स्वतंत्र आवाज़
word map

बांग्लादेश में नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत

'बांग्लादेश की उपलब्धियों में सहयोग के लिए भारत प्रतिबद्ध'

प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर बांग्लादेश पहुंचे मोदी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 26 March 2021 01:40:14 PM

pm sheikh hasina welcomes pm narendra modi at dhaka airport

ढाका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा पर ढाका एयरपोर्ट पहुंचे, जहां पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता देकर उनका जोरदार स्वागत किया। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। नरेंद्र मोदी ने ढाका में वॉर मेमोरियल का दौरा किया और वहां उन्होंने 1971 के युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने वॉर मेमोरियल में आगंतुक पुस्तिका में अपने विचार भी साझा किए। प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश रवाना होने से पहले यह जानकारी साझा की कि वे बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर 26 और 27 मार्च 2021 को बांग्लादेश की यात्रा पर रहेंगे। उन्होंने खुशी व्यक्त की कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद किसी ऐसे पड़ोसी मित्र देश की यह उनकी पहली विदेश यात्रा है, जिसके साथ भारत के सांस्कृतिक, भाषाई और दोनों देशों के लोगों के बीच आपस में गहरे संबंध हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस समारोह में अपनी भागीदारी का इंतजार कर रहे हैं, जब बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्मशती भी मनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि बंगबंधु पिछली शताब्दी के कद्दावर नेताओं में से एक थे, जिनका जीवन और आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करता है, उनकी स्मृति को सम्मान देने के लिए मैं तुंगीपाड़ा में बंगबंधु की समाधि पर जाने के लिए उत्सुक हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे पौराणिक परंपरा की 51 शक्तिपीठों में से एक प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा करने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्हें ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की भी प्रतीक्षा है, जहां से हरिचंद्र ठाकुर ने अपने संदेश का प्रसार किया था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष दिसम्‍बर में प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ रचनात्‍मक वर्चुअल बैठक का स्मरण किया, जिसके बाद उनकी इस यात्रा के दौरान उनके साथ गहन चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि वे राष्ट्रपति अब्दुल हमीद और बांग्लादेशी गणमान्य लोगों के साथ भी मुलाकात की उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी यह यात्रा प्रधानमंत्री शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत बांग्लादेश की उल्लेखनीय आर्थिक और विकासात्मक प्रगति के लिए न केवल उनकी सराहना करने का अवसर है, बल्कि इन उपलब्धियों एवं समृद्धि में सहयोग के लिए भारत भी प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे कोविड-19 के खिलाफ बांग्लादेश के संघर्ष के लिए भारत के समर्थन और एकजुटता को भी व्यक्त करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]