स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत हर साल हिरोशिमा दिवस मनाता है'

हिरोशिमा में भारत-जापान के प्रधानमंत्रियों की द्विपक्षीय बैठक

रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने पर सहमत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 20 May 2023 11:26:13 AM

the prime ministers of india and japan held a bilateral meeting in hiroshima

हिरोशिमा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान आज जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा केसाथ द्विपक्षीय बैठक की। इस साल मार्च में प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की भारत यात्रा केबाद 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केसाथ यह उनकी दूसरी बैठक थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2023 में उनके द्वारा उपहार स्वरूप दिए गए बोधि पौधे को हिरोशिमा में लगाने केलिए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को धन्यवाद दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने याद कियाकि भारतीय संसद हर साल हिरोशिमा दिवस मनाती है और कहाकि इस अवसर पर जापानी राजनयिक हमेशा मौजूद रहे हैं। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबंधित जी20 और जी7 अध्यक्षता के अंतर्गत विभिन्न प्रयासों केलिए तालमेल के तरीकों पर चर्चा की। नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल साउथ की चिंताओं और प्राथमिकताओं को रेखांकित करने की आवश्यकता पर बल दिया। दोनों राजनेताओं ने समकालीन क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने भारत-प्रशांत क्षेत्र में मजबूत होते सहयोग पर भी चर्चा की।
भारत और जापान के प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर सहमति व्यक्त की। दोनों राजनेताओं के विचार-विमर्श में शिक्षा, कौशल विकास, पर्यटन, पर्यावरण केलिए जीवनशैली, हरित हाइड्रोजन, उच्च प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर और डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया। आतंकवाद का मुकाबला करने और संयुक्तराष्ट्र में सुधार पर भी चर्चा हुई। इस अवसर पर दोनों देशों के विदेश मंत्री, सुरक्षा सलाहकार और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]