स्वतंत्र आवाज़
word map

ऑटोमोटिव उत्पादों केलिए प्रोत्साहन स्कीम

केंद्र सरकार का 25,938 करोड़ रुपये का बजटीय परिव्यय

स्कीम के तहत 115 कंपनियों ने प्रस्तुत किए हैं आवेदन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 11 January 2022 03:15:37 PM

incentive scheme for automotive products

नई दिल्ली। भारत सरकार ने 25,938 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय केसाथ उन्नत ऑटोमोटिव उत्पादों केलिए भारत की विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने केलिए भारत में ऑटोमोबाइल तथा ऑटो कंपोनेंट केलिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन स्कीम को मंजूरी दे दी है। भारत में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट केलिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन स्कीम 23 सितंबर 2021 को अधिसूचित की गई थी, इसके तहत कुल 115 कंपनियों ने आवेदन प्रस्तुत किए हैं। यह प्रोत्साहन स्कीम 1 अप्रैल 2022 केबाद से पांच लगातार वर्ष की अवधि केलिए भारत में विनिर्मित्त एडवांस्ड ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी उत्पादों की निर्धारित बिक्री केलिए स्कीम केतहत लागू है। ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग ने एक विश्वस्तरीय विनिर्माण गंतव्य के रूपमें भारत की शानदार प्रगति में फिरसे अपना विश्वास जताया है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान केसाथ दृढ़ता से प्रतिध्वनित होता है।
ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट केलिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन स्कीम में एडवांस्ड ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी उत्पादों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने तथा ऑटोमोटिव विनिर्माण मूल्य श्रृंखला में निवेश आकर्षित करने केलिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करने का प्रस्ताव रखा गया है। इसके प्रमुख उद्देश्यों में लागत अक्षमताओं से उबरना, परिमाण योग्य अर्थात कम लागत में अधिक उत्पादन की अर्थव्यवस्थाओं का सृजन करना और उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी उत्पादों के क्षेत्रों में एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करना शामिल है। यह योजना रोज़गार सृजन में सहायता करेगी। यह ऑटोमोबाइल उद्योग को मूल्य श्रृंखला से उच्चतर मूल्यवर्धित उत्पादों की ओर अग्रसर होने में सुविधा प्रदान करेगी। ऑटो सेक्टर केलिए पीएलआई स्कीम उच्च मूल्य के उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी वाहनों तथा उत्पादों को प्रोत्साहित करेगी। यह उच्चतर प्रौद्योगिकी, अधिक प्रभावी तथा हरित ऑटोमोटिव विनिर्माण में एक नए युग का सूत्रपात करेगी। ऑटो सेक्टर केलिए पीएलआई स्कीम में भारत में उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी उत्पादों के विनिर्माण केलिए उद्योग को लागत संबंधी अक्षमताओं से उबरने की परिकल्पना की गई है।
यह प्रोत्साहन संरचना स्वदेशी आपूर्ति श्रृंखला एवं उन्नत ऑटोमोटिव प्रोद्यौगिकी उत्पादों के सघन स्थानीयकरण में नए निवेश करने केलिए उद्योग को प्रोत्साहित करेगी। ऑटो सेक्टर केलिए पीएलआई स्कीम विद्यमान ऑटोमोटिव कंपनियों तथा नए निवेशकों केलिए खुली थी, जो वर्तमान में ऑटोमोबाइल या ऑटो कंपोनेंट विनिर्माण व्यवसाय में नहीं हैं। इस स्कीम के दो घटक अर्थात चैंपियन आईएम प्रोत्साहन स्कीम तथा कंपोनेंट चैंपियन प्रोत्साहन स्कीम है। चैंपियन आईएम प्रोत्साहन स्कीम एक विक्रय मूल्य से संबंधि स्कीम है, जो बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों तथा सभी वर्गों के हाइड्रोजन फ्यूल सेल चाहनों पर लागू होती है। कंपोनेंट चैंपियन प्रोत्साहन स्कीम एक विक्रय मूल्य से संबंधित स्कीम है, जो वाहनों के उन्नत ऑटोमोटिव प्रोद्यौगिकी उत्पादों, कंप्लीटली नौक्ड आउट/ सेमी नौक्ड आउट किट्स, दुपहियों, तिपहियों, यात्री वाहनों, वाणिज्यिक वाहनों तथा ट्रैक्टरों के वाहन समूहों पर लागू होती है।
एडवांस्ड कैमिस्ट्री सेल तथा इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण के त्वरित अंगीकरण केलिए पहले ही लांच की जा चुकी पीएलआई स्कीम के साथ ऑटोमोटिव सेक्टर केलिए यह पीएलआई स्कीम भारत को पारंपरिक जीवाश्म आधारित ऑटोमोबाइल परिवहन प्रणाली की तुलना में तेजी से पर्यावरण की दृष्टि से अधिक स्वच्छ, टिकाऊ, उन्नत तथा अधिक सक्षम इलेक्ट्रिक वाहन आधारित प्रणाली कीओर अग्रसर करने में सक्षम बनाएगा। ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट केलिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन स्कीम स्थानीय केसाथ वैश्विक स्तरपर मुख्यालय वाले समूहों, जो उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी वाहनों/ उत्पादों के विनिर्माण से जुड़े हैं या प्रस्तावित हैं, से भी प्राप्त आवेदनों की दृष्टि से अत्यधिक सफल रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]