स्वतंत्र आवाज़
word map

कश्मीर में पत्‍थरबाज़ों ने किरकिरी की ईद

पाकिस्तान के वेतनभोगी हैं कश्मीर के ये पत्‍थरबाज़

सुरक्षाबलों ने उच्चस्तर के संयम का परिचय दिया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 26 June 2017 04:01:57 AM

srinagar, youth throws stone on security force

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के दैनिक वेतनभोगी पत्‍थरबाज़ों ने कश्मीर की ईद का मज़ा किरकिरा कर दिया। कश्मीर के लोग ईद की नमाज़ अदा करने के बाद जब गले मिल रहे थे, तब कश्मीर के पत्‍थरबाज़ श्रीनगर में ईद की सुबह ईदगाह मैदान पर सुरक्षाबलों पर पत्‍थर फेंक रहे थे। सुरक्षाबलों ने अपना संयम नहीं खोया और कम से कम बल प्रयोग करते हुए उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। इन कुछ ही दिनों में जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो अफसरों को मार डालने की घटना से घाटी में आतंकवादियों और अलगाववादियों के खिलाफ काफी गुस्सा नज़र आ रहा है और अलगाववादी यह कोशिश कर रहे हैं कि किसी तरह कश्मीर के लोगों का ध्यान इन घटनाओं से हट जाए, लेकिन कश्मीर के लोग पाकिस्तान समर्थित अलगाववादियों के खिलाफ होते जा रहे हैं। ईद के मौके पर पत्‍थरबाज़ों ने जो नापाक हरकतें की हैं, उनसे कश्मीर की जनता और ज्यादा गुस्से में है।
श्रीनगर के ईदगाह मैदान पर ईद के मद्देनज़र जब भारी भीड़ इकट्ठा हो गई तो उसके बाद पाकिस्तानी पत्‍थरबाज़ों ने सुरक्षाबलों पर पत्‍थर फेंकने का अपना खेल दिखाना शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों को उनको तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा इंतजाम के मद्देनजर पुलिस ने ईदगाह मैदान पर ईद की नमाज पढ़ने पर पाबंदी लगाई हुई है। विवाद तब शुरू हुआ जब कुछ लोग ईदगाह मैदान पर नमाज पढ़ने के लिए पहुंचे और भीड़ ने पुलिस पर पत्थर चलाने शुरू कर दिए। अनंतनाग में भी ऐसा ही संघर्ष होने की ख़बर आई है। गौरतलब है कि अलगाववादियों ने पिछले हफ्ते रात को जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी मोहम्मद अयूब पंडित की नौहट्टा की जामिया मस्जिद में पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। डीएसपी अयूब पंडित इस मस्जिद की सुरक्षा व्यवस्‍था में तैनात थे। डीएसपी की हत्या के बाद भीड़ ने उनके शव को गटर में फेंक दिया था। घटना के बाद जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि राज्य का पुलिस बल अधिकतम संयम का परिचय देता आ रहा है।
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने जवानों और अधिकारियों को सार्वजनिक स्थलों पर नमाज पढ़ने से बचने के लिए कहा था और सलाह दी थी कि वे विशेष सुरक्षा इंतजाम वाली मस्जिदों में ही ईद की नमाज पढ़ें। घाटी में पिछले कुछ महीनों में जिस तरह कश्मीर में पुलिसवालों पर हमले की घटनाएं बढ़ी हैं, उससे घाटी का माहौल खराब हुआ है, यह बात कश्मीर के वो लोग भी कह रहे हैं, जो कश्मीरी अलगाववादियों से थोड़ी बहुत हमदर्दी रखते हैं। डीएसपी अयूब पंडित की हत्या के बाद पुलिस ने श्रीनगर समेत कई जिलों में ईद पर सुरक्षा बंदोबस्त के लिए विशेष निर्देश जारी किए थे। इन निर्देशों के अनुसार राज्य के कई संवदेनशील सार्वजनिक स्थलों पर नमाज़ या सार्वजनिक इबादत पर रोक लगी है। कश्मीर में पाकिस्तानी ठिकानों पर शिविर लगाए बैठे आतंकवादियों के सरगनाओं को यह मंजूर नहीं है कि घाटी में शांति कायम हो।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]