स्वतंत्र आवाज़
word map

आत्मनिर्भर भारत के पहले युद्धपोत का निर्माण शुरू

कोच्चि में एडमिरल किरण देशमुख ने किया निर्माण कार्य का शुभारंभ

कोचीन शिपयार्ड समय पर पोत नौसेना को सौंपने के लिए संकल्पित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 31 August 2022 03:03:25 PM

submarine destroyer ship construction work begins

कोच्चि। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड कोच्चि में पनडुब्बी विनाशक पोत परियोजना के पहले युद्धपोत बीवाई-523 माहे के निचले ढांचे का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है, जिसका शुभारंभ सीडब्लूपी-एंड-ए वाइस एडमिरल किरण देशमुख ने किया। एडमिरल किरण देशमुख ने इस अवसर पर कहाकि किसीभी युद्धपोत के निर्माण केलिए इस्पात की कटाई-ढलाई का कार्य एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है, क्योंकि इसी दिनसे युद्धपोत के निर्माण की तैयारी होने लगती है। उन्होंने कहाकि पनडुब्बी विनाशक पोत होने के नाते ये पोत भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं को और बढ़ाएंगे तथा राष्ट्र के समुद्री हितों की रक्षा करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएंगे। एडमिरल किरण देशमुख ने कहाकि सीएसएल कोच्चि में इन जहाजों का निर्माण आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया के हमारे राष्ट्रीय ध्येय को रेखांकित कर रहा है।
एडमिरल किरण देशमुख ने कोविड की बाध्यताओं के बावजूद पोत निर्माण के पड़ाव को हासिल करने केलिए सीएसएल के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहाकि यह कोचीन शिपयार्ड की उल्लेखनीय उपलब्धि है। उन्होंने कारखाने में काम करनेवाले सभी कर्मियों की सराहना की। उन्होंने दोहरायाकि इन पोतों के निर्माण से आत्मनिर्भर भारत की भावना और मेक इन इंडिया की प्रतिबद्धता को बहुत बल मिलेगा। उन्होंने कहाकि जहाज के निचले ढांचे के निर्माण की शुरूआत जहाज बनाने की प्रक्रिया की एक प्रमुख गतिविधि होती है तथा यहीं से जहाज को पूरी तरह बनाने केलिए विभिन्न खंडों को जमा करने का काम चालू हो जाता है। उन्होंने कहाकि ये जहाज नुमा प्लेटफार्म समुद्र के भीतर मौजूद खतरे को ताड़ने और उन्हें निष्क्रिय करने केलिए तटीय क्षेत्रों में समुद्री सतह के ऊपर से निगरानी का काम करेंगे।
सीएसएल के सीएमडी मधु एस नायर ने कहाकि इस जटिल पोत निर्माण परियोजना को चलाने में कोविड-19 महामारी के कारण बहुत सारी चुनौतियां सामने थीं, लेकिन उन सबके बावजूद कोचीन शिपयार्ड ने नवाचारी समाधानों के माध्यम से जहाजों का निर्माण जारी रखा। उन्होंने भारतीय नौसेना को भी समर्थन केलिए धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहाकि शिपयार्ड समय पर उत्तम गुणवत्ता वाले पोत नौसेना को सौंपने केलिए संकल्पित है। इस अवसर पर डब्लूपीएस (कोचीन) सीएसएल के कॉमोडोर वी गणपति, सीएसएल और भारतीय नौसेना के कार्मिक एवं वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]