स्वतंत्र आवाज़
word map

'प्रधानमंत्री पर विश्वास से लबरेज़ हैं कश्मीरी'

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का बडगाम भ्रमण

आंगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट फोन और महिलाओं की सहायता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 22 September 2021 06:14:25 PM

union minister smriti zubin irani visited budgam

बडगाम (कश्मीर)। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा है कि आज जिस भी व्यक्ति से भी उनकी भेंट हुई है, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति पूरा विश्वास आत्मविश्वास दिखाई दिया है और केंद्र सरकार भी जम्मू-कश्मीर के लोगों से किए गए वादों को पूर्ण करने के लिए तत्पर है। केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने केंद्र सरकार की पहुंच पहल के एक अंग के रूपमें बडगाम की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान यह विचार व्यक्त किए। स्मृति जुबिन ईरानी ने चौथे राष्ट्रीय पोषण माह 2021 के उत्सव के अंतर्गत आईसीडीएस निदेशालय और समाज कल्याण विभाग के एक दिवसीय समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संचालित 28000 आंगनबाड़ी केंद्रों को 31000 स्मार्ट फोन दिए गए हैं और पोषण अभियान योजना के तहत केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में योग्य महिलाओं और बच्चों को मौद्रिक सहायता के रूपमें लगभग 9 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं।
स्मृति जुबिन ईरानी ने कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने की दिशा में किए गए उपायों के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद अपनी सेवाएं प्रदान करते हुए प्रतिबद्धता और समर्पण का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि मैं सभी कोविड योद्धाओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, पुलिस, नागरिक प्रशासन के अधिकारियों और स्वयंसेवकों को सलाम करती हूं, जिन्होंने सभी खतरों के बावजूद स्वयं को भारी जोखिम में डालते हुए बहुत सी बहुमूल्य जान बचाने का काम किया है। केंद्रीय मंत्री ने नाबार्ड द्वारा 5.85 करोड़ रुपये की लागत से बडगाम से ममत होकर हंदजान तक की 10 किलोमीटर सड़क के उन्नयन और चौड़ीकरण निष्पादन कार्य की भी आधारशिला रखी।
स्मृति जुबिन ईरानी ने जिले में केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं के माध्यम से विभिन्न विकासात्मक पहलों को पूरा करने के अलावा इनके उन्नयन और सुधार की स्थिति की समीक्षा केलिए जिला प्रशासन के अधिकारियों केसाथ एक बैठक की। स्मृति ईरानी ने कोविड-19 संकट के कारण भारी कठिनाइयों और व्यवधानों का सामना करने के बावजूद आम लोगों के हित से जुड़ी प्रमुख परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बैठक में चुनौतियों का सामना करने और सभी योजनाओं के त्वरित कार्यांवयन को सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों से सामूहिक जिम्मेदारी को साझा करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने पुलिस थानों में मोबाइल डेस्क स्थापित करने पर बल दिया, ताकि घरेलू हिंसा या शारीरिक शोषण से गुजरने वाली पीड़ित महिलाएं अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें।
केंद्रीय मंत्री ने डीडीसी, बीडीसी, पीआरआई और एमसी के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों के साथ वार्तालाप भी किया। उन्होंने व्यवसायियों, युवा क्लबों और स्थानीय मंडलों के प्रतिनिधिमंडलों से भी संवाद किया। केंद्रीय मंत्री ने बडगाम में शेख-उल-आलम हॉल का भी दौरा किया और किशोर बच्चों एवं वृद्धजनों सहित चयनित लाभार्थियों के बीच पोषण किट, स्वीकृति पत्रों का वितरण किया। इसके पश्चात स्मृति ईरानी ने निकट के बिहिस्टी ज़ेहरा पार्क में वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया। स्मृति ईरानी के इस दौरे में कश्मीरी महिलाओं युवतियों में भारी उत्साह नज़र आया। उनके दौरे पर लोगों में ऐसी कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखी, जिसका कि नकारात्मक प्रचार किया जाता है। यह देखने को मिला कि आम कश्मीरियों में केंद्र सरकार की योजनाओं में गहरी दिलचस्पी है और वह देश की मुख्यधारा में ही विश्वास रखते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]