स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुद्दुचेरी को सौगातें

'पुद्दुचेरी संतों, विद्वानों, कवियों तथा क्रांतिकारियों का घर है'

पुद्दुचेरी के विकास के लिए सभी संभव समर्थन-प्रधानमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 February 2021 05:50:46 PM

narendra modi inaugurates of various development projects in puducherry

पुद्दुचेरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कराईकल जिला और कराईकल नए परिसर-फेज 1 में मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग को कवर करने वाले चार लेन के एनएच 45-ए मार्ग की आधारशिला रखते हुए कहा है कि पुद्दुचेरी के लोग प्रतिभावान हैं, यह भूमि बहुत सुंदर है, पुद्दुचेरी के विकास के लिए अपनी सरकार की ओर से सभी संभव समर्थन देने के लिए मैं यहां आया हूं। प्रधानमंत्री ने पुद्दुचेरी में सागरमाला योजना के अंतर्गत छोटे बंदरगाह विकास कार्य, सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, इंदिरा गांधी खेल परिसर पुद्दुचेरी, जवाहरलाल इंस्‍टीट्यूट ऑफ पोस्‍टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च में ब्‍लड सेंटर तथा लॉजपेट पुद्दुचेरी में 100 बिस्‍तर के गर्ल्‍स हॉस्‍टल, हेरिटेज मैरी बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि पुद्दुचेरी की भूमि संतों, विद्वानों, कवियों तथा महा‍कवि सुब्रह्मण्य भारती तथा अरबिंदो जैसे क्रांतिकारियों का घर है। उन्‍होंने विविधता के प्रतीक के रूपमें पुद्दुचेरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां लोग विभिन्‍न भाषाएं बोलते हैं, अलग-अलग तरह से उपासना करते हैं, लेकिन एक होकर रहते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बिल्डिंग समुद्री किनारे की सुंदरता में जुड़ेगी और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि एनएच 45-ए का चार लेन मार्ग कराईकल जिला को कवर करेगा, पवित्र शनिश्‍वरन मंदिर से कनेक्‍ट‍िविटी में सुधार होगा और एक-दूसरे राज्‍य के लोगों के लिए बेसिलिका ऑफ आवर लेडी ऑफ गुड हेल्‍थ तथा नागोर दरगाह से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने ग्रामीण तथा तटीय कनेक्टिविटी में सुधार के अनेक प्रयास किए हैं और कृषि क्षेत्र इसका लाभ उठाएगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार का यह दायित्‍व है कि वह किसानों के उत्‍पाद समय से अच्‍छे बाजार में पहुंचाना सुनिश्चित करे, इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में अच्‍छी सड़कें मदद देंगी। उन्‍होंने कहा कि चार लेन की सड़क इस क्षेत्र में आर्थिक गतिवि‍धि को तेज बनाएगी और स्‍थानीय युवा के लिए रोज़गार के अवसर प्रदान करेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने 7 वर्ष में फिटनेस तथा वेलनेस में सुधार के अनेक प्रयास किए हैं, क्‍योंकि आर्थिक समृद्धि का अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के साथ निकट संबंध है। इस संदर्भ में उन्‍होंने खेलो इंडिया योजना के हिस्‍से के रूपमें खेल परिसर में 400 मीटर के सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक के लिए आधारशिला रखी। इससे भारत के युवाओं में खेल प्रतिभा फले-फूलेगी। नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुद्दुचेरी में अच्‍छी खेल सुविधाओं के आने से इस राज्‍य के युवा राष्‍ट्रीय तथा वैश्विक खेल स्‍पर्धाओं में शामिल होकर अच्‍छा प्रदर्शन कर सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि लॉजपेट में लड़कियों के लिए 100 बिस्‍तर के हॉस्‍टल में हॉकी, वॉलीबॉल, भारोतोलन, कबड्डी तथा हैंडबॉल खिलाड़ी रहेंगी और उन्‍हें एसएआई कोच के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले वर्षों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी, सभी को गुणवत्ता सम्‍पन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदान करने के उद्देश्‍य के साथ जि‍पमर में ब्‍लड सेंटर शुरु हो गया है, ब्‍लड सेंटर रक्‍त, रक्‍त उत्‍पाद का लंबे समय तक स्‍टोरेज करेगा और स्‍टेम सेल का बैंक होगा। उन्‍होंने कहा कि यह सुविधा एक अनुसंधान प्रयोगशाला और सभी तरह के ट्रांसफ्यूजन में कार्मिकों के प्रशिक्षण के केंद्र के रूपमें काम करेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुणवत्ता संपन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के लिए हमें गुणवत्ता संपन्‍न पेशेवर लोगों की जरूरत है, कराईकल न्‍यू कैंपस में मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग की फेज 1 परियोजना पर्यावरण अनुकूल परिसर प्रदान करेगी और एमबीबीएस के विद्यार्थियों के पढ़ाने के लिए आवश्‍यक सभी आधुनिक शिक्षण सुविधाएं उपलब्‍ध कराएगी। सागरमाला योजना के अंतर्गत पुद्दुचेरी पोर्ट डेवलपमेंट की आधारशिला रखते हुए प्रधानमंत्री ने आशा व्‍य‍क्‍त की कि कार्य पूरा होने के बाद यह उन मछुआरों को लाभ प्रदान करेगा, जो मछली पकड़ने के लिए इस बंदरगाह का उपयोग करते हुए समुद्र में जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि इससे चेन्‍नई से समुद्री कनेक्टिविटी मिलेगी। इससे पुदुचेरी के उद्योगों की कार्गो गतिविधि में मदद मिलेगी और चेन्‍नई बंदरगाह पर बोझ कम होगा, इससे तटीय शहरों में यात्रियों की आवाजाही संभव हो सकेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण से विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों को मदद मिली है। उन्‍होंने कहा कि यह लोगों को अपनी पसंद निर्धारण में सशक्‍त बनाती है, पुद्दुचेरी में सरकारी तथा निजी क्षेत्र के विभिन्‍न शैक्षिक संस्‍थानों के कारण मानव संसाधन समृद्ध हैं, पुद्दुचेरी में उद्योग और पर्यटन विकास की क्षमता है, जिनसे रोज़गार तथा अवसर प्राप्त होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]