स्वतंत्र आवाज़
word map

'हनुमानजी एक भारत श्रेष्ठ भारत के प्रमुख सूत्र'

प्रधानमंत्री ने मोरबी में हनुमानजी की प्रतिमा का लोकार्पण किया

श्रीराम कथा 'सबका साथ-सबका प्रयास' का अच्छा उदाहरण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 16 April 2022 03:36:50 PM

pm unveils the 108 ft statue of hanuman ji in morbi gujarat

मोरबी (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमान जयंती पर आज वीडियो कॉंफ्रेंसिंग केजरिए गुजरात के मोरबी में हनुमानजी की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण किया और श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए कहाकि यह दुनियाभर में हनुमानजी के भक्तों केलिए प्रसन्नता का अवसर है। उन्होंने हालके दिनों में कईबार श्रद्धालुओं और आध्यात्मिक गुरूओं का सानिध्य मिलने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने एक केबाद एक उनिया माँ, माता अंबा और अन्नपूर्णा धाम से जुड़ने के अवसरों का उल्लेख किया और इसे 'हरि कृपा' कहा। प्रधानमंत्री ने कहाकि देश के चारों कोनों में हनुमानजी की ऐसी चार प्रतिमाएं स्थापित करने की परियोजना 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के संकल्प का प्रतिबिंब है। उन्होंने बतायाकि हनुमानजी अपनी सेवा भावनासे सभीको एक करते हैं और सभीको उनसे प्रेरणा मिलती है, हनुमानजी उस शक्ति के प्रतीक हैं, जिसने वनवासी जनजातियों को गरिमा और अधिकार प्रदान किया। उन्होंने कहाकि हनुमानजी एक भारत श्रेष्ठ भारत के प्रमुख सूत्र हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि श्रीराम कथा, जो पूरे देश में विभिन्न क्षेत्रों और भाषाओं में आयोजित की जाती है, सभीको भगवान श्रीराम की भक्ति के रूपमें बांधती है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि यह हमारी आध्यात्मिक विरासत, संस्कृति और परंपरा की शक्ति है, जिसने गुलामी के कठिन दौरमें भी अलग-अलग हिस्सों को एकजुट रखा, इसके माध्यम से स्वतंत्रता केलिए राष्ट्रीय प्रतिज्ञा के एकीकृत प्रयासों को मजबूत किया गया। प्रधानमंत्री ने कहाकि हजारों वर्षों के उतार-चढ़ाव के बावजूद हमारी सभ्यता और संस्कृति ने भारत को स्थिर रखने में बड़ी भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हमारा विश्वास और हमारी संस्कृति की धारा सद्भाव, समानता और समावेश की है, यह इस तथ्य में सबसे अच्छी तरह से परिलक्षित होता हैकि भगवान श्रीराम ने पूरी तरहसे सक्षम होने के बावजूद अपने कार्यों को पूरा करने केलिए सभीकी क्षमता का उपयोग किया। नरेंद्र मोदी ने संकल्प की पूर्ति केलिए सबका प्रयास की भावना का आह्वान करते हुए कहाकि श्रीराम कथा सबका साथ-सबका प्रयास का सबसे अच्छा उदाहरण है और हनुमानजी इसका एक महत्वपूर्ण अंग हैं।
गुजराती भाषा में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने केशवानंद बापू और मोरबी केसाथ अपने पुराने संबंधों को याद किया। उन्होंने मच्छू बांध दुर्घटना के संदर्भ में हनुमान धाम की भूमिका का भी स्मरण किया। उन्होंने कहाकि दुर्घटना के दौरान मिली सीख से कच्छ भूकंप के दौरान भी मदद मिली। उन्होंने मोरबी की सहजता का उल्लेख करते हुए कहाकि यह आज उद्योगों का फलता-फूलता केंद्र है, अगर हम जामनगर के पीतल, राजकोट के इंजीनियरिंग और मोरबी के घड़ी उद्योग को देखें तो यह 'मिनी जापान' जैसा महसूस होता है। प्रधानमंत्री ने कहाकि यात्रा धाम ने काठियावाड़ को पर्यटन का केंद्र बना दिया है। उन्होंने माधवपुर मेला और रण उत्सव का भी उल्लेख किया, जिससे मोरबी को अत्यधिक लाभ मिलता है। नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान और वोकल फॉर लोकल अभियान केलिए श्रद्धालुओं और संत समाज की सहायता लेने के अपने अनुरोध को दोहराते हुए अपने संबोधन का समापन किया।
प्रधानमंत्री ने कहाकि हनुमानजी की आज जिस प्रतिमा का अनावरण किया गया, वह #हनुमानजी4धाम परियोजना के एक हिस्सेके रूपमें देशभर में चार दिशाओं में स्थापित की जा रही 4 मूर्तियों मेसे दूसरी है, इसे पश्चिम में मोरबी में परमपूज्य बापू केशवानंद के आश्रम में स्थापित किया गया है। इस श्रृंखला की पहली प्रतिमा 2010 में उत्तर में शिमला में स्थापित की जा चुकी है और दक्षिण में रामेश्वरम में प्रतिमा पर कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। इस अवसर पर महामंडलेश्वर मां कंकेश्वरी देवी, साधु-संत, महंत, महामंडलेश्वर, एचसी नंदा ट्रस्ट के सदस्य, विद्वान और श्रद्धालु भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]