स्वतंत्र आवाज़
word map

54वें इफ्फी में गाला प्रीमियर संस्करण प्रस्तुत

फिल्मों की शानदार श्रृंखला के लिए सेगमेंट तैयार किया गया

गोवा में 20 से ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों और वेब सीरीज़ का मेला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 11 November 2023 05:27:08 PM

54th iffi

पणजी। गोवा में 20 से 28 नवंबर तक 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव यानी इफ्फी में ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों और वेब सीरीज़ का भव्य मेला दिखने वाला है। इफ्फी महोत्सव केलिए राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम लिमिटेड 'गाला प्रीमियर' का बहुप्रतीक्षित दूसरा संस्करण प्रस्तुत करके बेहद उत्साहित है। फिल्मी सितारों को दर्शकों केसाथ जोड़ने, वैश्विक सिनेमाई कलात्मकता का उत्सव मनाने और महोत्सव के मूल सिद्धांतों को बरकरार रखते हुए फिल्मों की शानदार श्रृंखला सामने लाने केलिए इस सेगमेंट को बेहद सतर्कता से तैयार किया गया है। इफ्फी में कई फीचर फ़िल्मों के वर्ल्ड प्रीमियर होंगे, इनमें युवा अभिनेताओं से युक्त और सलमान खान की निर्मित 'फर्रे' (हिंदी), अरविंद स्वामी, विजय सेतुपति और अदिति राव हैदरी अभिनीत और एआर रहमान की संगीतबद्ध 'गांधी टॉक्स' (साइलेंट), पंकज त्रिपाठी और पार्वती थिरुवोथु द्वारा अभिनीत 'कड़क सिंह' (हिंदी), सिद्धार्थ रंधेरिया अभिनीत 'हर्री ओम हर्री' (गुजराती), नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत 'रौतू की बेली' (हिंदी), विजय राघवेंद्र अभिनीत 'ग्रे गेम्स' (कन्नड़) और अमेज़ॅन ओरिजिनल्स की दो सीरीज-नाग चैतन्य, पार्वती थिरुवोथु अभिनीत 'दूता' (तेलुगु) और आर्या अभिनीत 'द विलेज' (तमिल) शामिल हैं।
वर्ल्ड प्रीमियर में अक्षय ओबेरॉय और उर्वशी रौतेला अभिनीत 'दिल है ग्रे' (हिंदी) और तरसेम सिंह की 'डियर जस्सी' (पंजाबी) का एशिया प्रीमियर भी होने वाला है। फिल्म 'ऐ वतन मेरे वतन' का विशेष प्रदर्शन किया जाएगा, जहां करण जौहर और सारा अली खान केबीच बातचीत का सत्र होगा। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रसिद्ध कलाकारों का तहेदिल से स्वागत करते हुए कहाकि प्रसिद्ध तरसेम सिंह की मौजूदगी इस सिनेमाई मेले में उत्कृष्टता का एक और स्पर्श जोड़ती है और गाला प्रीमियर हमारे नवीनतम अभियान 'मेरी मिट्टी मेरा देश' के अनुरूप उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम की मिट्टी के सिनेमा का उत्सव मनाता है एवं साथ मिलकर हम गोवा में सर्वोत्कृष्ट सिनेमा के जादू को सेलिब्रेट करते हैं। एनएफडीसी के एमडी और महोत्सव निदेशक पृथुल कुमार ने कहाकि हम दुनियाभर के सिनेमा की कला का जश्न मनाने केलिए इफ्फी में इकट्ठा हो रहे हैं और इस वक्त हमें स्मृति होती हैकि फिल्म एक ऐसी सार्वभौमिक भाषा है, जो सीमाओं और संस्कृतियों से भी परे जाती है।
सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहाकि गाला प्रीमियर सेगमेंट स्टोरीटेलिंग की ताकत का एक प्रमाण है और हम इन अनूठी फिल्मों को प्रस्तुत करते हुए सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जो दर्शकों को प्रेरित और भावुक करेंगी, हमारी कामना हैकि सिल्वर स्क्रीन का यह जादू हमें स्टोरीटेलिंग के आनंद में एकजुट करे। सौमेंद्र पधी की निर्देशित फर्रे एक थ्रिल भरी यात्रा का वादा करती है, वहीं किशोर पांडुरंग बेलेकर की गांधी टॉक्स एक सामाजिक टिप्पणी करती है और व्यापक तौर पर पूंजीवाद, नस्लवाद और सामाजिक गहराइयों में गोता लगाती है, इसमें हिंदू पौराणिक कथाओं और समुद्र मंथन की कहानी के दिलचस्प संदर्भ भी हैं। अनिरुद्ध रॉय चौधरी की निर्देशित फिल्म कड़क सिंह वित्तीय अपराध विभाग के एक अधिकारी एके श्रीवास्तव की कहानी है, जिसे भूलने की बीमारी 'रेट्रोग्रेड एम्नीशिया' हैं। अपनी इस हालत के बावजूद वह चिट फंड घोटाले के जटिल मामले को अलग-अलग दृष्टिकोण सुनकर सुलझाता हैकि वह कौन था और अस्पताल में कैसे पहुंचा। मिलिंद राऊ की निर्देशित द विलेज दर्शकों को एक रोड ट्रिप पर ले जाती है, जो तब भयावह हो जाती है जब एक परिवार, म्यूटेंट्स के एक समूह का शिकार हो जाता है।
हर्री ओम हर्री, डियर जस्सी, रौतू की बेली, दूता, दिल है ग्रे, और ग्रे गेम्स जैसी कई उल्लेखनीय फिल्मों केसाथ 54वें इफ्फी का गाला प्रीमियर सेक्शन ऐसा विविधता भरा और मनोरम सिनेमाई अनुभव प्रदान करता है, जो तय धारणाओं को चुनौती देता है, मानवीय भावनाओं को टटोलता है और सस्पेंस तथा मिस्ट्री में गोते लगाता है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण फिल्म महोत्सवों में से एक है, जो विश्व सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों का प्रदर्शन करता है। यह महोत्सव स्थापित और उभरते दोनों तरह के फिल्मकारों को मंच प्रदान करता है, जहां वे अपना असाधारण काम वैश्विक दर्शकों के साथ साझाकर पाते हैं। विविध फिल्मों और कार्यक्रमों केसाथ इफ्फी सिनेमा की कला का जश्न मनाने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने को प्रतिबद्ध है। सीधे ओटीटी पर प्रदर्शित होनेवाली सीरीज और अप्रदर्शित फिल्में महोत्सव के दर्शकों केलिए अपना कॉन्टेंट प्रीमियर करने को लेकर उत्साहित हैं। सबसे पहले इन्हें देखने केलिए पंजीकरण करवाने वाले दर्शकों का उत्साह एक ऐसी नवीनता है, जिसे इफ्फी इसबार फिरसे लाने जारहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]