स्वतंत्र आवाज़
word map

अभिनेत्री वहीदा रहमान को शताब्दी पुरस्कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 17 November 2013 09:58:37 AM

मुंबई। भारतीय सिनेमा के स्वर्ण युग की सबसे अधिक प्रतिष्ठित अभिनेत्री वहीदा रहमान, गोवा के पणजी में भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2013 में वर्ष की भारतीय फिल्मी हस्ती के लिए शताब्दी पुरस्कार से सम्मानित की जाएंगी। फिल्म महोत्सव 20 नवंबर से 30 नवंबर के बीच आयोजित किया जा रहा है। यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के 100 वर्ष पूरे होने की स्मृति में शुरू किया गया है तथा हर साल असाधारण फिल्मी हस्ती को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए दिया जाएगा।
पांच सदस्यों की ज्यूरी ने इस पुरस्कार को पहली बार प्रदान करने के लिए व्यापक विचार-विमर्श के बाद भारतीय फिल्म बिरादरी की आदर्श सदस्य वहीदा रहमान का चयन किया। इस पुरस्कार के तहत प्रशस्ति पत्र, प्रमाणपत्र, मेडल (रजत मयूर), शॉल और 10 लाख रुपये की नकद राशि दी जाएगी।वहीदा रहमान भारतीय सिनेमा के स्वर्ण युग की सबसे अधिक प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं। इसके साथ ही वे क्लासिक बॉलीवुड ब्यूटी के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। फिल्म निर्माता गुरुदत्त की रक्षित वहीदा रहमान को सीआइडी, प्यास, कागज के फूल, साहिब बीवी और गुलाम, तीसरी कसम, मुझे जीने दो, रेशमा और शेरा तथा खामोशी में यादगार अभिनय के लिए जाना जाता है। वहीदा रहमान को अभिनय सम्राट दिलीप कुमार की फिल्मों राम और श्याम, दिल दिया दर्द लिया और आदमी जैसी असाधारण फिल्मों में अभिनय के लिए प्रसिद्ध हैं।
इफी भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान के तहत भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफी) सचिवालय तथा गोवा सरकार एवं भारतीय फिल्म उद्योग के सहयोग से आयोजित किया जाता है। फिल्म महोत्सव में अकादमी पुरस्कार विजेता हॉलीवुड अभिनेता सुसान सारंडन, भारतीय निर्देशक, प्रोड्यूसर और पटकथा लेखक माजिद माजिदी और पॉलिश फिल्म निर्माता अग्निश्ज्का जैसी जानी मानी फिल्मी हस्तियां शामिल होंगी। भारतीय फिल्मी हस्तियों में रेखा, आशा भोंसले, कमल हसन और मनोज कुमार शामिल होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]