स्वतंत्र आवाज़
word map

अमृत उद्यान में मेला मोमेंट्स प्रदर्शनी लगी

मेला मोमेंट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ तस्वीरें प्रदर्शित

फोटोग्राफी व दृश्य कला को बढ़ावा देने वाले और भी कार्यक्रम होंगे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 21 August 2023 01:57:06 PM

mela moments exhibition started in amrit udyan

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान में मेला मोमेंट्स के अंतर्गत त्योहारों और मेलों की ली गईं तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई, जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति के अतिरिक्त सचिव राजेश गुप्ता और ललित कला अकादमी के अध्यक्ष प्रोफेसर वी नागदास ने किया। प्रदर्शनी में मेला मोमेंट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता के पुरस्कार विजेताओं की लगभग 60 तस्वीरें और जूरी सदस्यों की खींची गईं 22 सर्वश्रेष्ठ तस्वीरें प्रदर्शन केलिए रखी गई हैं। इन सर्वश्रेष्ठ पुरस्कृत तस्वीरों का चयन जूरी के पैनल ने किया है, जिनमें विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित फोटोग्राफर शामिल थे। जूरी ने मेला मोमेंट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता केतहत देशभर के आम लोगों द्वारा भेजी गई लगभग 11000 प्रविष्टियों में से चार श्रेणियों-मेला वाइब्स, चटोरी गली, मेला पोर्ट्रेट्स और मेला स्टॉल्स के तहत 60 तस्वीरों का चयन किया है। उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति भवन के निदेशक मुकेश कुमार, ललित कला अकादमी के सचिव प्रभारी राजीव कुमार और उपसचिव रहस मोहंती, प्रतिभागी और कलाप्रेमी उपस्थित थे।
मेला मोमेंट्स प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए ललित कला अकादमी के अध्यक्ष प्रोफेसर वी नागदास ने मेला मोमेंट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को बधाई दी और कहाकि हम भविष्य में फोटोग्राफी और दृश्य कला को बढ़ावा देने केलिए और भी कई कार्यक्रम करेंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संस्कृति मंत्रालय ने इस मेला मोमेंट्स फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया था। ललित कला अकादमी ने देशभर में एक नोडल संस्था के रूपमें पूरी प्रतियोगिता का समन्वय किया। मासिक विजेताओं को इस प्रकार पुरस्कार मिलेंगे-प्रथम पुरस्कार 10000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 7500 रुपये, तृतीय पुरस्कार 5000 रुपये। छह महीने की अवधि के मासिक विजेताओं में से ग्रैंड फिनाले पुरस्कार की घोषणा जल्द ही की जाएगी, जहां पहला पुरस्कार 100000 रुपये, दूसरा पुरस्कार 75000 रुपये और तीसरा पुरस्कार 50000 रुपये दिया जाएगा।
मोमेंट्स प्रतियोगिता का उद्घाटन भारत की संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने अक्टूबर 2022 में किया गया था। प्रतियोगिता 1 अक्टूबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक छह महीने केलिए हुई। अकादमी ने लोगों को पुरानी यादों को ताजा करने और दिए गए विषय के अनुसार सर्वोत्तम तस्वीरें क्लिक करने केलिए अपने निकटतम पारंपरिक मेलों और त्योहारों में जाने केलिए प्रोत्साहित किया। अकादमी ने प्रतियोगिता को बढ़ावा देने और फोटोग्राफी पर जागरुकता केलिए इस अभियान केतहत भारत में विभिन्न फोटोटॉक, फोटोवॉक, कार्यशालाएं और शिविर आयोजित किए। प्रतिभागियों ने मायगोव.इन और गूगल फॉर्म पोर्टल पर अपनी तस्वीरें जमा कीं। प्रदर्शनी 19 अगस्त से 17 सितंबर 2023 तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक अमृत उद्यान के फूड कोर्ट में आम जनता केलिए खुली रहेगी। प्रदर्शनी को देखने केलिए किसी विशेष प्रवेश पास की आवश्यकता नहीं है, कोईभी आमजन राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से प्रवेशकर प्रदर्शनी देख सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]