स्वतंत्र आवाज़
word map

कनाडा की यूपी के विकास में गहरी दिलचस्पी

योगी आदित्यनाथ की नीतियां और क्रियांवयन अत्यंत उपयोगी-कनाडा

यूपी की ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में भागीदारी करने केलिए उत्सुक-कैमरॉन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 18 August 2022 05:01:34 PM

canadian high commissioner meets yogi adityanath

लखनऊ। भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने आज लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की। कनाडाई राजनयिक ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री को भारतीय जूट से तैयार एक सुंदर बैग भेंट किया, जिसपर कनाडा का राष्ट्रीय चिन्ह 'मैपल लीफ' भी प्रदर्शित था। कैमरॉन मैके ने मुख्यमंत्री को बतायाकि यह बैग भारत मेही तैयार हुआ है। मुख्यमंत्री ने इसपर गर्व व्यक्त करते हुए कहाकि भारत की दस्तकारी विश्व प्रसिद्ध है और यहां के हस्तशिल्प उत्पाद दुनियाभर में विख्यात हैं। उन्होंने कनाडाई उच्चायुक्त को बताया कि उत्तर प्रदेश में लघु और कुटीर उद्योग को बहुत बढ़ावा दिया जा रहा है। कैमरॉन मैके ने भी कहाकि भारतीय जूट से तैयार यह बैग न केवल सुंदर है, बल्कि भारत के हस्तशिल्प के महत्व को सिद्ध करता है।
कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत और कनाडा के मजबूत सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और रणनीतिक संबंधों की चर्चा में दोनों देशों, खासकर उत्तर प्रदेश के मध्य संबंधों को और बेहतर करने पर भी विचार-विमर्श किया। कैमरॉन मैके ने मुख्यमंत्री से उत्तर प्रदेश के संबंध में अनेक अनुभव साझा किए और कहाकि उत्तर प्रदेश आज इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्रमें जिस तरह तरक्की कर रहा है, वह शानदार है। उन्होंने कहाकि नई दिल्ली में रहते हुए उन्हें मीडिया के जरिए उत्तर प्रदेश के बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की जानकारी मिलती रहती है, एक्सप्रेस-वे निर्माण मेतो उत्तर प्रदेश का शानदार कार्य है। उच्चायुक्त ने कहाकि कनाडा-भारत केबीच तकनीक एवं ज्ञान का आदान-प्रदान बढ़ाया जाना चाहिए, भारत केसाथ कनाडा के बेहतर ट्रेड संबंधों को और मजबूती देने के प्रयास जारी हैं और उत्तर प्रदेश इस दिशा में महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है।
उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन की दिशामें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों विशेषकर 'मिशन शक्ति' को प्रभावशाली बताते हुए प्रदेश में महिला उद्यमिता के प्रोत्साहन की नीतियों की प्रशंसा की। उच्चायुक्त ने राज्य के बड़े सिविल पुलिस बल 'उत्तर प्रदेश पुलिस' की कार्यशैली की सराहना की और प्रदेश में पुलिस आधुनिकीकरण और सुदृढ़ीकरण के क्षेत्रमें सरकार की नीतियों और क्रियांवयन को अत्यंत उपयोगी बताया। जनवरी-फरवरी 2023 में प्रस्तावित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर समिट की चर्चा करते हुए उच्चायुक्त ने इसको कनाडा के निवेशकों केलिए शानदार अवसर बताया। उन्होंने कहाकि कनाडा उत्तर प्रदेश में शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्रमें सहयोग केलिए उत्सुक है। भारत के शैक्षिक परिदृश्य पर कनाडाई उच्चायुक्त ने भारत में उच्चशिक्षा के क्षेत्रमें निवेश की इच्छा जताई। उन्होंने कहाकि कनाडा का उत्तर प्रदेश में साथ काम करना उत्साहजनक होगा। राजनयिक ने प्रदेश में डिफेंस, एयरोस्पेस, टेक्सटाइल, पर्यटन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट के क्षेत्र को अपार संभावनाओं से परिपूर्ण बताते हुए इन क्षेत्रों में सहयोग केलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष अपने विचार भी रखे।
उत्तर प्रदेश आगमन पर उच्चायुक्त का अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहाकि 25 करोड़ आबादी वाला यह प्रदेश भारत में सबसे बड़ी आबादी का प्रदेश है, यह भारत का हृदय स्थल है, यह भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं का स्रोत है, यहां की उर्वर भूमि राज्य की समृद्धि का मूलाधार है। योगी आदित्यनाथ ने बतायाकि उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं हैं, उत्तर प्रदेश भारत में खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर है, शुगर और एथेनाल का उत्पादन सर्वाधिक यहीं होता है, विभिन्न सब्जियों और फलों के उत्पादन में हम देश में प्रथम स्थान पर हैं। योगी आदित्यनाथ ने उच्चायुक्त को बतायाकि उत्तर प्रदेश में मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को प्रोत्सहित किया जा रहा है, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्रमें युवाओं को शानदार अवसर मिले हैं, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। उन्होंने कहाकि उत्तर प्रदेश 5 एक्सप्रेसवे और 9 एयरपोर्ट वाला राज्य है, बहुत जल्द यहां 5 और एयरपोर्ट शुरू होने जा रहे हैं, अतिशीघ्र उत्तर प्रदेश 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य भी बन जाएगा।
मुख्यमंत्री ने बतायाकि प्रदेश सरकार प्लास्टिक पार्क, टॉय पार्क, फ़िल्म सिटी, लॉजिस्टिक पार्क, मेगा लेदर पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क जैसे सेक्टर आधारित प्रोजेक्ट आगे बढ़ा रही है, निवेशकों केलिए यह अच्छा अवसर हो सकता है। मुख्यमंत्री ने कहाकि प्रदेश में कृषि, एग्रो टेक्नोलॉजी, एग्रो लॉजिस्टिक, एग्रो पैकेजिंग के क्षेत्रमें नीतिगत प्रयास किया जा रहा है, इसमें विकास की असीम संभावनाएं है, जिसमें कनाडा हमारा अच्छा सहयोगी बन सकता है। मुख्यमंत्री ने कहाकि जनवरी 2023 में ग्लोबल इंवेस्टर समिट के आयोजन की तैयारी चल रही है, कनाडा के उद्यमियों केलिए यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है। योगी आदित्यनाथ ने कहाकि भारत-कनाडा केबीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिहाज से यह महत्वपूर्ण अवसर है, उम्मीद हैकि कनाडा की ओर से सकारात्मक सहयोग प्राप्त होगा। कैमरॉन मैके ने मुख्यमंत्री से पर्यटन, कृषि, जल, विद्युत एवं सौर उर्जा केसाथ शैक्षिक आदान-प्रदान के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहाकि उत्तर प्रदेश में उद्योगों केलिए सुरक्षित और शांतिपूर्ण माहौल है, कानून व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहाकि ईज ऑफ डूइंग विजनेस की प्रभावी व्यवस्था बनी है, राज्य में कृषि, बागवानी, रोड, एयर, रेल कनेक्टिविटी, टूरिज्म आदि क्षेत्रों में बेहतर-बेहतर कार्य किया जा रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]