स्वतंत्र आवाज़
word map

'प्रयागराज में नारीशक्ति का अद्भुत संगम'

'बेटियों का भविष्य सशक्त कर रही डबल इंजन सरकार'

प्रधानमंत्री ने किया महिला केंद्रित पहलों का शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 December 2021 06:12:46 PM

narendra modi in prayagraj

प्रयागराज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रयागराज में महिला केंद्रित पहलों का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहाकि प्रयागराज हजारों साल से हमारी मातृशक्ति की प्रतीक माँ गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम की धरती है और आज ये तीर्थनगरी नारीशक्ति के इतने अद्भुत संगम की भी साक्षी बनी है। उन्होंने बैंकिंग सखियों, स्वयं सहायता समूह से जुड़ी बहनों और कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थी बेटियों से भी बात की। उन्होंने कहाकि यूपी में विकास और महिलाओं के सशक्तीकरण केलिए जो काम हुआ है, वो पूरा देश देख रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की एक लाख से ज्यादा लाभार्थी बेटियों के खातों में करोड़ों रुपए ट्रांसफर किए और कहाकि यह योजना गांव-गरीब केलिए, बेटियों केलिए भरोसे का बहुत बड़ा माध्यम बन रही है। प्रधानमंत्री ने कहाकि यूपी ने बैंक सखी का भी अभियान शुरू किया है, वह महिलाओं को रोज़गार अवसरों के साथही उनके जीवन में भी बड़े बदलाव ला रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि बैंक सखी बैंक को गांव तक लेकर आ गई हैं और जो लोग सोच रहे होंगे कि ये तो छोटा सा काम है, उन्हें मैं ये भी बताना चाहता हूंकि बैंक सखियों का काम कितना बड़ा है, यूपी सरकार ने इन बैंक सखियों के ऊपर ऐसे करीब 75 हजार करोड़ के लेन-देन की ज़िम्मेदारी सौंपी है, यह कार्य गांव में रहनेवाली बहने-बेटियां कर रही हैं, जितना लेन-देन गांव में होगा, उतनी ही उनकी आमदनी भी होगी। उन्होंने कहाकि इनमें से ज़्यादातर बैंक सखियां वो बहनें हैं, जिनके कुछ साल पहले तक खुद के बैंक खाते भी नहीं थे, लेकिन आज इनके हाथों में बैंकिंग एवं डिजिटल बैंकिंग की ताकत आ गई है। उन्होंने कहाकि यूपी ने टेक होम राशन, जच्चा-बच्चा को दिए जानेवाले पोषण को तैयार करने की ज़िम्मेदारी भी महिलाओं के हाथों में सौंपी है, ये पोषण वाला राशन और आहार अब सेल्फ हेल्प ग्रुप में मिलकर महिलाएं खुद बनाएंगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि यही तो सशक्तिकरण के वो प्रयास हैं, जिन्होंने यूपी की महिलाओं का जीवन बदल दिया है, सरकार अलग-अलग सेक्टर्स, स्वयं सहायता समूहों को जो साहयता दे रही है, इसकी एक किस्त केतौर पर एक हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि यूपी के विकास की धारा अब किसी के रोकने से रुकने वाली नहीं है, उत्तर प्रदेश की महिलाओं, माताओं-बहनों-बेटियों ने ठान लिया हैकि अब वो पहले की सरकारों वाला दौर वापस नहीं आने देंगी, डबल इंजन की सरकार ने यूपी की महिलाओं को जो सुरक्षा दी है, जो सम्मान दिया है, उनकी गरिमा बढ़ाई है, वो अभूतपूर्व है। उन्होंने कहाकि एक बेटी का सामर्थ्य, उसकी शिक्षा, उसका कौशल सिर्फ परिवार ही नहीं समाज की, राष्ट्र की दिशा तय करती है, इसलिए 2014 में जब हमने बड़े सपनों, बड़ी आकांक्षाओं को साकार करने का बीड़ा उठाया तो सबसे पहले देश की बेटी के विश्वास को नई ऊर्जा देने का प्रयास शुरू किया, हमने बेटी के जन्म से लेकर जीवन की हर अवस्था में उनको सशक्त करने केलिए योजनाएं बनाईं, अभियान चलाए हैं। उन्होंने कहाकि स्कूल-कॉलेज केबाद करियर से लेकर घर-गृहस्थी तक भी हर कदम पर महिलाओं की सुविधा और स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हमारे यहां परंपरा से सदियों, दशकों तक ऐसी व्यवस्था रहीकि घर और घर की हर संपत्ति को केवल पुरुषों का ही अधिकार समझा जाने लगा।
नरेंद्र मोदी ने कहाकि आज हमारी योजनाएं इस असमानता को दूर कर रही हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, इसके तहत जो घर दिए जा रहे हैं, वो प्राथमिकता देकर महिलाओं के ही नाम से बन रहे हैं, यूपी में 30 लाख से अधिक घर पीएम आवास योजना के बनाए गए हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि बिना किसी भेदभाव, बिना किसी पक्षपात, डबल इंजन की सरकार बेटियों के भविष्य को सशक्त करने केलिए निरंतर काम कर रही है, अभी कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने बेटियों केलिए शादी की उम्र को 21 साल करने का फैसला किया है। उन्होंने कहाकि बेटों केलिए शादी की उम्र कानूनन 21 साल थी, लेकिन बेटियों केलिए ये उम्र 18 साल की ही थी, बेटियां भी चाहती थींकि उन्हें उनकी पढ़ाई लिखाई केलिए आगे बढ़ने केलिए समय मिले बराबर अवसर मिलें, इसलिए, देश ये फैसला बेटियों केलिए कर रहा है, लेकिन किसको इससे तकलीफ हो रही है, ये सब देख रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहाकि 5 साल पहले यूपी की सड़कों पर माफियाराज था, यूपी की सत्ता में गुंडों की हनक हुआ करती थी, इसका सबसे बड़ा भुक्तभोगी कौन था? यूपी की बहन-बेटियां थीं, योगीजी ने इन गुंडों को उनकी सही जगह पहुंचाया है, आज यूपी में सुरक्षा भी है, यूपी में अधिकार भी हैं, आज यूपी में संभावनाएं भी हैं, आज यूपी में व्यापार भी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, अनुप्रिया पटेल, उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री डॉ महेंद्र सिंह, राजेंद्र प्रताप सिंह मोती, सिद्धार्थनाथ सिंह, नंदगोपाल गुप्ता नंदी, स्वाति सिंह, गुलाबो देवी, नीलिमा कटियार, सांसद रीता बहुगुणा, हेमा मालिनी, केशरी देवी पटेल, डॉ संघमित्रा मौर्य, गीता शाक्य, कांता कर्दम, सीमा द्विवेदी, डॉ रमेशचंद बिंद, प्रयागराज की मेयर अभिलाषा गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ वीके सिंह, विधायक और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]