स्वतंत्र आवाज़
word map

आखिर मृत्यु से लंबी जंग हारे गजोधर भैया!

अफसोस विख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव नहीं रहे

राष्ट्रपति प्रधानमंत्री गृहमंत्री और बालीवुड शोकाकुल!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 21 September 2022 02:59:04 PM

raju srivastava

नई दिल्ली। विख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव नहीं रहे। दुखद कि उनका 58 वर्ष की अल्पायु में निधन हो गया। यह वह दौर था, जब राजू श्रीवास्तव की बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक सामाजिक क्षेत्र में मांग और स्वीकार्यता लोकप्रियता के चरम पर थी। राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को जिम में व्यायाम करते हुए दिल का दौरा पड़ा था। उनको बेहोश अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया था, मगर उनका जीवन बचाने के डॉक्टरों के सतत प्रयासों केबीच दिल्ली एम्स में निधन हो गया। उन्होंने मृत्यु से 42 दिन लंबी लड़ाई लड़ी, जो आज विफल हो गई। राजू श्रीवास्तव हास्य और व्यंग्य की दुनिया के बड़े विख्यात कलाकार थे। उनके निधन से कौन नहीं है जो शोकमग्न न हो। वास्तव में राजू श्रीवास्तव ने हास्य और व्यंग्य कलाकार के रूपमें देश-विदेश में बड़ी प्रसिद्धि हासिल की है।
राजू श्रीवास्तव का कानपुर से निकलकर मुंबई तक एक हास्य कलाकार के रूपमें उनका सफर बहुत संघर्षमय रहा है, जिसकी आज हर वो व्यक्ति चर्चा कर रहा है, जो राजू श्रीवास्तव को जानता है। उन्होंने अपने को राजनीति में भी आजमाया और समाजवादी पार्टी के साथ जुड़े, लेकिन मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव उन्हें रास नहीं आए। राजनीतिक सामाजिक क्षेत्रों में भी राजू श्रीवास्तव के समाजवादी पार्टी से जुड़ने पर कोई उत्साहजनक टिप्पणियां नहीं आईं, जिसके फलस्वरूप एक समय बाद राजू श्रीवास्तव ने समाजवादी पार्टी छोड़ दी और कुछ अंतराल केबाद भारतीय जनता पार्टी से जुड़ गए। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उन्हें उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद का अध्यक्ष भी नियुक्त कर दिया। राजू श्रीवास्तव के पेशेवर व्यंग्य में राजनेताओं, फिल्मी कलाकारों पर कटाक्ष और आमआदमी की जिंदगी से लेकर रोज़मर्रा की जीवनशैली से जुड़ी घटनाओं पर प्रस्तुतियां बेजोड़ हैं। राजू श्रीवास्तव की प्रस्तुतियों ने बड़ी सरलता से सामान्य जीवन के संघर्ष गांव मुहल्लों में चौपालों पर चर्चा घरके सामान्य वार्तालाप को बड़ी खूबसूरती से रंगमंच से जोड़ा।
राजू श्रीवास्तव ने कल्याणजी आनंदजी, बप्पी लाहिड़ी एवं नितिन मुकेश जैसे कलाकारों के साथ मिमिक्री कलाकार के रूपमें देश-विदेश में काम किया है। वे बिग बॉस के घर भी रहे। राजू श्रीवास्तव को अपने शो में अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान पर मजाक करने पर उन्हें पाकिस्तान से धमकियां और चेतावनी मिलीं कि वे इन पर मजाक न करें। राजू श्रीवास्तव ने अपनी पत्नी शिखा श्रीवास्तव केसाथ नच बलिए सीजन 6 में भी भाग लिया। राजू श्रीवास्तव को समाजवादी पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में कानपुर से उतारा, लेकिन 11 मार्च 2014 को श्रीवास्तव ने यह कहते हुए सपा का टिकट वापस कर दिया कि उन्हें कानपुर में सपा का पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। इसके बाद वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा भी बनाया था। इस प्रकार राजू श्रीवास्तव की बालीवुड के बाहर भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं रही हैं।
राजू श्रीवास्तव ने करीब 80 के दशक से ही हास्य कलाकार के रूपमें अपनी पहचान केलिए संघर्ष करना शुरू कर दिया था। वे फिल्म अभिनेता बनने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उनकी प्रतिभा उनको अभिनेता नहीं, बल्कि एक हास्य कलाकार की तरफ ले गई और फिर उन्होंने समझ लियाकि हास्य और व्यंग्य ही उनकी कला की सच्चाई है। राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड स्टार अनिल कपूर की फिल्म तेजाब से हिंदी सिनेमा जगत में कदम रखा था, मगर वे संघर्ष में खड़े रहे। राजू श्रीवास्तव केलिए कहीं जाकर वर्ष 2005 में एक अवसर आया, जिसमें उनकी मेहनत और किस्मत ने उनका साथ दिया और मशहूर कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में उन्होंने अपने कॉमेडी हुनर की छाप छोड़ दी। इस शो से राजू श्रीवास्तव गजोधर भैया हुए। यहां से उनकी सफलताओं का सिलसिला अपनी रफ्तार पकड़ गया। उनकी स्वीकार्यता और मांग इतनी बढ़ गईकि उनके शो साइन करना भी चुनौती बन गया था। अपने को फिट रखने की तमन्ना में वे जिम किया करते थे, लेकिन 10 अगस्त को वे जिम करते हुए गिर पड़े। उन्हें आईसीयू में रखा गया था, मगर वे बेहोश चलते रहे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक आदि भी राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य का अस्पताल से लगातार अपडेट लेते रहे। कईबार एम्स के बाहर खबर आई कि वे होश में आ गए हैं, उनके चाहने वालों को बड़ा संतोष हुआ, लेकिन उनका ह्रदयाघात इतना जबरदस्त था कि वह रिकवर नहीं कर पा रहे थे और आज सवेरे दिल्ली एम्स में मृत्यु से उनकी जंग विफल हो गई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बीजेपी नेता सुनील बंसल, लेखक और कवि कुमार विश्वास, सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, सुनील पाल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राजीव शुक्ला, बॉलीवुड, सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र की हस्तियों ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]