स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री ने दिया दो साल का हिसाब

गरीब, किसान, व‌िकास और बेटियां हमारी प्राथमिकता

सहारनपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकास पर्व महारैली

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 27 May 2016 07:55:27 AM

pm narendra modi

सहारनपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को केंद्र में भाजपा सरकार के दो वर्ष पूरा होने पर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में विकास पर्व महारैली में उमड़े विशाल जनसमुदाय के सामने देश को भारतीय जनता पार्टी सरकार के दो वर्ष के पाई-पाई का हिसाब दिया। उन्होंने राष्ट्रीय कार्यक्रम बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, खेत किसान और खलिहान, फसल बीमा, बिजली, पानी, ग्रामीण विकास, रसोई गैस, रोज़गार जैसे प्रमुख मुद्दों पर सरकार के तेजी से काम का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने जात-पात, संप्रदाय और क्षेत्र से ऊपर उठकर जनकल्याणकारी योजनाओं पर बल दिया है। देश की जनता का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार आपके लिए काम करे और हम देश के लिए काम करें, इस सोच के साथ हमें हिंदुस्तान की इस विकास यात्रा में भागीदार बनना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं प्रधान सेवक के रूप में देश के 125 करोड़ देशवासियों की सेवा करने का निरंतर प्रयास करता आ रहा हूं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकारें आती हैं, सरकारें जाती हैं, लेकिन सरकारें बनती हैं जन सामान्य के सपने को पूरा करने के लिए। उन्होंने कहा कि इस दो वर्ष के शासनकाल में देश ने हमारे काम को देखा है, परखा है और मेरा हर एक कदम देश के गरीबों की भलाई के लिए है। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार देश के गरीबों के प्रति समर्पित सरकार है और पिछले दो वर्ष में हमने एक के बाद एक कदम गरीबों को गरीबी के खिलाफ लड़ने और उन्हें गरीबी पर विजय प्राप्त करने की ताकत देने के लिए उठाया है। उन्होंने कहा कि मैं जनता का सेवक हूं और जनता को हिसाब देना मेरी जिम्मेदारी है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले केंद्र सरकार के पास खजाने का 65 फीसदी हिस्सा होता था और राज्य सरकारों के पास मात्र 35 फीसदी, मगर हमने इस परिपाटी को बदलने का काम किया है, हमने देश के संघीय ढांचे को और सुदृढ़ करते हुए राज्यों को विकास कार्यों के लिए ताकत देने के लिए पर्याप्त धन की व्यवस्था की है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा सबसे बड़ा फैसला राज्य सरकारों के हाथ में धन देना है, अब राज्यों के पास 65 फीसद धन रहेगा, जबकि केंद्र के पास मात्र 35 फीसद धन रहेगा।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश बदल रहा है, लेकिन कुछ लोगों का दिमाग नहीं बदल रहा है। उन्होंने कहा कि हम देश के गरीब के जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं, गावों का विकास हमारी प्राथमिकता है, हमने केवल ग्राम पंचायतों के लिए दो लाख करोड़ रुपए की वार्षिक योजना बनाई है, हर गांव को विकास के लिए 80 लाख रुपए देने का प्रावधान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि हर गांव में पक्की सड़क हो, 24 घंटे बिजली हो, शुद्ध पीने का पानी हो, अच्छे स्कूल और अस्पताल हों। उन्होंने कहा कि यह सरकार गांव, गरीब और किसानों की सरकार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2022 में जब देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा, तब हम एक ऐसे भारत का निर्माण करना चाहते हैं, जहां किसानों की आय दुगुनी हो, हर गरीब के पास अपनी छत हो, हर गांव और कस्बा तरक्की की राह पर तीव्र गति से आगे बढ़ रहा हो। उन्होंने कहा कि यह केवल नारा नहीं है, यह हमारा संकल्प है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार किसानों की भलाई के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक तरीके से मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारने के लिए हमने स्वायल हेल्थ कार्ड योजना की शुरुआत की, हर खेत को पानी के लिए प्रधानमंत्री सिंचाई योजना की शुरुआत की, आपदा के समय किसानों को मिलने वाले मुआवजे के पैमाने को बदला और इसे किसानों के लिए हितकर बनाया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसानों के दुःख-दर्द को समझते हुए हमने प्रधानमंत्री फसल बीमा की शुरुआत की है, ताकि हमारे देश के किसान समृद्ध बने और उनको उनकी फसल का पूर्ण लाभ प्राप्त हो सके। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें इस ओर ध्यान देना चाहिए कि खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रहे, किसानों की भलाई हमारी प्राथमिकता है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हमारी सरकार सत्ता में आई तो गन्ना किसानों की हालत दयनीय थी, उनका लगभग 14,000 करोड़ रुपए का बकाया था, हमने सत्ता में आते ही यह सुनिश्चित किया कि गन्ना किसानों का अधिकतम भुगतान जल्द से जल्द हो सके, अभी गन्ना किसानों का मात्र 700 से 800 करोड़ रुपए का बकाया रह गया है, जिसका भुगतान भी जल्द ही कर दिया जाएगा।