स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश के विकास से संतुष्ट!

अरुणाचल प्रदेश की स्वर्ण जयंती एवं राज्य स्थापना दिवस समारोह

प्रधानमंत्री ने अरुणाचलवासियों को बधाई दी और प्रशंसा भी की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 20 February 2022 05:06:35 PM

pm narendra modi

ईटानगर/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अरुणाचल प्रदेश की स्वर्ण जयंती और 36वें राज्य स्थापना दिवस समारोह पर अरुणाचल प्रदेश के लोगों को बधाई दी और उनकी सराहना करते हुए कहाकि उगते सूरज की पहचान और नई ऊर्जा को इन 50 वर्ष में आप सभी परिश्रमी, राष्ट्रभक्त बहनों-भाइयों ने निरंतर सशक्त किया है। उन्होंने भारतरत्न डॉ भूपेन हजारिका के प्रसिद्ध गीत 'अरुणाचल हमारा' की पंक्तियों को भी याद किया। प्रधानमंत्री ने देशभक्ति और सामाजिक सद्भाव की भावना को बढ़ावा देने और देश की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने केलिए अरुणाचल प्रदेश की प्रशंसा की। उन्होंने कहाकि राष्ट्रभक्ति और सामाजिक सद्भाव की जिस भावना को अरुणाचल प्रदेश ने नई ऊंचाई दी है, अपनी सांस्कृतिक विरासत को जिस प्रकार संजोया-संवारा है, परंपरा और प्रगति को जिस प्रकार अरुणाचलवासी साथ लेकर चल रहे हैं, वह पूरे देश केलिए प्रेरणा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने खुद को राष्ट्र केलिए समर्पित कर दिया। प्रधानमंत्री ने कहाकि एंग्लो आबोर युद्ध हो या फिर आजादी केबाद सीमा की सुरक्षा, अरुणाचलवासियों की वीरता की गाथाएं प्रत्येक भारतवासी केलिए अनमोल विरासत हैं। प्रधानमंत्री ने राज्य के अपने कई दौरों को याद किया और मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार के तहत विकास की गति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहाकि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास अरुणाचल प्रदेश केलिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहाकि मेरा ये पक्का विश्वास रहा हैकि पूर्वी भारत और खासकर पूर्वोत्तर भारत 21वीं सदी में देश के विकास का इंजन बनेगा, इसी भावना के साथ अरुणाचल प्रदेश के विकास को गति देने केलिए बीते 7 साल में अभूतपूर्व काम किया गया है। प्रधानमंत्री ने वैश्विक स्तर पर अरुणाचल की पर्यटन क्षमता को साकार करने केलिए अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि कनेक्टिविटी और बिजली के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में व्यापक काम चल रहा है और इससे अरुणाचल प्रदेश में जीवन और व्यापार आसान हो रहा है, क्षेत्र की सभी राजधानियों को प्राथमिकता के आधार पर रेल से जोड़ा जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हम अरुणाचल को पूर्वी एशिया का एक प्रमुख गेटवे बनाने में पूरी ताकत से जुटे हैं, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज़ से भी अरुणाचल की भूमिका को देखते हुए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि अरुणाचल प्रकृति और संस्कृति केसाथ तालमेल बिठाते हुए प्रगति की ओर अग्रसर है। प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए कहाकि उनके प्रयासों के कारण अरुणाचल जैव विविधता के सबसे अहम क्षेत्रों में से एक है। नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण और स्वयं सहायता समूहों के क्षेत्र में विकास केलिए मुख्यमंत्री के प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने राज्य के विकास केलिए निरंतर कार्य करने केलिए केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू की भी प्रशंसा की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]