स्वतंत्र आवाज़
word map

खिलाड़ियों को गुणवत्तायुक्त सुविधाएं दें

खेलमंत्री ने पटियाला में किया अचानक निरीक्षण

रियो ओलंपिक में कोई चूक बर्दाश्त नहीं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 May 2016 07:25:14 AM

netaji subhash chandra bose national sports institute patiala

पटियाला/ नई दिल्ली। भारत सरकार ने रियो ओलंपिक 2016 की तैयारियों के दौरान खिलाड़ियों को समय पर पूरक आहार और लगातार गुणवत्तायुक्त भोजन एवं सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं। ये निर्देश केंद्रीय युवा मामले एवं खेलमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारत के नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्‍ट्रीय खेल संस्‍थान पटियाला में रियो ओलंपिक 2016 की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों को उपलब्‍ध कराई जा रही सुविधाओं का अचानक जायजा लेने के बाद जारी किए। उन्‍होंने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय खेल प्रक्रिया को ध्‍यान में रखते हुए और पूरक आहारों को डोप से मुक्‍त होने की सुनिश्चितता के बाद अगले दो दिनों में ट्रैक एंड फील्‍ड खिलाड़ियों को पूरक आहार उपलब्‍ध कराने के लिए भारतीय एथलेटिक्‍स महासंघ से संपर्क किया जाए।
खेलमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने यहां के हॉस्टलों, प्रशिक्षण क्षेत्रों, भोजनालयों, रिकवरी केंद्र और खेल विज्ञान के विभिन्‍न विभागों का दौरा किया और कैंप में रहने वाले खिलाड़ियों को उपलब्‍ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्‍त की। उन्होंने कैंप में रहने वाले खिलाड़ियों, प्रशि‍क्षकों और खेल वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करके उन्‍हें उपलब्‍ध कराई जा रही सुविधाओं और अगर जरूरी हो तो उनमें आगे सुधार करने के बारे में उनकी प्रतिक्रिया प्राप्‍त की। सर्बानंद सोनोवाल ने कैंप के जूनियर खिलाड़ियों के साथ टोक्‍यो ओलंपिक 2020 के लिए अभी से तैयारी करने संबंधी मंत्रालय की नीति के संदर्भ में मुलाकात की। उन्‍होंने निर्देश दिया कि कैंप में रहने वालों को अत्‍यंत ठंड और गर्म मौसम की चुनौतियों को ध्‍यान में रखते हुए बेहतर प्रशिक्षण सुविधाएं दी जाएं। उन्होंने संस्‍थान में जल्‍द से जल्‍द इंडोर ट्रैक बिछाने का भी निर्देश दिया। खेल सचिव राजीव यादव भी उनके साथ थे।
उल्‍लेखनीय है कि भारत सरकार रियो ओलंपिक 2016 की तैयारियों पर नज़दीकी निगरानी रख रही है और खिलाड़ियों की प्रशिक्षण प्रगति को अच्‍छी तरह सुनिश्चित करने के लिए उनको सभी संभव सहायता उपलब्‍ध करा रही है। खेलमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्‍वयं रियो ओलंपिक 2016 की तैयारियों में गहरी रूचि ले रहे हैं, ताकि देश के खिलाड़ी अपना बहेतरीन प्रदर्शन करें और देश के लिए अधिक से अधिक संख्‍या में मैडल प्राप्‍त करें। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार राष्‍ट्रीय खेल फेडरेशनों को सहायता की अपनी योजना तथा राष्‍ट्रीय खेल विकास निधि के तहत लक्ष्‍य ओलंपिक पोडियम के लिए रियो और टोक्‍यो ओलंपिक की तैयारियों में मदद कर रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]