स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी की फिल्म नीति को बिज़नेस अवॉर्ड

रामोजी फिल्म सिटी में इंडीवुड फिल्म कार्निवाल

यूपीएफडीसी और फिल्म बंधु ने अवॉर्ड लिया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 25 September 2016 05:50:38 AM

gaurav dwivedi, receiving the international business award

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की नई फिल्म नीति के लिए राज्य को ‘इंटरनेशनल बिज़नेस अवॉर्ड-2016’ से सम्मानित किया गया है। उत्तर प्रदेश को यह अवॉर्ड तेलंगाना में रामोजी फिल्म सिटी में आयोजित ‘इंडीवुड फिल्म कार्निवाल’ के दौरान दिया गया। यह कार्निवाल 27 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है। मीडिया को भेजे गए उत्तर प्रदेश सरकार के ईमेल में जानकारी दी गई है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को यह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन उनकी व्यस्तता के कारण प्रदेश सरकार के नामित प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों, उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के उपाध्यक्ष गौरव द्विवेदी, सदस्य विशाल कपूर, यशराज सिंह, हर्षवर्धन अग्रवाल और फिल्म बंधु के संयुक्त सचिव दिनेश कुमार सहगल ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।
इंडीवुड फिल्म कार्निवाल का उद्घाटन तेलंगाना सरकार के सिनेमेट्रोग्राफी मंत्री श्रीनिवास यादव ने किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की फिल्म नीति के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सराहना की तथा उन्हें हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं। उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के उपाध्यक्ष गौरव द्विवेदी ने इस अवसर पर राज्य की फिल्म नीति को विस्तार से बताते हुए कहा कि समाजवादी सरकार शीघ्र ही हिंदी, भोजपुरी, अवधी, बुंदेली के अलावा अंग्रेजी, मराठी, तेलगू आदि फिल्मों को भी सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान करने जा रही है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित फिल्मकारों को राज्य में फिल्म निर्माण के लिए आमंत्रित किया। कार्निवाल में फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव, इंडीवुड फिल्म कार्निवाल के संस्थापक सोहन राव और बड़ी संख्या में बॉलीवुड, हॉलीवुड के निर्माता, निर्देशक तथा कलाकार उपस्थित थे।
उत्तर प्रदेश सरकार की फिल्म नीति को 63वें राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भी राष्ट्रपति से ‘मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवॉर्ड’ के तहत स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट और अनेक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। प्रदेश सरकार राज्य में निर्मित होने वाली फिल्मों को आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण करने पर अधिकतम तीन करोड़ पछहत्तर लाख रुपए तक अनुदान, प्रदेश के कलाकारों के लिए स्पेशल इन्सेंटिव, प्रदेश में फिल्म प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडक्शन कराए जाने पर अतिरिक्त अनुदान देती है और उत्तर प्रदेश के युवा कलाकारों को अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए एफटीआई पुणे एवं सत्यजीत रे फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान कोलकाता में प्रशिक्षण हेतु छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्राथमिकताओं एवं पसंदीदा पहलों में फिल्म विकास नीति भी एक है, जिसमें उन्होंने फिल्मों के निर्माण और फिल्म कलाकारों एवं प्रतिभाओं को दिल खोलकर प्रोत्साहित किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]