स्वतंत्र आवाज़
word map

एनडीआरएफ का स्थापना दिवस मनाया गया

गृह राज्यमंत्री ने दी बल के जवानों और अधिकारियों को बधाई

एनडीआरएफ की कार्यकुशलताएं और उपलब्धियां सराही गईं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 January 2021 02:07:03 PM

foundation day of ndrf celebrated

नई दिल्ली। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने अपना 16वां स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाया, इस अवसर पर राजधानी नई दिल्ली में एक विशेष कार्यक्रम हुआ, जिसमें केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय मुख्य अतिथि के रूपमें शामिल हुए। गृह राज्यमंत्री ने एनडीआरएफ के जवानों और अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह दिवस राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की उच्चस्तरीय व्यावसायिक दक्षता, दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से अर्जित की गई उपलब्धियों को याद करने का सुअवसर है। गृह राज्यमंत्री ने कहा कि यह इस बल की कार्यकुशलता का ही परिणाम है कि गत वर्षों में आई विभिन्न आपदाओं के दौरान होने वाले जान-माल के नुकसान को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सका है।
गृह राज्यमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के विज़न को साकार करते हुए एनडीआरएफ में महिलाओं को भी शामिल किया गया है, जो पुरुष साथियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर आपदा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। गृह राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपदा प्रबंधन को लेकर अत्यंत गंभीर है और बीते वर्ष देश में आई विभिन्न आपदाओं जैसे चक्रवात और बाढ़ के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं गृह मंत्रालय और सम्बंधित राज्य सरकारों के साथ इनसे निपटने के लिए तैयारियों का जायज़ा लिया था एवं भौतिक रूपसे भी आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया था। नित्यानंद राय ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने भी आपदा प्रबंधन के कार्य एवं योजनाओं की समय-समय पर गहन समीक्षा की और एनडीआरएफ को बहुमूल्य दिशा-निर्देश भी दिए।
नित्यानंद राय ने बताया कि गृहमंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में एनडीआरएफ ने एससीओ संयुक्त अभ्यास-2019 तथा बिम्सटेक-2020 जैसी अंतर्राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एक्सरसाइज का आयोजन किया था, जिससे कैसी भी आपदा की स्थिति से आपसी सहयोग के साथ निपटा जा सके। नित्यानंद राय ने इस अवसर पर राष्ट्रपति पदक तथा पुलिस पदक प्राप्तकर्ताओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह अत्यंत गर्व का विषय है कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने गणतंत्र दिवस झांकी 2020 में पहलीबार भाग लिया और प्रथम स्थान प्राप्त किया था। कार्यक्रम में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य (रिटायर्ड) लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन और एनडीआरएफ के महानिदेशक सत्यनारायण प्रधान, केंद्र और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के वरिष्‍ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]