स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रीय कैडेट कोर का अर्द्धवार्षिक सम्मेलन

एनसीसी की विस्तार योजनाओं के शीघ्र कार्यांवयन की चर्चा

एनसीसी के महानिदेशक ने किया सम्मेलन का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 6 April 2022 01:10:11 PM

national cadet corps half yearly conference

नई दिल्ली। राष्ट्रीय कैडेट कोर का दो दिवसीय अर्द्धवार्षिक सम्मेलन नई दिल्ली में हुआ, जिसमें देशभर के सभी एनसीसी निदेशालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले अपर महानिदेशक और उपमहानिदेशक शामिल हुए। राष्ट्रीय कैडेट कोर महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने सम्मेलन का उद्घाटन किया और संगठन के प्रशिक्षण, बुनियादी ढांचे और रसद कार्यों में सुधार केलिए पिछले छह महीने में किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवा भारतीयों को सेना एवं राष्ट्रसेवा केलिए प्रेरित करते हुए उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाने केप्रति एनसीसी की वचनबद्धता दोहराई।
एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने संस्थागत प्रशिक्षण की आवश्यकता पर बल देने केलिए सभी निदेशालयों से मुख्य रूपसे केंद्रित होने का आह्वान किया। लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने कहाकि एनसीसी का मुख्य फोकस पुनरुत्थानवादी भारत पर होना चाहिए और सभी निदेशालयों को सामाजिक जागरुकता एवं सामुदायिक विकास कार्यक्रमों में जागृत होकर योगदान देना चाहिए। उन्होंने 'स्वच्छ भारत अभियान' और 'डिजिटल इंडिया' की दिशा में सभी इकाइयों के योगदान की सराहना की।
महानिदेशक ने केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों के अनुरूप सभी निदेशालयों से समन्वित प्रयासों का आह्वान किया, जिसके परिणामस्वरूप संगठन केलिए निर्धारित लक्ष्यों की अधिक प्रभावी प्राप्ति संभव होगी। सम्मेलन में प्रमुख विषयों में देश के युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने केलिए सरकार के निर्देशों के अनुसार एनसीसी की विस्तार योजनाओं के शीघ्र कार्यांवयन पर चर्चा की गई। गौरतलब हैकि राष्ट्रीय कैडेट कोर देश के युवाओं को अनुशासित और जिम्मेदार नागरिक बनाने के साथ-साथ राष्ट्रसेवा केलिए प्रेरित करते हुए उन्हें सेना नौसेना और वायुसेना में शामिल होने का अवसर देना वाला एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]