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं शुगर मिलों को चेतावनी देता हूं कि इतने वर्ष तक जो आपने किसानों के साथ अन्याय किया है, वह अब नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने गन्ने से एथेनॉल बनाने पर भी जोर दिया है, इससे गाड़ियों में एथेनॉल के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा और पर्यावरण को भी फायदा होगा। भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार में आते ही हमने देश से भ्रष्टाचार के समूल खात्मे का बीड़ा उठाया। उन्होंने जनता से पूछा कि पिछले दो वर्ष में कोई ऐसी खबर सुनी क्या, कोई ऐसी खबर अखबारों में छपी क्या, किसी टीवी चैनल ने दिखाया क्या, विपक्षी तक ने कोई आरोप लगाया है क्या कि मोदी सरकार ने एक भी रुपया खाया है? उन्होंने कहा कि अब दो साल से भ्रष्टाचार की ख़बरें आनी बंद हो गई हैं, विरोधी भी कहने लगे हैं कि मोदी सरकार में भ्रष्टाचार नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि इससे पहले की सरकारों में देश को कैसे-कैसे लूटा गया, मैंने देखा है। उन्होंने कहा कि पहले नेताओं की हिम्मत नहीं होती थी कि जनता के बीच खड़े होकर अपने कामों का हिसाब दे, मैं आपको अपनी सरकार के दो वर्ष का हिसाब दे रहा हूं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने गैस सिलेंडर को अमीरों की अमानत बना रखा था, हमने पिछले एक साल में तीन करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्ष में हम लगभग पांच करोड़ गरीब परिवारों तक मुफ्त गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि आजादी की बाद से नारी शक्ति के सशक्तिकरण का इतना बड़ा कार्यक्रम कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि मेरी एक अपील पर गरीबों के लिए देश के एक करोड़ लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ी, ताकि हर गरीब परिवार धुंए से मुक्त हो सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना नारी सशक्तिकरण का बड़ा अभियान है। प्रधानमंत्री ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना का जिक्र करते हुए कहा कि समाज में पुरुषों की जगह महिलाओं की संख्या कम हो रही है, बेटियों को कोख में ही मार दिया जाता है, इसलिए हमने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का अभियान चलाया है।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे लिए सवा सौ करोड़ देशवासी मेरे हैं, न जाति, न पात, मैं सबके लिए काम करता हूं, हर धर्म, हर जाति, हर संप्रदाय की बेटियों के लिए काम करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं जब बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की बात करता हूं तो हर परिवार, हर जाति, हर संप्रदाय, हर बिरादरी की बेटी के लिए बात करता हूं। उन्होंने कहा कि जब तक समाज की सभी बेटियां ताकतवर नहीं बनतीं, तब तक भारत ताकतवर नहीं बन सकता। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ एक जन-आंदोलन बनना चाहिए। नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले तो पता ही नहीं चलता था कि गावों के विकास के लिए आवंटित किया गया धन आखिर जाता कहां है। उन्होंने कहा कि गावों को पक्की सड़क से जोड़ना हमारी प्राथमिकता है और इसलिए हमने इस पर सबसे ज्यादा बजट भी आवंटित किया है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम सत्ता में आए तो देश के 18000 गावों में बिजली भी नहीं पहुंची थी, हमने 1000 दिनों में इन 18000 गावों में बिजली पहुंचाने की योजना शुरू की और हमें आज गर्व है कि 300 दिनों में ही हमने लगभग 7000 से अधिक गावों के विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया है, बहुत जल्द ही उत्तर प्रदेश सहित देश के सभी गांव बिजली से जगमगा उठेंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों की ताकत कैसे बढ़ाई जा सकती है, यह हमने मुद्रा बैंक योजना के माध्यम से करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि विकास में पीछे छूट गए देश के गरीब लोगों को सुरक्षा कवच देते हुए उन्हें प्रधानमंत्री जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, जीवन सुरक्षा योजना और अटल पेंशन योजना से जोड़ा गया है। गरीबों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उन्होंने कहा कि हमने स्वच्छता अभियान को जनता से जोड़ते हुए इसे जन आंदोलन बनाया। उन्होंने कहा कि इसके लिए मैं समस्त देशवासी, मीडिया वर्ग, सामाजिक संस्थाओं और विशेषकर युवाओं का आभारी हूं, जिन्होंने अपने सहयोग से इसे जन अभियान बनाया। प्रधानमंत्री ने प्रसूता माता की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों पर चिंता जाहिर करते हुए देशभर के चिकित्सकों का आह्वान किया कि वे हर महीने की 9 तारीख को देश की गरीब प्रसूता माताओं का मुफ्त इलाज करें, यदि 12 महीनों में 12 दिन भी प्रत्येक डॉक्टर गरीब माताओं को दे दें तो इससे उन्हें काफी मदद मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि देशभर में चिकित्सकों की रिटायरमेंट की उम्र सीमा बढ़ाकर 65 वर्ष करने का हमने निर्णय लिया है और इस आशय की घोषणा जल्द ही की जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दुनिया भारत का लोहा मान रही है, आज दुनिया कह रही है कि अगर विश्वभर में सबसे तेज गति से विकास करने वाला कोई देश है तो वह भारत है। उन्होंने कहा कि आज नौजवान विकास चाहता है, देश परिवर्तन चाहता है, विकास ही हमारी सारी समस्याओं का समाधान है। उन्होंने कहा कि आज देश की जनता में यह विश्वास है कि इस सरकार की नीति साफ़ है, नीयत साफ़ है और यह सरकार सबके कल्याण और सबके विकास के मकसद को लेकर काम कर रही है। नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से अपील करते हुए कहा कि हम सब इस विकास यात्रा में भागीदार बनें, यह हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने रैली में मुलायम सिंह यादव का जिक्र किया और कहा कि संसद को चलाने में उनका सहयोग मिला। प्रधानमंत्री जब सहारनपुर पहुंचे तो विशाल जनसमुदाय उनकी प्रतीक्षा कर रहा था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]