स्वतंत्र आवाज़
word map

एक्सपीडीईएल का भारत में कामकाज शुरू

अमरीका आधारित ई-कामर्स आपूर्ति नेटवर्क भारत में उतरा

कंपनी का पहले दिल्ली एनसीआर मुंबई और बेंगलुरु कवर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 18 November 2021 10:15:26 PM

xpdel (file photo)

मुंबई। अमरीका आधारित ई-कामर्स आपूर्ति नेटवर्क 'एक्सपीडीईएल' दिल्ली एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु के तीन बाज़ार से अपने कामकाज की शुरूआत करने जा रहा है। एक्सपीडीईएल से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले 2 वर्ष में भारत के 20 बाजारों तक उसके पहुंचने की योजना है। एक्सपीडीईल दुनियाभर में ईकामर्स ब्रांडों को बढ़ने में मदद करने के मिशन पर है। उसका उद्देश्य भारत में ई-कामर्स ब्रांडों को तेजी से वितरण, कम रसद लागत और बेहतर पहुंच के साथ तेजी से स्केलिंग करने में सक्षम बनाना है। अमरीका के तेजी से बढ़ते ई-कामर्स फुलफिलमेंट सेंटर नेटवर्क एक्सपीडीईएल ने आज भारतीय बाजारों में प्रवेश की विधिवत घोषणा की। दिल्ली एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु में एक्सपीडीईएल नेटवर्क भारत के तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स बाजार केलिए प्रौद्योगिकी सक्षम समाधानों की एक विस्तृत शृंखला पेश करेगा।
एक्सपीडीईएल के संस्थापक और ग्लोबल सीईओ मनीष कपूर ने इस अवसर पर खुशी जाहिर करते हुए कहाकि वे भारत के ई-कामर्स क्षेत्र के संचालन में दुनिया के सबसे बेहतर तरीकों और तकनीक को ला रहे हैं, क्योंकि यह मेरे दिल के करीब है और मेरी जड़ें भारत में ही हैं। उन्होंने कहा कि भारत में एक्सपीडीईएल लॉन्च छोटे और मध्यम आकार के खुदरा विक्रेताओं और नए युग की ई-कामर्स कंपनियों केलिए विकास समाधान लाएगा, हम डिलीवरी के माध्यम से ऑर्डर से लेकर लाइव ट्रैकिंग और दृश्यता केसाथ एक संपूर्ण समाधान प्रदान करके उनकी इन्वेंट्री, ऑर्डर पूर्ति और लॉजिस्टिक्स जरूरतों को हलकर रहे हैं, जिससे बिज़नेस मालिकों केसाथ-साथ ग्राहकों को बेहतर अनुभव मिलता है।
गौरतलब हैकि भारत का ई-कामर्स क्षेत्र 2020 में 46.20 बिलियन यूएस डॉलर से 2025 तक 111.40 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 19.24 फीसदी की वार्षिक वृद्धि को दर्शाता है। किराना का सेगमेंट इस विकास के प्रमुख स्तंभों में से एक होने की उम्मीद है और यह 2019 में 1.9 बिलियन यूएस डॉलर से 2024 में 18.2 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक तक पहुंच सकता है। अनुमान है कि यह 57 फीसदी सीएजीआर से बढ़ेगा और अपनी आक्रामक विकास योजनाओं, मजबूत तकनीकी वास्तुकला और सटीक एवं तेज डिलीवरी पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक्सपीडीईएल देशमें ई-कामर्स व्यवसाय के विकास में इस तेजी का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एक्सपीडीईएल का 2023 के अंततक देशभर के 20 बाजारों तक विस्तारित होने का लक्ष्य है और वैश्विक विस्तार के हिस्से के रूपमें कंपनी का लक्ष्य 2022 तक यूरोप और कनाडा तक पहुंचना है।
एक्सपीडीईएल-एपीएसी के सह संस्थापक और सीईओ आशीष चड्ढा ने इस अवसर पर कहा है कि भारतीय ई-कामर्स उद्योग बहुतसी उम्मीदों को जन्म दे रहा है, हम लॉजिस्टिक्स और इन्वेंट्री से संबंधित प्रमुख चुनौतियों का समाधान कर रहे हैं, हमारे पहले ग्राहक ऑटोमोटिव और पर्सनल केयर वर्टिकल से हैं, जिन्होंने एक्सपीडीईएल केसाथ साझेदारी करके प्रतिस्पर्धा में अग्रणी भूमिका निभाई है। उनका कहना है कि वे हजारों रोज़गार के अवसर पैदा करके रोज़गार सृजन में भी महत्वपूर्ण योगदान देंगे और इसके अलावा भी हम पूरी जिम्मेदारी केसाथ आगे बढ़ने की योजना पर हैं, क्योंकि हमारे राष्ट्रव्यापी बेड़े में 50 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन शामिल होंगे और हमारे संचालन को टिकाऊ बनाते हुए विश्वस्तरीय प्रौद्योगिकियों से लैस करेंगे।
स्ट्रैटेजिक इनिशिएटिव्स के वाइस प्रेसिडेंट जॉन जॉनसन ने कहा कि वे भारतीय उपभोक्ताओं केलिए डिलीवरी की गति और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव लाने केलिए उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि हम यूएस में एक्सपीडीईएल की सफलता के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं, जो ग्राहक घनत्व विश्लेषण, नेटवर्क डिजाइन, कुशल संचालन, अनुकूलित रसद और उन्नत प्रौद्योगिकी के अनुभवों से लैस है। उनका कहना हैकि जहां एक ओर ई-कामर्स दिग्गज तेजी से खुदरा और छोटे व्यवसायों की जगह ले रहे हैं, वहीं दूसरी ओर एक्सपीडीईएल का मुख्य उद्देश्य छोटे और मध्यम व्यवसायों को ई-कामर्स केसाथ सफल होने में मदद करना है। उनका कहना हैकि एक्सपीडीईएल मल्टी-चैनल फुलफिलमेंट और लॉजिस्टिक्स सेवाएं प्रदान करके व्यवसायों को खुदरा और कई बाजारों के माध्यम से बेचने में सक्षम बनाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]