स्वतंत्र आवाज़
word map

आत्मनिर्भर हस्तशिल्पकार योजना घोषित

एनईडीएफआई पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक घरेलू नाम बन गया है

7500 से अधिक परियोजनाओं को ऋण प्रदान किया गया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 10 December 2021 04:11:49 PM

announcement of self-reliant handicraftsman scheme

गुवाहाटी। पूर्वोत्तर क्षेत्र के प्रमुख वित्तीय संस्थान पूर्वोत्तर विकास वित्त निगम लिमिटेड ने इस क्षेत्र में छोटे स्तरपर काम करनेवाले हस्तशिल्पकारों के विकास के उद्देश्य से आय सृजन गतिविधियों की स्थापना, विस्तार, आधुनिकीकरण व कार्यशील पूंजी की आवश्यकता और क्षेत्र की अन्य गतिविधियों केलिए सावधि ऋण के रूपमें वित्तीय सहायता प्रदान करके जमीनी स्तर के हस्तशिल्पकारों केलिए एक नई योजना-आत्मनिर्भर हस्तशिल्पकार योजना की घोषणा की है। एनईडीएफआई का मुख्यालय दिसपुर गुवाहाटी में है और इसने वर्ष 1995 में पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपनी शाखाओं सहित स्थापना बाद से छब्बीस साल पूरे कर लिए हैं।
पूर्वोत्तर विकास वित्त निगम लिमिटेड ने बीते वर्षों में 7500 से अधिक परियोजनाओं को ऋण प्रदान किया है और पूर्वोत्तर भारत के आठ राज्यों में अपनी सीएसआर गतिविधियों के माध्यम से कई विकास पहलें की हैं। इस क्षेत्र में हजारों उद्यमियों केसाथ अपनी विविध गतिविधियों और सक्रिय जुड़ाव के माध्यम से एनईडीएफआई इस क्षेत्र में एक घरेलू नाम बन गया है। यह योजना आधिकारिक तौरपर 9 दिसंबर 2021 से शुरू की गई, इस दौरान कुल 17 हस्त शिल्पकारों को प्रति कारीगर 1 लाख रुपये की ऋण सहायता प्रदान की गई है। इस योजना केलिए ऋण सुविधा संपार्श्विक मुक्त है और इसमें 6% प्रतिवर्ष की रियायती ब्याज दर है, जिसे 24 महीने में चुकाया जा सकता है।
नियमित पुनर्भुगतान केलिए ब्याज दर पर 1% का प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है, जो हस्तशिल्पकारों द्वारा ऋण के सफल पुनर्भुगतान पर उन्हें वापस कर दिया जाएगा। इच्छुक हस्त शिल्पकार पात्रता मानदंडों केसाथ पूर्वोत्तर विकास वित्त निगम लिमिटेड के गुवाहाटी स्थित पंजीकृत कार्यालय और इसकी किसी भी शाखा के कार्यालय में योजना केलिए आवेदन कर सकते हैं-पंजीकृत या अपंजीकृत हस्त शिल्पकार या व्यक्ति, वैध योग्यता होना अथवा किसी कला रूपसे सम्बद्ध होना, किसी अन्य बैंक या वित्तीय संस्थान से कोई मौजूदा ऋण नहीं होना चाहिए, बैंक खाता, आधार कार्ड (वैकल्पिक)। इसके लिए विवरण www.nedfi.com पर उपलब्ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]