स्वतंत्र आवाज़
word map

नए साल में त्रिपुरा को मिले करोड़ों के उपहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

त्रिपुरा को पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार बनाने केलिए अभूतपूर्व निवेश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 5 January 2022 01:48:30 PM

people of agartala come out in huge numbers to welcome and listen to pm in tripura

अगरतला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल की शुरुआत में ही त्रिपुरा को कनेक्टिविटी, मिशन 100 विद्याज्योति स्कूल और त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना जैसे सैकड़ों करोड़ रूपए के प्रोजेक्ट्स उपहारस्वरूप देते हुए कहा हैकि केंद्र और राज्य में जब विकास को सर्वोपरि रखने वाली सरकार होती है तो डबल तेजी से काम भी होता है, इसलिए डबल इंजन की सरकार का कोई मुकाबला ही नहीं है। त्रिपुरा में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन, मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और 100 विद्याज्योति स्कूलों की परियोजना समृद्धि के परिचायक बनेंगे। प्रधानमंत्री ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहाकि त्रिपुरा में जो सरकार है वो गरीब का दुख भी समझती है और गरीब केलिए संवेदनशील भी है तथा 21वीं सदी का भारत सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास की भावना केसाथ सबको साथ लेकर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहाकि असंतुलित विकास में जहां कुछ राज्य पिछड़ जाते हैं और कुछ लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं, यह अच्छा नहीं है। उन्होंने कहाकि त्रिपुरा के लोगों ने दशकों से यही देखा है। प्रधानमंत्री ने व्यापक भ्रष्टाचार और राज्य के विकास केलिए कोई दृष्टिकोण या इच्छा नहीं रखने वाली सरकारों के समय को याद किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि ऐसे परिदृश्य के बाद वर्तमान शासन त्रिपुरा में सम्पर्क सुविधा में सुधार केलिए हाईवे, इंटरनेट, रेलवे और एयरवेज के मंत्र केसाथ आया है। उन्होंने कहाकि आज त्रिपुरा हीरा मॉडल के आधार पर अपनी सम्पर्क व्यवस्था को मजबूत बना रहा है और उसका विस्तार कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि यह हवाई अड्डा त्रिपुरा की संस्कृति, प्राकृतिक सुंदरता और आधुनिक सुविधाओं का मिश्रण है। उन्होंने कहाकि पूर्वोत्तर में हवाई संपर्क बढ़ाने में यह हवाईअड्डा बड़ी भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि त्रिपुरा को पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार बनाने केलिए गंभीरता से काम चल रहा है, सड़क, रेल, वायु और जल संपर्क बुनियादी ढांचे में अभूतपूर्व निवेश हो रहा है, जो त्रिपुरा को वाणिज्य और उद्योग के साथ-साथ व्यापारिक गलियारे के एक नए केंद्र में बदल रहा है। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना शुरू करने केलिए राज्य की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में भारत को आधुनिक बनाने वाले नौजवान मिलें, इसके लिए देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जा रही है, इसमें स्थानीय भाषा में पढ़ाई पर भी उतना ही जोर दिया गया है, त्रिपुरा के विद्यार्थियों को अब मिशन-100 विद्या ज्योति अभियान से भी मदद मिलने वाली है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि 15-18 आयु वर्ग के युवाओं का टीकाकरण अभियान यह सुनिश्चित करेगाकि शिक्षा में कोई रुकावट न आए, इससे छात्रों और अभिभावकों की परेशानी दूर होगी। प्रधानमंत्री ने बतायाकि त्रिपुरा में 80 प्रतिशत लोगों को पहली खुराक मिल चुकी है और 65 प्रतिशत लोगों को दोनों वैक्सीन की खुराक मिल चुकी है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहाकि त्रिपुरा जल्द ही 15-18 आयु वर्ग के पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि देश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का विकल्प देने में भी त्रिपुरा एक अहम भूमिका निभा सकता है, यहां बने बांस के झाड़ू, बांस की बोतलें, ऐसे प्रोडक्ट्स के लिए बहुत बड़ा बाज़ार देश में बन रहा है, इससे बांस के सामान के निर्माण में हज़ारों साथियों को रोज़गार, स्वरोज़गार मिल रहा है। उन्होंने जैविक खेती में राज्य के काम की भी प्रशंसा की। महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह आधुनिक सुविधाओं के साथ 30,000 वर्ग मीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है और नवीनतम आईटी नेटवर्क-एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित है।
विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है, जिसमें 100 मौजूदा उच्च/ उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा केसाथ विद्याज्योति स्कूलों में परिवर्तित किया जा रहा है। यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी और अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर विकास के मुख्य क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क मानकों को प्राप्त करना है। इस योजना केलिए चुने गए प्रमुख क्षेत्रों में घरेलू नल कनेक्शन, घरेलू बिजली कनेक्शन, हर मौसम के अनुकूल सड़कें, हर घर केलिए क्रियाशील शौचालय, प्रत्येक बच्चे केलिए अनुशंसित टीकाकरण, स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की भागीदारी आदि शामिल हैं। इस दौरान त्रिपुरा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रतिमा भौमिक, राज्य सरकार में मंत्री एनसी देबबर्मा, रत्नलाल नाथ, प्रणजीत सिंघा रॉय, मनोजकांति देब और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]