमति मिल गई है। उन्होंने उद्योगपतियों का ध्यान राज्य की सिविल एविएशन नीति की ओर आकर्षित करते हुए कहा कि राज्य में हवाई सेवाओं की असीमित संभावनाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एकीकृत औद्योगिक समूहों की स्थापना की जाएगी, लगभग 22 करोड़ की आबादी वाला यह राज्य न केवल एक बड़ा बाज़ार है, बल्कि यह कुशल जनशक्ति भी उपलब्ध कराता है, इस राज्य में उद्योग स्थापना से न केवल बड़े पैमाने पर रोज़गार सृजन होगा, बल्कि उद्योगपतियों को देश में अपनी औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ विदेशी मुद्रा अर्जन का भी अवसर मिल सकता है। योगी आदित्यनाथ ने उद्योगपतियों से एक बार पुनः आगामी 21-22 फरवरी को लखनऊ में आयोजित हो रही इंवेस्टर्स समिट-2018 में प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार उद्योगपतियों से समन्वय स्थापित करते हुए सहयोग करेगी। उन्होंने उद्योगपतियों को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि हम उद्यमियों की सुरक्षा, समृद्धि और सम्मान के लिए कार्य करने के साथ-साथ निवेशकों के हितों की रक्षा करेंगे।
उत्तर प्रदेश सरकार में मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि राज्य में निवेश के इच्छुक उद्योगपतियों के प्रस्तावों का सिंगिल विंडो सिस्टम से तीव्रता से निस्तारण किया जाएगा, उद्यमियों को कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी फरवरी तक सचिवालय में ई-गवर्नेंस सिस्टम लागू हो जाएगा। राज्य के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने रोडशो के दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने रोडशो में आए उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, यहां निवेश करने वालों को एमओयू पर हस्ताक्षर करने के समय ही अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं स्वीकृतियां मौके पर ही उपलब्ध करा दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार निवेशकों को सभी सुविधाएं देने के लिए संकल्पित है। कार्यक्रम को रिन्यू पावर वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन सुमन्त सिन्हा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश शासन के वरिष्ठ अधिकारी, उद्योगपति केके मोदी, अशोक हिंदुजा, टाटा केमिकल्स के प्रबंध निदेशक, मुख्य कार्यपालक अधिकारी आर मुकुंदन, फिल्म निर्माता बोनी कपूर, अनुराग कश्यप, राहुल मित्रा, रणदीप हुड्डा और नामीगिरामी उद्योगपति मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने यूपी इंवेस्टर्स समिट-2018 का 'लोगो' और मोबाइल एप भी लांच किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]